ComputerInternetSoftware

Laptop Ya Computer Ke Lie 10 Jaruri Software 2022

क्या आपने windows का नया Laptop या Computer लिया है? तो आइए जानते हैं लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए 10 जरुरी सॉफ्टवेयर 2022 & Windows Laptop Ya Computer Ke Lie 10 Jaruri Software के बारे में जो आपके Laptop या computer में होने ही चाहिए।

must have pc software

मार्केट में हर दिन नए फ़ोन के लांच होने के साथ नए फ़ोन यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है, लेकिन Laptop या computer अपनी जगह बनाए हुए हैं। क्या आपने भी नया लैपटॉप खरीदा है, नए लैपटॉप को खरीदने के साथ  Laptop ke lie jaruri software की एक नई उलझन भी आ जाती है। अब लैपटॉप नया हो या पुराना लेकिन यह सवाल तो 2022  में नया ही रहेगा कि आखिर 2022 में laptop या computer के 10 कौन-कौन जरुरी सॉफ्टवेयर हैं, जो लगभग सभी लोगों के काम आ सकते हैं?

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपके Pc ke lie best software के बारे में बताने की कोशिश की है। इसमें Pc ke lie video player कौन-सा सही रहेगा या Best free PC Software आते भी हैं या केवल paid software ही आते हैं, इसके साथ हीं Laptop software free download करना सही रहेगा या कोई और तरीका भी होता है, जैसे आपके कई सवालों का जवाब मिल सकेगा लेकिन इसके लिए आपको पूरे आर्टिकल को पढ़ने की आवश्यकता है। 

अब चूँकि Windows वाले यूजर की संख्या ज्यादा है तो इसमें बात windows Pc ke jaruri software की जा रही है। अब हम Laptop ke software और उनकी उपयोगिता के बारे में देखेंगे, जिसके बाद आप कहेंगे – “अरे ये समझना तो आसान हो गया।” 

Top Windows Most Important Free Software in Hindi

यदि आपको नही पता है की most important software for laptop कौन कौन से है जिसको आप अपनी जिंदगी में उपयोग ला कर अपने काम को और ज्यादा आसान बना सकते है ! इसलिए आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को ध्यानपूर्वक पढ़े ! जिससे की हम आपको आसने से समझा सके की आपके लिए useful software’s for laptop कोऊ कौन से है !

  1. Anitivirus
  2. Google Chrome
  3. MS Office
  4. VLC Player
  5. Adobe Reader
  6. WinRar
  7. Paint.Net
  8. Google Input Tool
  9. Tara Copy
  10. WhatsApp Desktop

क्या होता है सॉफ्टवेयर ?

अब यह सवाल आ सकता है कि आखिर सॉफ्टवेयर होता क्या है? या System Software kya hota hai मन में इस बात को लेकर भी जिज्ञासा हो सकती है? लैपटॉप या कंप्यूटर में इसका होना जरूरी ही क्यों है? इन सभी सवालों के जवाब को समझना आवश्यक है, तभी आप अपने लैपटॉप के लिए उपयोगी होने वाले सॉफ्टवेयर (useful softwares for laptop) के बारे में जान पाएँगे। असल में इसे कंप्यूटर या लैपटॉप का टूल यानी औजार कहा जा सकता है। जैसे हमें किसी काम को करने के लिए औजार या साधन की जरूरत होती है,

वैसे ही कंप्यूटर पर काम करने के लिए आपको अलग-अलग सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। सॉफ्टवेयर आपके लिए उस औजार या साधन का कार्य करेगा जिस को ध्यान में रखते हुए उसे बनाया गया है। जैसे फोटो को एडिट करने के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर होते हैं, वीडियो को एडिट करने के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर होते हैं। आपको कुछ लिखना,पढ़ना या हिसाब करना हो या अपने स्कूल, कॉलेज या काम से रिलेटेड प्रेजेंटेशन बनाना हो तो उसके लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर होते हैं। अब इनमें से कुछ must have pc software यानी सभी के लिए आवश्यक की लिस्ट में आते हैं,

Laptop Ya Computer Ke Lie 10 Jaruri Software

जो सभी के लैपटॉप में होने ही चाहिए तो कुछ important software for laptop यानी महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर की लिस्ट में आते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप लैपटॉप पर किस तरह का कार्य करना चाहते हैं। इनमें से कुछ फ्री होते हैं तो कुछ पेड एवं कुछ का बेसिक वर्जन फ्री होता है और प्रो वर्जन के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। 

यह पोस्ट भी पढ़े – 2 Most Important Android Settings for all Mobile Phone Users 2020

इस आर्टिकल में आइए देखते हैं वो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर लिस्ट जिसमें लगभग सारे Pc ke jaruri software हैं।  

1. Antivirus – Laptop Ya Computer Ke Lie 10 Jaruri Software

important software for laptop
Credit : geralt | Pixabay

Most important software for laptop यानी सबसे आवश्यक सॉफ्टवेयरों की लिस्ट में सबसे पहली बात एंटीवायरस की जा रही है तो जाहिर है कि यह कंप्यूटर या लैपटॉप का सबसे महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ना जाने कितने तरह के डाटा, फोटो, वीडियो, अपने सर्टिफिकेट, स्कैन फाइल या पीडीएफ फाइल सेव करके रखने का प्लान बना रहे होंगे। वह चीजें गायब ना हो या वह सारे फाइल कभी खराब ना हो यानी करप्ट ना हो इसके लिए एंटीवायरस बहुत जरूरी सॉफ्टवेयर है।

एंटीवायरस कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए कवच की तरह होता है जो किसी बुरे वायरस से लैपटॉप या कंप्यूटर की सुरक्षा करता है और आपके डाटा को सेव रखता है। मार्केट में फ्री और पेड दोनों तरह के एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के विकल्प हैं, तो आप अपने अनुसार best antivirus software download कर उपयोग कर सकते हैं लेकिन अगर आप पेड एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं तो वह आपकी ज्यादा सुरक्षा सुनिश्चित करता है। कुछ लोकप्रिय एंटीवायरस सॉफ्टवेयर में Avast,  360 Total Security,  Bitdefender antivirus और Quick heal का नाम आता है।

यह पोस्ट भी पढ़े – Computer Network Kya Hai, Computer Network in Hindi, Networking Meaning in Hindi

2. Google Chrome – Laptop Ya Computer Ke Lie 10 Jaruri Software

Laptop ke lie jaruri software
Credit : Google

ब्राउजिंग यानी इंटरनेट की दुनिया में कुछ देखना, पढ़ना, ढूँढ़ना या सुनना इन सारी चीजों को वेब ब्राउज़िंग कहा जाता है और इसे करने के लिए एक वेब ब्राउज़र की जरूरत होती है। गूगल क्रोम एक लोकप्रिय ब्राउज़र है, जिसकी खूबियाँ इसे top 10 best software for pc में से एक बनाती है। जैसा कि इसके नाम से समझा जा सकता है यह गूगल के द्वारा बनाया गया है। इसे फ्री में डाउनलोड और उपयोग किया जा सकता है। इसे दुनिया का सबसे सुरक्षित और तेज वेब ब्राउज़र माना जाता है और आसान इंटरफ़ेस होने के कारण इसे उपयोग करना भी आसान है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है गूगल क्रोम एक्सटेंशन का विकल्प होना, जिसे समझने के लिए आपको एक बार गूगल क्रोम को उपयोग करना चाहिए। 

3. MS Office – Laptop Ya Computer Ke Lie 10 Jaruri Software

top 10 best software for pc

अब बात अगर लिखने, पढ़ने, हिसाब करने, डॉक्यूमेंट बनाने, पोस्टर बनाने या आपने नौकरी के लिए रिज्यूम बनाने की हो, तो हमें MS Office की जरूरत पड़ती है। इसकी सहायता से नोट्स बनाना, आर्टिकल लिखना, कविताएँ लिखना, ब्लॉग पोस्ट लिखना या तरह-तरह के हिसाब बनाना या प्रेजेंटेशन तैयार करना जैसे कार्य किए जा सकते हैं। यह एक पेड सॉफ्टवेयर है, जिसे फ़्री में पाने के लिए दोस्त-यार से जुगाड़ लगाया जा सकता है या विकल्प के तौर पर libre office का उपयोग कर सकते हैं, जो फ़्री है।

4. VLC Media Player

VLC media player हमारे मनोरंजन के समय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। यह हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में ऑडियो या वीडियो प्ले करने के लिए सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर है, जो लगभग वीडियो के सारे फॉर्मेट को प्ले करता है। यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है, जिसे आप बिना पैसा खर्च किए डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही इसके कुछ एडवांस फ़ीचर भी है, जिसकी जानकारी किसी अगले आर्टिकल में आपसे साझा की जाएगी।

5. Adobe Reader

आज के समय में पीडीएफ का चलन है। डिजिटल फॉर्म में यह सबसे लोकप्रिय तरीका है जिसमें हम मैगजीन, किताब, न्यूज़पेपर या अन्य डॉक्यूमेंट को देख-पढ़ सकते हैं। अब pdf को पढ़ने या एडिट करने के लिए खास सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है और Adobe reader एक ऐसा ही सॉफ्टवेयर है जिसकी सहायता से आप पीडीएफ डॉक्यूमेंट को खोल कर पढ़ सकते हैं और उसे एडिट कर सकते हैं। इसका फ़्री वर्जन भी उपलब्ध है और पेड वर्जन भी आता है। आप फ्री वर्जन के साथ पीडीएफ को देख सकते हैं,प्रिंट कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं, वहीं अन्य विकल्पों के लिए आपको प्रीमियम वर्जन खरीदना पड़ेगा।

6. WINRAR

कभी-कभी फाइलों को सीधे ही उसके असल साइज में शेयर नहीं किया जाता है। उसके साइज को घटाकर यानी compress कर कम डाटा या समय खर्च करते हुए शेयर करने का भी एक तरीका है, जो सुरक्षित भी है। आप भी कभी-कभी ब्राउज़र के माध्यम से जब कुछ चीजों को डाउनलोड करेंगे, तो संभव है कि वह डाउनलोड किया हुआ फाइल या ई-मेल से प्राप्त फाइल आपको Zip या Win फॉर्मेट में मिलेगा। इस Zip या Win फॉर्मेट का मतलब है

कि एक बड़े फाइल को compress करके छोटा फाइल बनाया गया है। जिसे खोलने के लिए आपको एक खास तरह के सॉफ्टवेयर की जरुरत होगी। WinRAR वही खास तरह का सॉफ्टवेयर है, जो उन सभी फाइलों को extract यानी बाहर निकालने का काम करता है। यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है, जो सभी तरह की फाइल को extract कर सकता है। इसके साथ ही इसी की सहायता से आप फाइल को compress करके छोटा भी कर सकते हैं ।

7. Paint.Net

आज के समय में फोटो के छोटे-मोटे एडिट की जरूरत तो हर किसी को होती ही है। यही कारण है कि paint.net को आपके लैपटॉप में होना चाहिए। यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है जो Adobe Photoshop का सबसे बेहतर विकल्प है। Free important software in laptop में से एक Paint.Net के फीचर इसे खास बनाते हैं। इसमें लेयर्स, स्पेशल इफ़ेक्ट, पावरफुल व उपयोगी टूल, लगभग सभी लोकप्रिय फ़ाइल फॉर्मेट को सपोर्ट करने एवं मल्टीप्ल इमेज़ को खोलने और एडिट करने की क्षमता होने के साथ-साथ इसे उपयोग करना भी आसान है, जो इसे बेहतर सॉफ्टवेयर की श्रेणी में लाता है जिसका फ्री होना आपके लिए सोने पर सुहागा जैसा है।

8. Google input Tool

जब बात Popular software for pc in hindi की हो रही है तो यह कैसे भूला जा सकता है कि लैपटॉप पर हिंदी में टाइप करना आज भी एक जटिल समस्या है। गूगल इनपुट टूल इसी समस्या का एक आसान समाधान है। यह सॉफ्टवेयर किसी भी प्लेटफार्म पर चाहे वह किसी ब्राउज़र पर हिंदी में लिखना हो या अपने प्रेजेंटेशन या डॉक्यूमेंट के लिए हिंदी में लिखना हो, इसे सरल बना देता है। यह सॉफ्टवेयर पूरी तरह फ्री है ।

9. Tera copy

यह सॉफ्टवेयर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में फाइल के ट्रांसफर के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकता है। या तो कभी आप अपने लैपटॉप को फ़ोन से कनेक्ट कर कुछ फाइल को ट्रांसफर करने की सोच सकते हैं या कभी- कभी लैपटॉप के एक फोल्डर से किसी दूसरे फोल्डर में फाइल को ट्रांसफर करने की जरूरत हो सकती है। ऐसे में यह एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर आपके इस काम को आसान बना देता है और आपके लिए चीजें सुलभ हो जाती हैं। इस सॉफ्टवेयर की सहायता से फाइल के ट्रांसफर पर आपका पूरा कंट्रोल होता है। आप यह देख सकते हैं कि अगर आपने बड़ी संख्या में जिन फाइलों को ट्रांसफर किया है तो उनमें से कितने फाइल ट्रांसफर हो चुके हैं और इसके साथ ही आप फाइल ट्रांसफर की प्रक्रिया को pause (रोक) कर सकते हैं और वापस से resume (शुरू) भी कर सकते हैं।

Laptop Ya Computer Ke Lie 10 Jaruri Software 2022

10. WhatsApp Desktop

व्हाट्सएप हमारी जिंदगी का एक बहुत बड़ा हिस्सा बन चुका है जिसके माध्यम से हम अलग-अलग तरीकों से अलग-अलग तरह के लोगों से जुड़े रहते हैं। अगर आप छात्र हैं तो आपकी पढ़ाई से संबंधित तरह-तरह के ग्रुप होंगे, अगर आप कार्य करने वाले लोग हैं तो आपके भी कई तरह के ग्रुप्स में मैसेजों का आदान-प्रदान होता रहता होगा। व्हाट्सएप डेस्कटॉप आपके मोबाइल के व्हाट्सएप की ही तरह होता है। इससे आपको लैपटॉप पर अन्य कार्य करते हुए व्हाट्सएप मैसेज करने के लिए बार-बार मोबाइल फ़ोन पर जाने की जरूरत नहीं है। इसकी सहायता से आप ईमेल करते हुए या लिखते-पढ़ते अपने व्हाट्सएप पर नजर रख सकते हैं, जिससे आपको ढेरों सहूलियत मिलेगी, इसलिए top windows most important free software in hindi की हमारी लिस्ट इसके बिना अधूरी है।

तो अब आप अपनी जरुरत के हिसाब से अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में Install करें ये Software और अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को एक ऐसा साधन बनाएँ जो आपकी ज़िन्दगी को आसान बना दे।

इस तरह इस आर्टिकल में हमने Laptop Ya Computer Ke Lie 10 Jaruri Software के बारे में बताया है, जिसमें लगभग सभी top windows most important free software हैं । ये सॉफ्टवेयर अपने नए लैपटॉप में सबसे पहले इंस्टॉल करें। आशा है इनमें सभी सॉफ्टवेयर आपके लिए उपयोगी साबित होंगे। अगर आपके मन में कोई सवाल है या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट में जरूर बताएँ। हमें आपकी सहायता करते हुए बेहद खुशी होगी। 

Tips, Tricks, Laptop और Mobile से संबंधित जानकारियाँ, How to की सीरीज और Tech के नए-नए अपडेट्स के लिए Techfdz.Com पर आते रहें।

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button