ComputerHow ToSoftware

Windows kya hai | Windows Update kaise Karen ?

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में जानगे की system update kaise Karen, जैसा की आप सभी को पता है की computer हमारी जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण है, जो आज के समय हमारे कामों को बहुत ही आसान और सरल बना रहा है जिसके चलते आज के समय इस computer का उपयोग हर industry में किया जाने लगा है ! जिसमे सबसे बड़ा योगदान windows का है, जिसके बिना computer चलाना नामुमकिन है ! जिसके चलते मार्किट की इसी जरूरतों को देखते हुए windows अपने update दिन प्रतिदिन लाता रहता है, जिससे की windows अपने user की security व् features को पहले से और ज्यादा बेहतर बना सके ! जिसके कारन windows दिन प्रतिदिन नए नए update लाता रहता है !

ऐसे में यदि आप भी एक computer user है तो ऐसे में आपको अपने computer को update करवाना बहुत जरुरी है, जिससे की आपके system को secure हो सके ! ऐसे में यदि आपको भी अपनी windows update karna hai और आपको नही पता की windows ko update kaise Karen तो आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जिससे की हम आपको आसानी से समझा सकेगे की laptop update kaise kare.

Windows kya hai ?

windows एक ऐसा operating system है, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी IT Company Microsoft Corporation द्वारा develop किया गया है ! जोकि हमारे system को काफी user friendly बनता है ! जिसके उपर हम सभी प्रकार के आसानी से कार्य कर सकते है ! जोकि पूर्ण रूप से graphical interface operating system के रूप में काम करता है ! यदि हम इसको आसान भाषा में समझने की कोशिश करे तो windows एक ऐसा operating system है जोकि पूर्ण रूप से ग्राफ़िक्स के उपर निर्भर करता है ! जिसका काम हमारे लिए गये input और आउटपुट दोनों प्रकार की commands को ग्राफ़िक्स के रूप में प्र्दंशन करना है ! windows कहलाता है !

system update kaise Karen
system update kaise Karen

Laptop Update kaise kare ?

यदि आप laptop को update करना चाहते है लेकिन आपको नही पता है की system update kaise Karen तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को step by step follow कर सकते है ! जिसकी मदद से आप आसानी से system ko update kaise kare के बारे में जान सको !

  • windows update करने के लिए आपको सबसे पहले अपने computer की setting में जाना है जिसके लिए आप simple left side corner में दिखाई दे रहे windows icon पर click करे या फिर आप सीधे windows button भी दबा सकते है !
  • windows icon पर click करते ही आपके सामने एक विंडो open होगी, जहाँ पर आपको left side में दिखाई दे रहे setting वाले icon पर click करना है !
windows update karna hai
windows update karna hai
  • setting icon पर click करते ही आपके सामने एक new screen open होगी, जहाँ पर आपको computer की सभी settings दिखाई देंगी ! जहाँ पर आपको एक Update & Security का option दिखाई देगा, आपको उसके उपर click कर देना है !
Windows kya hai
Windows kya hai
  • Update & Security पर click करते ही आपके सामने एक new page open होगा, जहाँ पर आपको Check for Update का option दिखाई देगा ! आपको उसके उपर click करना है !
  • Check for Update पर click करते ही आपके सामने कुछ देर loading लेने के बाद आपके सामने आपका letest version आ जायेगा, यदि कोई नया update आया होगा और वो अपने आप download होना स्टार्ट हो जायेगा !
laptop update kaise kare
laptop update kaise kare

Read More: Photo Ki Size Kam Kaise Kare ?

Read More: SBI Me Mobile Number kaise Change Kare ?

Windows Update kaise Karen ?

यदि आप windows update करना चाहते हो लेकिन आपको नही पता है की system update kaise Karen तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को step by step follow कर सकते है ! जिसकी मदद से आप आसानी से windows update kaise Karen के बारे में बारीकी से समझ सको !

  • सबसे पहले आपको अपने computer में google को open कर लेना है और उसके बाद आपको google search bar में Windows 10 Update Assistant लिख कर search करना है !
  • Windows 10 Update Assistant लिख कर search करते ही आपके सामने कई सारे result दिखाई देंगे, जहाँ पर आपको windows की official website आ जाएगी, आपको उसके उपर click करना है !
system update kaise Karen
system update kaise Karen
  • website पर click करते ही आपके सामने Microsoft windows की website में आ जाओगे, जहाँ पर आपको top में एक download the update assistant वाला anchor text दिखाई देगा ! आपको उसके उपर click करना है !
windows update karna hai
windows update karna hai
  • download the update assistant पर click करते ही आपके सामने एक new page open होगा, जहाँ पर आपको update now का option दिखाई देगा !
system ko update kaise kare
system ko update kaise kare
  • update now पर click करते ही आपका Windows 10 Update Assistant download होना स्टार्ट हो जायेगा !
  • install होने के बाद आब आप इस Windows 10 Update Assistant को open कर ले, open होते ही ये Windows 10 Update Assistant आपके windows के update को check करना स्टार्ट कर देगा और उसके बाद आपके सामने एक update now का option दिखाई देगा ! आपको उस update now button पर click करना है !
laptop update kaise kare
laptop update kaise kare
  • update now button पर click करते ही windows आपके computer की devices compatibility check करेगा और उसके आपके सामने एक screen दिखाई देगी, जहाँ पर आपको right side में bottom में दिखाई दे रहे next button पर click करना है !
Windows Update kaise Karen
Windows Update kaise Karen
  • next button पर click करते ही आपके सामने आपकी windows update होनी स्टार्ट हो जाएगी लेकिन याद रहे ये windows 3 pattern में download यानि की update होगी ! जोकि step by step automatic होती चली जाएगी !
  • windows update होने के बाद आपको right side में bottom में एक restart now का button दिखाई देगा, आपको उसके उपर click करना है !
windows ko update kaise Karen
windows ko update kaise Karen
  • जैसे ही आप restart now button पर click करते हो आपके सामने एक popup screen आती है, जहाँ पर आपको simple close button पर click कर देना है !
windows update kaise kara jata hai
windows update kaise kara jata hai
  • close button पर click करते ही आपका computer व् laptop restart हो जायेगा, जिस बिच आपको अपने laptop को charging पर लगा लेना है क्युकी कई बार laptop व् computer restart होने में समय लगाते है ! जिसके चलते आपके laptop की battery dead हो सकती है !
  • laptop व् computer on होने ही आपके सामने एक screen दिखाई देगी, जहाँ पर आपको buttom में right side दिखाई दे रहे exit button पर click करना है ! exit button पर click करते ही आप अपने computer की main screen पर आ जाओगे !
laptop update kaise kare
laptop update kaise kare

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को windows update kaise kara jata hai अच्छे से समझ आया होगा, यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर पूछ सकते हो ! हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button