News

Ambedkar Jayanti 2020, 14 April – Dr. Bhim Rao Ambedkar Jayanti

Ambedkar Jayanti 2020, आज हम बात करेंगे संविधान निर्माता बाबा साहेब Ambedkar की इनके जन्म दिन 14 अप्रैल को 129th Ambedkar jayanti 2020 में मनाया जाएगा,

129th Ambedkar Jayanti 2020

आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे एक ऐसे महान इंसान की जिन्हें ,संविधान निर्माता (Father of Constitution) ,कानून निर्माता कहा जाता हैं, जिनका नाम डॉ. भीमराव आंबेडकर है। इनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को हुआ था इसलिए इनके जन्म दिन को Ambedkar Jayanti के रूप में मनाया जाता है। हम इस वर्ष 14th April को 129वीं जयंती मनाएंगे।

डॉ. भीमराव आंबेडकर का जन्म महू ,मध्यप्रदेश के मराठी परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई था। बाबा साहब के नाम से प्रसिद्ध भारत रत्न आंबेडकर  की जयंती को समानता दिवस और ज्ञान दिवस क रूप में मनाया जाता है।

14 April – Dr. Bhim Rao Ambedkar Jayanti  के मौके पर पूरा देश उन्हें याद करता है। संविधान निर्माता , समाज सुधारक और महान नेता डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में धूम धाम से मनाई जाती है। इनके जन्मदिन पर हर साल लाखों अनुयायी उनके जन्मस्थल दीक्षाभूमि (नागपुर) एवं उनके समाधी स्थल चैत्य भूमि (मुंबई) जैसे कई जगहों पर उनके अभिवादन के लिए इकट्ठा होते हैं। सरकारी दफ्तरों और भारत के बौद्ध विहारों में भी आंबेडकर की जयंती मनाकर उनका नमन किया जाता है। यह दिवस उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है।

PISA (Programme for International Student Assessment) Test

बाबा भीम राव की पहली जयंती 16 अप्रैल 1926 को सदाशिव रणपिसे ने पुणे शहर में मनाई थी। रणपिसे आंबेडकर के एक अनुयायी थे। उन्होंने ही आंबेडकर जयंती की प्रथा शुरू की। ततपश्चात आंबेडकर के योगदान को याद करने के लिए 14th April को एक उत्सव जैसा उत्साह क साथ लोगो द्वारा आंबेडकर जयंती को मनाया जाता है। इस दिन भारत में सार्वजनिक अवकाश के रूप में घोषित किया गया है।

यह Post भी पढ़े

Xiaomi Redmi Note 8 Pro 64 MP Camera phone हुआ Launch

WhatsApp की बड़ी कमी आई है Hack हो सकता है ,आपका Data: New WhatsApp Bug

Dr. Bhimrao Ambedkar का जन्म कब और कहाँ हुआ था???

1. Dr. Bhimrao Ambedkar का जन्म कब हुआ था ???
इनका जन्म 14 अप्रैल,1891 हुआ था
2. Dr.Bhimrao Ambedkar का जन्म कहाँ हुआ था ???
इनका जन्म मध्यप्रदेश राज्य के महू गांव में हुई थी।

तो अब आप जान चुके होंगे की अम्बेडकर का जन्म कब हुआ था और कहा हुआ था

Ambedkar Jayanti 2020, बाबा साहेब आंबेडकर से जुड़ी कुछ रोचक बातें-

  • आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल,1891 को मध्यप्रदेश के महू गांव में हुई थी। इनका परिवार महार जाति से थे जिन्हें लोग बेहद निचले तबका का समझते थे। इस वजह से इन्हें छुआछूत से जीवन भर अपमानित होना पड़ा। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई था,
  • डॉ. भीमराव आंबेडकर जी 1927 के महान सत्याग्रह में शामिल होकर ज़िद पर अड़े रहे की सभी दलितों को कुओ से पानी पिने का अधिकार मिलना ही चाहिए।
  • डॉ भीमराव आंबेडकर ने 1936 में स्वतंत्र लेबर पार्टी की स्थापना की थी।
  • डॉ भीमराव आंबेडकर स्वतंत्र भारत के पहले Law Minister भी रहे।
  • डॉ. आंबेडकर संविधान सभा की समिति के अध्यक्ष के रूप में भारतीय संविधान की रचना की। अतः 26 नवंबर 1949 को रचित संविधान को पारित किया गया और इन्हें संविधान निर्माता कहा जाने लगा।
  • डॉ भीमराव आंबेडकर 1952 के चुनावों में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़े , परन्तु इस चुनाव में उन्हें हार का सामना हुआ।
  • डॉ भीमराव आंबेडकर को मार्च 1952 में राज्यसभा के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया।
  • डॉ आंबेडकर मधुमेह रोग से पीड़ित थे। 6 दिसम्बर 1956 को उनकी मृत्यु दिल्ली में नींद के दौरान उनके घर में ही हो गई। 1990 में उन्हें मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।
  • भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर को 32 डिग्रियों के साथ 9 भाषाओं का ज्ञान था।

दोस्तों, अंत में मैं भी यही कहूंगी कि बाबा साहेब आंबेडकर एक महान व्यक्ति ही नहीं साथ ही साथ संकल्प के दूसरे नाम थे। वे सिर्फ जीवन नहीं जीते थे बल्कि जीवन को संघर्ष में जोड़ देते थे। वे समाज के दलित ,पीड़ित, शोषित वर्ग के लिए अपमानित होकर भी उनके सम्मान के लिए लड़ते रहे।

Ambedkar Jayanti 2020 Quotes 

” जीवन लम्बा होने के बजाय

महान होना चाहिए। “

BR Ambedkar

अगर आपको यह Article पसंद आया तो निचे हमे Comment करके जरूर बताये और और आप हमे Follow कर सकते है FacebookTwitterInstagram पर।

Neelam Mehta

Hey! this is Neelam Mehta writer at TechFdz.com 😊

3 Comments

Back to top button