BusinessHow ToInternet

Online Business Kaise Kare | Ghar Baithe Online Business kaise Karen ?

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में जानगे की online business kaise kare, ये तो आप सभी को पता ही होगा की आज के समय internet user कितने ज्यादा होते जा रहे है ! जिसके चलते सभी कंपनियां भी offline से online की तरफ move कर रही है, जिससे की वो अपने ज्यादा से ज्यादा customers तक पहुच सके ! Ghar Baithe Online Business Kaise Karen ?

ऐसे में यदि आप भी online business karne ke tarike के बारे में सोच रहे है लेकिन आपको नही पता की khud ka business kaise kare तो आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जिससे की हम आपको आसानी से समझा सकेंगे की ghar baithe online business kaise Karen.

Online Business Kaise Kare
Online Business Kaise Kare

Online Business Kaise Kare ?

आज के समय सभी online business करना चाहते है जिसके चलते सभी लोग business ka sahi tarika के बारे में जानना चाहते है जिससे की वो अपने business को सही से grow कर सके ! ऐसे में यदि आप भी अपने business को लेकर serious है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत कारगर साबित होने वाली है ! क्युकी यदि आप हमारे द्वारा बताये गये steps और tips को follow करते है तो आप आसानी से अपने ghar par business kaise kare के बारे में आसानी से जान सकते है !

सबसे पहले आपको आपको मार्किट में problem को ढूँढना है, जिससे की आप लोगो की मदद कर सको, यदि अब आप कहोगे की मैं सीधे business कैसे करे, इसके बारे में न बता कर ये दुसरो की हेल्प करने के बारे में क्यों कह रहा हैं, तो मैं आपको आपकी जानकारी के लिए बता दूँ, की यदि आप सच में business करना चाहते है तो आपको ये जानना इतना important नही है की कौनसा business कैसे करे बल्कि ये जानना important हो जाता है की आप जिस मार्किट में यानि की जिस industry में अपना business स्टार्ट करने जा रहे हो, उस industry में लोग कौन-कौन सी समस्या का सामना कर रहे है !

Ghar Baithe Online Business kaise Karen ?

ऐसे में यदि आप लोगो कि समस्या को देखते हुए उनकी समस्या के अनुसार अपने product को Launch करते हो तो आप बाकियों से ज्यादा profit कमा सकते हो ! चलो हम इसको एक example के साथ समझते है !

Ghar Baithe Online Business kaise Karen
Ghar Baithe Online Business kaise Karen

मान लो : आप आप एक गाँव में रहते हो, जहाँ पर अभी तक बहुत से लोग पुराने ज़माने की तरह आज भी business कर रहे है, जिसके चलते उनके पास ज्यादा से ज्यादा sales नही आ रही है तो ऐसे में आप उनके business को online ला सकते हो, जिसके लिए आपको बस एक website, internet और एक computer व् mobile की जरुरत होगी ! ऐसे में आप अपने website की मदद से अपने पास वाले दुकान के product को online अपनी website में list कर दो,

और उसके बाद अपनी website को google व् अन्य social media पर promote करना शुरू कर सकते हो ! ऐसे में यदि आप कोई sales लेकर आते हो तो आप उसके उपर अपने हिसाब से मार्जिन ले सकते हो ! इसी प्रकार आप धीरे धीरे अपने मार्केट में और कई shops, restaurants आदि के साथ contact करके उनको प्रमोट करके उनके जरिये अपना एक business बना सकते है !

इसके अलावा यदि आप दुसरे की जगह खुद का एक product जैसे की कोई course, books आदि बना सकते है तो ऐसे में आप ओरों से भी ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है ! क्युकी ऐसे में आपको अपने product में से कोई भी मार्जिन किसी और को नही देना होगा ! जिससे की सारा का सारा पैसे आपका ही होगा !

Online Business Kaise Karte Hain ?

यदि आप अपना online business स्टार्ट करना चाहते है तो आपको सबसे पहले कुछ निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा ! जिससे की आप आसानी से अपने business को promote कर सकोगे ! जिसके चलते आपको अच्छे से समझ आ जायेगा की ghar baithe business kaise Karen.

Online Business Ke Liye Best Platform Kaise Dhunde

सबसे पहले आपको अपने business को देखना है की आपके business में लोगो को क्या समस्या हो रही है तो ऐसे में आपको उनकी उनकी समस्या के हिसाब से solution दे सकते हो, जिसके लिए आप उनसे अपने हिसाब से charge कर सकते हो ! यदि आप चाहो तो कोई course या books आदि भी बना सकते हो ! जिससे की लोग उसकी मदद से अपनी समस्या का समाधान पा सके !

Business Ko Kaise Manage Kare

Business Ko Kaise Manage Kare – अब आपको अपने business को manage करने के लिए समय समय पर customer की उनकी समस्या के अनुसार हेल्प करनी होगी, इसके अलावा आपको अपने business में कौन-कौन सी समस्या आ रही है उनको भी अपनी टीम के साथ बैठ कर manage करना होगा ! इसके अलावा आपको अपने business के पिछले साल के साथ अगले साल की sales को check करना होगा की वो प्रॉफिट में है या lose में ! क्युकी यदि आप loss में आ रहे हो तो आपको अपने business strategy को ठीक करना होगा, जिससे आप आगे growth कर सको !

business ka sahi tarika kya hai
business ka sahi tarika kya hai

Online Business Ko Kaise Promote Kare ?

यदि आप online कोई services प्रदान कर रहे हो या करना चाहते हो तो आप इसके लिए अपनी website बनवा सकते है जिसके लिए आपको मार्केट में बहुत सारे website developer आसानी से मिल जायेगे ! जिसके चलते आप अपनी website की मदद से services को प्रमोट कर सकते हो और यदि आप चाहे तो इसके साथ ही साथ social media का उपयोग भी कर सकते हो ! क्युकी ये तो आपको पता ही होगा की social media पर लोग ज्यादा से ज्यादा active रहते है जिसको आप आसानी से अपने product दिखा कर उनको अपनी services दे सकते हो ! लेकिन याद रहे आपको social media पर भी ऐसे groups व् pages को ज्वाइन करना है जो आपकी niche में interest रखते हो ! जिससे आप अपने product को आसानी से sell कर पाओगे !

Online Business Ko Kaise Promote Kare
Online Business Ko Kaise Promote Kare

Read More : YouTube Par Video Kaise Upload Kare ?

Read More : Gmail Ka Password Kaise Change Kare ?

Social Media Ke Upyog Karke Business Kaise Promote Kare ?

यदि आप kam lagat me business social media के उपयोग से badhana चाहते हो, लेकिन आपको नही पता है की kam paise mein business online kaise promote करे तो आप हमारे द्वारा निम्नलिखित points को follow कर सकते हो ! जिससे की आप आसानी से social media के उपयोग से online business kaise kiya jata hai के बारे में आसानी से जान सकोगे !

kam lagat me business kaise kare
kam lagat me business kaise kare
  • आपको समय समय पर अपने services से जुड़े offer के बारे में update करते रहे !
  • यदि आप चाहते हो की आपके business online growth हो, तो आपको अपने product से ज्यादा लोगो को उनकी जरुरत के हिसाब से value provide करो, यानि की उनको उनकी जरुरत के अनुसार उनकी समस्या का हल बताओ !
  • इसके अलवा आप अपने group व् pages पर ads लगा सकते है, जिससे की आपका page और product ज्यादा लोगो तक पहुचं सके !

Kam Investment Me Koun Koun Sa Online Business Kar Sakte Hai ?

यदि आप chhota business यानि की side business ideas in hindi के बारे में जानना चाहते हो, लेकिन आपको नही पता है की ghar baithe business kaise Karen तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को follow कर सकते है !जिससे की आप ghar par business kaise kare के बारे में आसानी से जान सको !

  • Blogging
  • YouTube
  • Social Media Agency
  • Online Tuition
  • Sell Product

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को khud ka business kaise kare and Ghar Baithe Online Business kaise Karen ? के बारे में अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button