AndroidHow ToMobileMobile Phones

Phone Ki Battery Kaise Bachaye | Battery Charge Karne Ka Tarika Kya Hai ?

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में phone ki battery kaise bachaye इसके बारे में जानगे ! ये तो आप सभी को पता ही होगा की आज के समय हर कोई mobile व् अन्य प्रकार की tecnology के उपर ही निर्भर रहता है, जिसके चलते सभी लोग चाहते है की उनका mobile phone ज्यादा से ज्यादा battery backup दे लेकिन उनको पता ही नही होता है की phone ki battery kam chalti hai तो ऐसे में उनको क्या करना चाहिये !

यदि ऐसे में आप भी battery backup से जुडी किसी प्रकार की कोई समस्या देखने को मिल रही है तो आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जिससे की हम आपको आसानी से समझा सकेगे phone ki battery kaise bachaye, जिसका उपयोग करके आप battery charge karne ka tarika जान कर अपने mobile battery backup आसानी से बढ़ा सकते है !

Battery Charge Karne Ka Tarika Kya Hai
Battery Charge Karne Ka Tarika Kya Hai

Phone Ki Battery Kaise Bachay 2022

यदि आपके mobile ka battery backup नही है और आप चाहते हो की आपके mobile का battery backup बढ़ जाये, जिसके चलते सबसे पहले आपको battery charge karne ka tarika के बारे में जान लेना बहुत जरुरी है क्युकी बहुत से लोगो का तो mobile ki battery charge करने का कोई time ही नही है जिसके चलते वो इसको इसको पूरा दिन charging पर लगा कर रहते है और धीरे धीरे अपनी battery backup को loos कर देते है ! यदि आप भी अपने phone battery charge karne ka tarika के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को पढ़ सकते है जो हमने आपको points में बताये है !

1. सबसे पहले अपने devices को सही Temperature में रखे !

यदि आपका phone व् कोई भी devices बहुत हित हो रहा है तो इसका सीधा सा मतलब है की आपका devices बहुत गरम हो चूका है, जिसका कारन आप जिस भी जगह पर अपने devices को रख रहे है वो जगह उसके devices के अनुकूल नही है ! अतः आपको अपने devices को किसी ऐसी जगह रखना होगा, जो उसके अनुकूल हो !

यदि आप चाहे तो मार्किट में बहुत सारे ऐसे tool आते है जो आपके devices के Temperature को normal लाने में मदद करते है आप भी उन टूल्स का इस्तेमाल कर सकते है ! यदि आप कोई भी tool buy नही करना चाहते हो तो हम आपको बता दे की आप अपने devices को ऐसी जगह रखे जहाँ पर कोई fan या ac आदि चलता हो, इससे आपके devices का भी Temperature normal हो जायेगा और आपको कोई भी समस्या का सामना नही करना पड़ेगा !

2. अपने phone को हमेशा charging में न लगाये रखे !

मैंने अक्सर बहुत से लोगो को देखा है की अपने phone को पूरा दिन charging पर लगा कर अपना phone चलाते रहते है जिससे की उनके mobile पर और ज्यादा pressure पड़ता है और battery charge होने में समाया लेता है ! इसका मतलब ये नही की आपका phone देर में charge हो जायेगा बल्कि ये आपके mobile की battery backup को भी काफी effect पहुचता है ! जिससे की आपका mobile धीरे धीरे अपनी power खोने लगता है !

Phone Ki Battery Kaise Bachaye
Phone Ki Battery Kaise Bachaye

बात यही पर ही नही ख़तम होती है कुछ तो इतने advaced लोग होते है जो एक तरफ mobile charging लगा लेते है और दूसरी तरफ game, youtube, netflix जैसी चीज़े चला लेते है, तो आप ही batao ऐसे में आपके phone की battery damage नही होगी तो और क्या होगा ! यदि आप सच में अपने mobile battery life badhana चाहते हो तो आप अपने phone को charging के समय silent mode में लगा कर आराम से charge होने दे ! जिससे की आपको भी आपके mobile की तरफ कोई attraction नही होगी और दूसरी तरफ आपका phone भी सही से charge हो जायेगा !

3. Third Party Apps से बचकर रहे !

Third Party Apps आपके phone में एक नही नही बल्कि कई सारे नुक्सान एक साथ पंहुचा सकते है ! यदि आपको नही पता है तो हम आपको बता दे की Third Party Apps आपके mobile devices में safe data को चोरी कर ले या Third Party Apps की मदद से आपके mobile में कोई नया virus ही आ जाये जो आपके पुरे phone को ही डिफेक्ट कर दे ! इसके अलावा ये आपके mobile में कई सारी ads भी popup play करते रहते है जो आपके mobile में mobile data के साथ ही साथ आपके mobile की battery की भी खपत करते है ! इसलिए आपको अपने phone को safe व् secure रखने के लिए अपने mobile में Third Party Appsको भूल कर भी न install करे !

phone ki battery kam chalti hai
phone ki battery kam chalti hai

Read More: Computer Me Language Kaise Change Kare?

Read More: YouTube Par Video Kaise Upload Kare?

4. Night Mode का इस्तेमाल करे !

कई बार कुछ लोगो को अपने devices की brightness को तेज़ रखने की आदत होती है, तो वो लोग अपने mobile की screen ली लाइट को day mode या उसकी काफी brightness बढ़ा कर रखते है ! जो उसके mobile के battery backup को ख़त्म कर देता है ! यदि आपके mobile में भी जल्दी battery ख़त्म हो जाती है तो ऐसे में आप अपने mobile की brightness को कम कर सकते है ! यदि हो सके तो आप अपने mobile में night mode को on कर सकते हो, जो आपके mobile की battery की बहुत कम खपत करेगे !

phone ki battery kaise bachaye
phone ki battery kaise bachaye

5. 3D Background Animation Wallpaper का उपयोग न करे !

कई बार हमारे सामने कुछ ऐसे wallpaper आ जाते है जो हमें काफी attratct करते है, जिसके चलते कई बार हम उन wallpaper को व् theme को download कर लेते है ! जो आपके mobile में automatic run करते रहते है ! जो आपको देखने में जीना अच्छा लगता है हम आपको बता दे की ये आपके mobile में सबसे ज्यादा battery का use करते है ! यदि आपको लगता है की जब तक आप mobile चलते है तब तक ही आपके mobile की battery use हो रही है लेकिन ऐसा नही है !

हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की यदि आपने अपने mobile में 3D Background Animation Wallpaper का use कर रहे है तो ये आपके mobile आपके use करने और न use करने कर आपके mobile में storage battery को धीरे धीरे ख़तम कर देती है ! यदि आप अपने mobile की battery की life को safe रखना चाहते हो, तो ऐसे में आप अपने mobile 3D Background Animation Wallpaper या कोई भी ऐसी 3D themes को कभी भी install नही करनी चाहिये !

6. फालतू apps को delete कर दे !

यदि आपके mobile में बहुत सारे apps मौजूद है तो सबसे पहले आपको अपने mobile में जरुर check करना होगा कोई ऐसा app तो नही है ! जिसका उपयोग आप बिलकुल भी नही कर रहे हो,  तो ऐसे में आप उन सभी apps को delete कर दे ! क्युकी ये फालतू apps आपके mobile के background में रन करते रहते है जो आपके mobile data के साथ साथ आपके mobile storege पर काफी असर डालता है ! इसके साथ ही साथ आपके battery backup पर भी काफी बुरा प्रभाव डालता है ! इसलिए आपको अपने mobile में उपस्थित फालतू apps को delete कर दो ! ऐसा करके आप अपने mobile battery backup के साथ ही साथ अपने data को भी बचा सकते है !

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को phone ki battery kaise bachaye व् battery charge karne ka tarika के बारे में अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button