AppsWhatsApp

Disappearing Messages Meaning in Hindi in WhatsApp

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में जानगे की disappearing messages meaning in hindi, यदि आप whatsapp use करते हो तो आप disappearing messages in hindi के बारे में तो आपने कभी न कभी सुना होगा यहाँ तक की कई बार आप जब किसी के साथ whatsapp chat पर बात करते हो तो भी आपको whatsapp chat करते समय disparaging meaning in hindi जैसा notification देखने को मिला होगा ! यदि आपको नही पता की message ka matlab kya hota hai और disappearing messages meaning in hindi क्या है और इसका कैसे use कर सकते है तो आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जिससे की हम आपको आसानी से समझा सके की how to enable disappearing messages on whatsapp.

Message Ka Matlab Kya Hota Hai ?

आज के समय हमें जब भी कोई किसी से काम होता है तो उसे चंद पल में सन्देश भेज देते है, जिसका फायदा आज के समय पूरी दुनिया कर रही है ! ऐसे में यदि आप भी facebook, whatsapp जैसी services का उपयोग करके किसी को msg भेजते हो लेकिन आपको फिर भी नही पता की message ka matlab kya hota hai तो हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की massage का मतलब सन्देश होता है, जिससे हम अपने दिल की बात या फिर कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी अपने सन्देश से अपने सामने वाले व्यक्ति तक पहुचाते है ! सन्देश या massage कहलाता है !

जैसे की पुराने ज़माने में कबूतर की मदद से चिट्ठी के रूप में किसी को massage पहुचाते थे और फिर उसके बाद डाकिया आया और उसके बाद email, facebook whatsapp आदि आये ! ये सब के सब massage को पाने और भेजने के लिए उपयोग किये जाते है ! जिसे हम सन्देश के नाम से भी बलाते थे और वही आज के इस digital युग में massage के रूप में जाने जाने लगे !

disappearing messages meaning in hindi
disappearing messages meaning in hindi

Msg Full Form in Hindi

यदि आपको msg की फुल form नही पता है तो हम आपको बता दे की msg की full form massage ही होता है, जिसका hindi में मतलब सन्देश होता है !

डिफ़ॉल्ट मैसेज टाइमर का मतलब क्या होता है?

डिफ़ॉल्ट मैसेज टाइमर का मतलब जब आप इस सेटिंग्स को चालू कर दोगे तो होगा क्या कि कोई भी नया चैट आपको मैसेज करेगा तो फिर वो उस समय अंतराल में अपने आप आपके उन chats से गायब हो जाएगा ।

जब आप whatsapp ओपन करेंगे तीन डॉट > फिर settings > account > इसके बाद > privacy > default message timer देखने के लिए आपको मिलेगा

व्हाट्सएप गायब करने वाले संदेश क्या है?

व्हाट्सएप गायब करने वाले संदेश तब चालू होता है जब आप आपने व्हाट्सएप में Disappearing messages in WhatsApp चालू कर देते है तब और ये आपको अपने दोस्तो के chats में जब आप जायेंगे तब आपको यह सेटिंग्स मिल जाएगा !

Disappearing Messages Meaning in Hindi ?

यदि आपको नही पता है disappearing messages in hindi तो हम आपको बता दे की disappearing messages meaning का मतलब जब भी आप किसी को whatsapp पर msg करते है तो ऐसे में यदि आपके whatsapp में disappearing messages setting on है तो ऐसे में आपके द्वारा किसी अन्य व्यक्ति को भेजे गये msg disappearing messages setting में set हुए time अनुसार अपने आप आपके chat, images और videos आदि delete हो जाती है ! इस प्रक्रिया को ही हम disappearing messages in whatsapp meaning in hindi के नाम से जानते है !

याद रहे यदि आप ये सोच रहे हो की आपके इस disappearing messages setting on कर देने से हर व्यक्ति के साथ किये हुए chat msg delete हो जाते है तो ऐसा बिलकुल भी नही है ! यदि आप चाहते हो की आपके whatsapp में सभी के साथ chat करने वालो के साथ भी ऐसा हो तो इसके लिए आपको सबके chat box में जाकर disappearing messages setting को on करना होगा !

Disappearing Messages Meaning in Hindi in WhatsApp

Disappearing Messages Meaning in Hindi in WhatsApp – disappear messages का मतलब जब भी आप group में या ऐसे private किसी को कोई भी msg करते हो तो msg करने के 24 घंटे बात या 7 दिन बाद आपके massage अपने आप गायब हो जायेगा यानि की delete हो जाना को ही disappear messages कहलाता है ! यानि Disappearing Messages.

Disappearing meaning in Hindi

Disappearing meaning in Hindi – ” गायब होना ” लेकिन आपको ये सेटिंग्स whatsapp में मिलेगा जो Disappearing Messages के नाम से हैं और इसका मतलब ये हैं – ” गायब होने वाला मैसेज ”

Disappearing messages meaning

Disappearing messages meaning – इसका मतलब ये हैं – ” गायब होने वाला मैसेज ”

Disappearing messages in WhatsApp

Disappearing messages in WhatsApp – व्हाट्सएप गायब करने वाले संदेश, इस सेटिंग्स से आपके किसी भी नए चैट्स में आये और गए मैसेज अपने आप Disappeared हो जाता हैं इसका मतलब की अपने आप डिलीट हो जाना !

Turned on Disappearing Messages Meaning in Hindi ?

कई बार हम चाहते है की हम अपनी कोई photo या कोई msg भेजते है और हम चाहते है की वो automatic delete हो जाये, जिसके चलते हम अपने whatsapp में disappearing messages setting को on कर देते है ! setting को on करने के बाद हम जितनी भी chat करे वो सब हमारे द्वारा सेट किये हुए time अनुसार सारी chat automatic delete हों जाती है ! जिसे हम disappearing messages के नाम से जानते है !

Turned off disappearing messages meaning

Turned off disappearing messages meaning – जब भी आप अपने WhatsApp में disappearing messages off करते हो तो उसके तुरंत आपको Turned off disappearing messages का आपके chat section में notification आ जाता है, जो आपको ये बताता है की आपने disappearing messages setting को off कर दिया है अब आपके mobile में msg automatic delete नही होंगे !

Read More : Laptop Ya Computer Ke Lie 10 Jaruri Software

Read Moew : Dusre Ka WhatsApp Kaise Dekhe in Hindi

How to Enable Disappearing Messages on WhatsApp ?

यदि आप भी अपने mobile में disappearing messages whatsapp activity on करना चाहते है लेकिन आपको नही पता है की whatsapp disappearing messages on kaise kare तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को step by step follow कर सकते है, जहाँ पर हमने आपको आसान शब्दों में with photos के साथ समझाया है, जिससे की आपको आसानी से समझ आ सके !

  • सबसे पहले आपको अपने whatsapp के अंदर आ जाना है और अब आप जिस भी व्यक्ति के साथ ज्यादातर chat करते है और अब आप चाहते है की उसके mobile में आपके द्वारा whatsapp पर भेजे हुए msg 24 घंटे के बाद automatic delete हो जाये तो ऐसे में आपको उस व्यक्ति को select करना है !
  • व्यक्ति को select करने के बाद आपके सामने top bar में right side में 3 dot दिखाई दे रहे है आपको उसके उपर click करना होगा !
  • 3 dot पर click करते ही आपके सामने कई सारे option दिखाई देंगे ! यहाँ पर अब आपको Disappearing Massages का option दिखाई देगा, आपको उसके उपर click करना है !
  • Disappearing Massages पर click करते ही आपके सामने एक popup screen open होगी, जहाँ पर आपको Continue button पर click करना होगा !
  • Continue button पर click करते ही आपके सामने एक new screen खुलेगी, जहाँ पर आपको कुछ timer यानि numbers दिखाई देंगे ! अब आपको यहाँ 24 hours select करना है !
  • 24 hours select करने के बाद आपके mobile में Disappearing Massages on हो गया है ! अब 24 घंटे बाद अपने आप आपके mobile के आपके द्वारा chat किये हुए msg automatic delete हो जायेगे !
disappearing messages meaning in hindi
disappearing messages meaning in hindi

How to turn off disappearing messages on WhatsApp

यदि आप disappearing messages को turn off करना चाहते है लेकिन आपको नही पता है की how to turn off disappearing messages on whatsapp तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को step by step पढ़ सकते हो ! जिससे की आपको आसानी से समझ आ सके की और आप disappearing messages को off कर सको !

  • सबसे पहले आपको अपने mobile के whatsapp में आ जाना है और उसके बाद आपने जिस भी व्यक्ति के chat में disappearing messages on रखा है अब इसको off करने के लिए सबसे पहले left side में दिखाई दे रहे 3 dot पर click करना है !
  • 3 dot पर click करते ही आपके सामने कई सारे option दिखाई देंगे, जहाँ पर आपको disappearing messages on को off करना है जिसके लिए आपको simple disappearing messages वाले option पर click करना है !
  • Disappearing Massages पर click करते ही आपके सामने एक new screen open होगी, जहाँ पर आपको 24 hours से हटा कर off वाले option पर click करके select कर लेना है !
  • off select करते ही आपके mobile का Disappearing Massages off हो चूका है ! ऐसे में अब आपके mobile से जाने वाले कोई भी msg आपके सामने वाले व्यक्ति के mobile में delete नही होंगे !
turned on disappearing messages meaning in hindi
turned on disappearing messages meaning in hindi

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को disappearing messages meaning in hindi व् whatsapp disappearing messages on kaise kare अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button