ComputerHow To

Header And Footer Remove Kaise Kare In Hindi, How To Remove Header And Footer In Word

Header And Footer Remove Kaise Kare In Hindi – हेलो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में how to remove header and footer in hindi के बारे में जानने वाले हैं। यदि आपको नही पता की header and footer remove कैसे करे तो आप हमारे साथ इस post में बने रहे ! आज का समय digital हो चूका है जिसके चलते आज के समय सभी काम computer की मदद से आसानी से हो जाते है जिसके चलते आज के समय कोई article लिखना हो या फिर कोई cover page ही क्यों ना बनाना हो तो ऐसे में लोग कंप्यूटर में install MS का उपयोग करके बहुत ही आसानी से इस तरह के कामों को अंजाम दे सकते है ! 

जिसके चलते कई बार कोई article अ book लिखते समय लोगो को header and footer add करने की जरुरत पड़ती है, जिससे की book के topic और author के नाम को mention करने में मदद मिलती है ! जिससे की book व् कोई भी डिजिटल book पढ़े वाले व्यक्ति को आसानी से समझ आ सके की ये book किस चीज़ के उपर आधारित है और यदि हम footer की बात करे तो footer का उपयोग करके users को यह दर्शया जाता है की इस book के author कौन है ! 

इसलिए book लिखने वाले के लिए header and footer in hindi बहुत मायने रखती है यदि आप भी कोई book लिख रहे हो तो या फिर कोई assignment ही क्यों ना कर रहे हो तो भी आपको header and footer को add करना व् remove करना आना चाहिये ! क्युकी इन्ही कुछ components की मदद से ही हम अपनी book को दिखने के लिए attractive बना सकते है ! 

Header And Footer Remove Kaise Kare In Hindi

इसलिए यदि आपने भी बुक डिजाइन करते हैं,‌ मैगजीन से related वर्क करते हैं जिसके चलते इन सभी के लिए आप ‘MS WORD’ का यूज़ करते हैं जिससे की आप आसानी से header and footer का use कर सको  तो आप हमारे साथ इस post में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे जहां पर हम आपको आसन शब्दों में how to remove header and footer in hindi के बारे में अच्छे से समझा सके !

यह पोस्ट भी पढ़े – Email ID Password Kaise Pata Kare, Gmail Ka Password Kaise Change Kare

What is header and footer in hindi

जब भी हम computer पर कोई typing वाला काम करना होता है तो सबसे पहले हमें MS Word ही याद आता है जिसमे हम offline आसानी से typing कर सकते है जिसके चलते हम बिना किसी internet के MS Word की मदद से अपने assignment को एक अच्छा look दे सकते है जिसमे सबसे बड़ा हाथ header and footer का ही ही होता है जोकि हमरे assignment को दिखने में और ज्यादा attractive बना देता है और दूसरी तरफ कुछ ऐसे लोग भी है जिनको कंप्यूटर तो चलाना आता है परन्तु उनको header and footer meaning in hindi के बारे में भी बिलकुल नही पता होता है इसलिए आज हम आसान भाषा में explain header and footer को करेगे ! जिससे की आपको भी header and footer से जुडी कोई भी समस्या ना हो ! 

जब हमें MS Word के page के उपरी भाग को कुछ elements के साथ design करते है, जिसके चलते हम उसमे कोई assignment name, company name आदि के साथ ही साथ logo आदि भी add करते है ! जिससे की asignment देखने वाले को भी साफ साफ समझ आ सके की ये assignment किस topic पर है और यदि आप चाहे तो header में topic नाम के साथ साथ जिस दिन आपने ये assignment किया है उसकी date भी डाल सकते है जैसा की निचे image में दिखाई गया है !

यदि हम बात MS Word के footer की करे तो हम यहां पर उस company को identify कर सकते है जिसके लिए काम कर रहे है या फिर हम यहां पर खुद का नाम दे सकते है Arthur name के रूप में और उसके साथ ही साथ आप footer में ये भी mention कर सकते हो की ये कौन सा page है यानि की पेज का serial no भी add कर सकते हो ! जिसे हम footer के नाम से जानते है, जैसा की आप निचे image में भी देख सकते है ! 

MS Word Header को कैसे हटाये ?

यदि आप भी MS Word के Header को हटाना चाहते है और उसके बदले में new style header को लगाना चाहते है परन्तु आपको नही पता की How to Remove MS Word in Hindi तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को follow कर सकते है ! जिससे की आपको आसानी से समझ आ सके की header remove कैसे करे !

  • Header को remove करने के लिए सबसे पहले आपको अपने computer के MS Word में आ जाना है उसके बाद आपके सामने MS का home page दिखाई देगा ! जहां पर आपको बहुत सारे option और tabs दिखाई देंगे !
  • अब आपको अपने MS Word में header को remove करने के लिए सबसे पहले आपको top में दिखाई दे रहे insert tab पर click करना होगा !

What is header and footer in hindi

  • Insert पर click करते ही आपके सामने कई और option दिखाई देंगे, जहां पर आपको header पर click करना होगा !

footer meaning in hindi

  • Header पर click करते ही आपके सामने एक popup screen दिखाई देगी, जहां पर आपको कई सारे header layout samples दिखाई देंगे और उसके ही निचे remove header का भी option दिखाई देगा !
  • आपको उस remove header पर click करना है, आपके remove header पर click करते ही आपके पेज का header remove हो जायेगा ! इस प्रकार से आप किसी भी पेज का header remove कर सकोगे !

header and footer meaning in hindi

How to Remove Footer Line in Word in Hindi

यदि आपने अपने MS Word किसी भी assignment में आपने footer लगा लिया है लेकिन वो इतना ज्यादा attractive नही लग रहा या फिर अब आप footer ही नही लगाना चाहते है परन्तु अब आपको ये नही पता है की How to Remove Footer Line in Word, तो आप हमारे द्वारा बतये गये निम्नलिखित steps को follow कर सकते हो ! जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी प्रकार का कोई भी footer remove कर सकते हो !

  • सबसे पहले आपको Win + R key दबा कर Winword लिख कर अपने MS Word में आ जाना है !
  • अब उसके बाद आपको how to remove Footer line जानने के लिए top बारे में दिखाई दे रहे insert tab पर click करना होगा !

What is header and footer in hindi

  • Insert tab पर click करते ही आपके सामने कई सारे option दिखाई देंगे, जहां पर आपको Footer option पर click करना होगा !

How to Remove Footer Line in Word in Hindi

  • Footer option पर click करते ही आपके सामने एक popup screen open होगी ! जहां पर आपको निचे remove footer का option दिखाई देगा !
  • अब आपको उसके उपर click कर देना है, जैसे ही आप remove footer पर click करते है आपका footer remove हो जायेगा !

how to remove header and footer in hindi

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को Header And Footer Remove Kaise Kare In Hindi, how to remove header and footer in hindi अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button