How To

Aas Paas Koi Petrol Pump Hai – आस पास पेट्रोल पंप ऐसे खोजे

Aas Paas Koi Petrol Pump Hai - आस पास पेट्रोल पंप खोजने के लिए गूगल एप्प, गूगल मैप एवं गूगल Assistance का इस्तेमाल करके आसानी से खोज सकते हैं

Aas Paas Koi Petrol Pump Hai – भारत तेजी से आगे बढ़ता हुआ देश है जो लगातार समृद्ध होता जा रहा है और क्योंकि देश में समृद्धि बढ़ रही है तो सामान्य सी बात है कि लोगों के पास संसाधन भी बढ़ रहे हैं। आज के समय में करीब-करीब हर घर में गाड़ियां मौजूद है। अगर किसी के पास फोर व्हीलर नहीं होती तो भी उसके पास टू व्हीलर से जरूर होती है। वर्तमान समय में देश में मौजूद अधिकतर गाड़ियां पेट्रोल या डीजल पर कार्य करती है।

कई बार ऐसा होता है जब लोग अपना वाहन लेकर यात्रा पर निकलते हैं और उनका पेट्रोल या डीजल खत्म होने लगता है तो ऐसे में हम आसपास पेट्रोल पंप देखते है। अगर आस पास कोई पेट्रोल पंप नही दिखता तो हम यही सोचते है कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? इस लेख में हम इसी विषय पर बात करेंगे और बताएंगे कि आप कैसे ‘आस पास के पेट्रोल पंप’ ढूंढे।

पेट्रोल पंप क्या होता है और क्यों जरूरी है?

आज के समय में हमारे देश में लाखों की संख्या में वाहन उपलब्ध हैं जिनमें से अधिकतर वाहन टू व्हीलर वाहन है तो वहीं दूसरी तरफ फोर व्हीलर वाहनों की भी कोई कमी नहीं है। हजारों रुपए से लेकर ऊपर तक आने वाले वाहन भी हमारे देश में बिकते हैं और इनमें से अधिकतर वाहन पेट्रोल या डीजल से चलते हैं। आज के समय में लगभग हर घर में टू व्हीलर या फोर व्हीलर वाहन होते हैं और क्योंकि अधिकतर वाहन पेट्रोल या डीजल पर चलते हैं तो उन वाहनों को चलाने के लिए पेट्रोल या डीजल की जरूरत भी होती है। यह पेट्रोल या डिजल हर कोई स्टॉक करके नही रख सकता और ना ही हर कोई बेच सकता है, इसके लिए पेट्रोल पंप होता है।

यानी कि अगर किसी व्यक्ति को अपने वाहन में पेट्रोल या डीजल भरवाना हो तो उसे जिस जगह पर जाना होता है उसे पेट्रोल पंप कहा जाता है। आज के समय में देश में काफी सारी एवं संबंधित कंपनियां काम कर रही है और उनके पेट्रोल पंप की जगह जगह मौजूद है फिर चाहे बात बड़े शहरों की हो या फिर छोटे शहरों की हो या फिर किसी गांव की ही क्यों ना हो। आज के समय में देश में जगह-जगह पर पेट्रोल पंप मौजूद है लेकिन कई बार ऐसा होता है जब आप वाहन से यात्रा कर रहे होते हो और आपके वाहन में पेट्रोल या डीजल खत्म होने वाला होता है तो ऐसे में आपके दिमाग में यही सवाल आता है कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है?

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है?

अगर आप ऐसी स्थिति में हो जब आप यात्रा कर रहे हो और आपके वाहन में पेट्रोल खत्म हो चुका है तो आपके दिमाग मे यह सवाल चल रहा होगा कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पम्प है? इसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका यही है कि आप गूगल मैप पर जाकर ‘Petrol Pump Near Me’ सर्च करे, इसके बाद Google Map आपको आपके ( Aas Paas Koi Petrol Pump Hai ) आस पास मौजूद सभी पेट्रोल पंप की जानकारी मिल जाएगी। इतना ही नही बल्कि आप बेहद ही आसानी से गूगल मैप के द्वारा अपने सबसे नजदीकी अर्थात ‘आस पास के पेट्रोल पंप’ पेट्रोल पंप का डायरेक्शन भी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रक्रिया की जानकारी हम आपको विस्तार में भी देंगे।

आस-पास के पेट्रोल पंप कैसे ढूंढे?

ऐसी स्थिति कई बार हमारे सामने आती है जब हम अपने वाहन को लेकर यात्रा कर रहे होते हैं और हमारे वाहन में ईंधन अर्थात पेट्रोल या डीजल खत्म होने लगता है तो ऐसे में दिमाग नहीं सवाल आता है कि क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है या फिर आस-पास के पेट्रोल पंप कैसे ढूंढे? तो इसके लिए एक बेहतर तरीका यही है कि आप अपने आसपास मौजूद लोगों से पेट्रोल पंप के बारे में पूछे क्योंकि वह आपको बिल्कुल एक्यूरेट लोकेशन पेट्रोल पंप की बता पाएंगे। इसके अलावा कई जगह जहां पेट्रोल पंप नजदीक में मौजूद नहीं होता तो ऐसे में कई दुकान वाले भी पेट्रोल बेचते हैं तो आपको उनका पता भी लोगों के द्वारा चल पाएगा।

गूगल क्या आस पास कोई पेट्रोल पम्प है?

अगर आप अपने वाहन के साथ यात्रा कर रहे हो पर आपके वाहन में ईंधन खत्म हो चुका है तो आप गूगल असिस्टेंट का उपयोग करके वॉइस टाइपिंग के द्वारा सर्च कर सकते हो कि ‘गूगल क्या आस पास कोई पेट्रोल पम्प है’? क्योंकि इस तरह से गूगल असिस्टेंट आपको गूगल मैप पर ले जाएगा और आपके आसपास मौजूद सभी पेट्रोल पंप की जानकारी और डायरेक्शन आपको उपलब्ध करवा देगा। अगर आप नहीं जानते कि गूगल का उपयोग करते हुए आस-पास के पेट्रोल पंप कैसे ढूंढे जाते हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि किसके लिए आपको एक बेहद आसान प्रक्रिया का अनुसरण करना है, जो कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में ‘गूगल मैप’ ओपन करे।
  • इसके बाद गूगल मैप में ऊपर की तरफ दिए गए ‘सर्च’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब वह टाइप करे ‘Petrol Pump Near Me’ और सर्च कर दे।
  • इसके बाद अब आपके सामने आस-पास के पेट्रोल पंप की जानकारी आ जाएगी।
  • इसमें से जो भी पेट्रोल पंप आप के सबसे नजदीक हो उसके आगे दिए गए ‘डायरेक्शन’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने उस पेट्रोल पम्प तक जाने का डायरेक्शन आ जायेगा।

इस तरह से आप बेहद ही आसानी से आस पास के पेट्रोल पंप ढूंढ पाएंगे और ना केवल उन्हें ढूंढ पाएंगे बल्कि उन तक जाने का डायरेक्शन भी आपको गूगल मैप के द्वारा ही दे दिया जाएगा। Aas Paas Koi Petrol Pump Hai ?

कैसे पता करे की क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है?

Aas Paas Koi Petrol Pump Hai – आस पास पेट्रोल पंप ऐसे खोजे

आस पास पेट्रोल पंप खोजने के लिए गूगल एप्प, गूगल मैप एवं गूगल Assistance का इस्तेमाल करके आसानी से खोज सकते हैं.

अगर आप अपना वाहन लेकर यात्रा कर रहे हो और आपके वाहन में पेट्रोल या डीजल खत्म होने वाला है तो पैसों में आप यह पता करना चाहोगे की आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं। तो ऐसे में अगर आप अपने आस-पास के पेट्रोल पंप के बारे में पता करना चाहते हो तो इसके लिए दो बेहतरीन तरीके हैं जिनमें से पहले तरीका हे गूगल में और दूसरा तरीका है आप अपने नजदीक मौजूद लोगों से अपने आस-पास के पेट्रोल पंप के बारे में पूछ सकते हो। दोनों ही तरीके अपने आस-पास के पेट्रोल पंप को ढूंढने के लिए काफी बेहतर है और काफी हद तक सुरक्षित दी है। इस तरह से आप अपनी यात्रा को जारी रख पाएंगे।

यह पोस्ट भी पढ़े – WhatsApp Last Seen Tracker Free Lifetime without Subscription

निष्कर्ष!

कई मामलों में ऐसा देखने को मिलता है जब हम अपने वाहन के द्वारा यात्रा कर रहे होते हैं और उसमें पेट्रोल खत्म हो जाता है तो ऐसे में हम अपने आस-पास के पेट्रोल पंप को ढूंढना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? अगर आपके आसपास आपको कोई व्यक्ति मिल जाता है तो आप उससे पूछ ले होते हो कि नजदीकी पेट्रोल पंप किधर है परंतु कई बार ऐसा नहीं होता तो ऐसे में नजदीकी पेट्रोल पंप ढूंढने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका यही है कि आप गूगल का सहारा लें। लेकिन कई लोगों को नहीं पता रहता कि गूगल का उपयोग करके अपने आस-पास के पेट्रोल पंप कैसे ढूंढे। यही कारण है कि हमने यह लेख तैयार किया है जिसमें हमने गूगल नेट से नजदीकी पेट्रोल पंप ढूंढने का तरीका बताया है।

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button