How ToInternet

Call Record Kaise Karte Hai, How To Disable Call Recording

हेल्लो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में call record kaise karte hai व् how to disable call recording इसके बारे में जानगे ! क्युकी कई बार हमारे लिए कुछ ऐसी बाते होती है जोकि बहुत important होती है, या फिर कई बार कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो आपके सामने कुछ कहता है और दुसरे के सामने कुछ और कहता है ! जिसके चलते आपको उसकी बातों पर भरोसा नही होता ! जिस कारन से आप उसकी call record करना चाहते है जिससे की वो आगे चलकर अपनी बातों से मुकर ना जाये ! 

ऐसे में यदि आप भी नही चाहते की आपके साथ कोई ऐसा seen हो तो आप call recording को on कर सकते है ! जिसके चलते आपके mobile पर call आते ही आपकी automatic call recording होनी start हो जाएगी ! जिसके चलते आपके पास उसकी कही बातों का सबूत भी होगा ! जिससे की वो अपनी कही बातों से change नही हो सकता है ! 

यदि आपको नही पता की recording kaise karte hain या फिर automatic call recording के लिए call setting kaise kare तो आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! क्युकी यहां पर हम आपको vivo और mi दोनों फ़ोन में सिर्फ call recording kaise karte hain के साथ ही साथ automatic call recording kaise band karen इसके बारे में भी समझायेगे, जिससे की आप call recording on और off दोनों प्रकार की activity कर सकते है ! इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ना ना भूले !

Vivo mobile call record kaise karte hai ?

आज के समय सभी लोग एक दुसरे की call को सुनना चाहते है या फिर दुसरो के call को रिकॉर्ड करना चाहते है, जिससे की वो frod करने वाले लोगो से alart हो सके ! जिसके चलते सभी लोग अपने mobile में call recording करना चाहते है परन्तु उनको नही पता होता है की automatic call recording kaise kiya jata hai, यदि आप भी ऐसे लोगो में से हो जो bina app ke call recording करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा बताये गये steps को follow कर सकते हो ! जिसकी मदद से आप आसानी से call record कर सकते हो !

  • Vivo mobile में call recording करने के लिए सबसे पहले आपको Dailer app में आ जाना है और आपको उपर left side ,में दिखाई दे रहे 3 dot पर click करना है !

call record kaise karte hai (4)

  • 3 dot पर click करते ही आपके सामने एक popup screen open होगी ! जहां पर आपको call settings वाले option पर click करना है !

Vivo mobile call record kaise karte hai

  • call settings वाले option पर click करते ही आपके सामने एक new screen open होगी, जहां पर आपको बहुत सारे option दिखाई देंगे !
  • अब आपको यहां पर Record Settings वाले option पर click करना होगा ! Record Settings पर click करते ही आपके सामने एक बार फिर से new screen खुलेगी, जहां पर आपको कई और option दिखाई देंगे !

call setting kaise kare

  • अब आपको यहां automatic call recording के लिए Record all Calls Automaticlly पर click कर देना है ! Record all Calls Automaticlly पर click करते ही आपकी call automatic recording start हो चुकी है !

how to disable call recording (3)

how to disable call recording in vivo

यदि आप अपनी call को किसी कारणवश अब रिकॉर्ड नही करना चाहते है और अब आप call recording को बंद करना चाहते है परन्तु आपको नही पता है की how to disable call recording in vivo, तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को follow कर सकते हो ! जिसकी मदद से आप आसानी से call recording बंद करने के लिए call setting kaise kare के बारे में जान सकते हो !

  • आपको अपने mobile के caller app को open करना है और उसके बाद आपको उपर दिखाई दे रहे 3 dot पर click करना है !

call record kaise karte hai (4)

  • 3 dot पर click करते ही आपके सामने एक popup screen open होती है, जहां पर Call Setting वाले option पर click करना होता है ! जैसे ही आप call settings वाले option पर click करते है आपके सामने एक new पेज खुलता है ! जहां पर आपको Record Settings वाला option दिखाई देता है !

Vivo mobile call record kaise karte hai

  • अब आपको Record Settings वाले option पर click करना होगा, Record Settings पर click करते ही आपके सामने एक और new page open होता है जहां पर आपको कई सारे option दिखाई देते है !

call setting kaise kare

  • अब आपको यहां पर Don’t Record Automaticlly वाले option पर click करना होता है ! Don’t Record Automaticlly पर click करते ही आपकी vivo auto call recording setting off हो जाती है !

call recording off

यह पोस्ट भी पढ़े – My WhatsApp Number Is Banned How To Unbanned, WhatsApp Number Banned Solution

Mi mobile call record kaise karte hai

यदि आपके पास mi का phone है और आपको अपने मोबाइल फ़ोन में call recording को on करना है, लेकिन आपको नही पता की mi phone call recording enable कैसे करे तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को follow कर सकते है ! जिसकी मदद से आप आसानी से अपने mi mobile में call recording को on कर सकते हो ! 

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की setting में आ जाना है और आपको वहां पर app वाले option पर click करना है !

automatic call recording kaise band karen

  • Apps वाले option पर click करते ही आपके सामने एक new screen open होगी, जहां पर आपको System App Settings वाले option पर click करना है !

automatic call recording

  • System App Settings पर click करते ही आपके सामने कई सारे apps आप जायेगे ! अब आपको यहां call settings वाले app पर click करना है !

recording kaise karte hain

  • Apps पर click करते ही आपके सामने एक और new screen open होगी जहां पर आपको Call Recording का option दिखाई देगा !

how to disable call recording (2)

  • अब आपको उस call recording वाले option पर click कर लेना है ! अब आपको यहां Record Call Automatically वाले option को on कर देना है !

how to disable call recording

  • यदि आप चाहते हो की call recording होने से पहले आपसे permission मांगे तो आपको Record Call Automatically वाले option को off करके Call Record Notification को on कर लेना है ! जिससे की आपके मोबाइल में जब भी कोई call आएगी तो उस वक़्त आपकी call record होने से पहले आपसे permission मागेगी ! जिसको आप allow या disallow कर सकते है !

How to disable call recording in mi

यदि आप Call recording को disable करना चाहते है और आपको नही पता की call recording band कैसे करे तो आप हमारे द्वारा बताये गये steps को follow कर सकते है ! जिससे की आपको अच्छे से समझ आ सके की call recording को off कैसे करे ! 

  • सबसे पहले आपको setting में जाना है, जहां पर आपको apps पर click करना होगा !

automatic call recording kaise band karen

  • Apps पर click करते ही आपके सामने एक new screen open होगी, जहां पर आपको कई option दिखाई देंगे, यहां  पर आपको System Apps Settings पर click कर देना है !

automatic call recording

  • System Apps Settings पर click करते ही आपके सामने कई सारे apps दिखाई देंगे, लेकिन आपको यहां पर Call Settings वाले option को select करना है !
  • जैसे ही आप call setting वाले app के उपर click करते है ! आपके सामने फिर से एक new screen open होती है, जहां पर आपको Call Recording वाले option पर click करना है !

call setting kaise kare

  • यहाँ पर आपको Record Calls Automaticly वाले option को disable कर देना है यानि की off कर देना है ! इस प्रकार से आप अपने mi phone call recording disable कई सकते हो !

call record kaise karte hai

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को call record kaise karte hai व् how to disable call recording अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button