How To

DM Meaning in Hindi, DM Full Form in Hindi

आज के समय हर कोई social media का उपयोग करता है ! जिसके चलते सभी लोग आज के समय सबसे अधिक SHORTCUT WORDS का ही उपयोग करते है ! उनमे से ही एक बहुत ही पापुलर वर्ड है DM ! यदि आपको नही पता की DM Meaning in hindi का मतलब क्या है और DM full form के बारे में भी नही पता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो ! यहां पर आपको DM से जुडी सभी प्रकार की जानकारी मिलेगी जैसे – dm meaning in hindi, dm full form in hindi आदि !

इसलिए आप इस पोस्ट में शुरु से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जिससे की हम आपको आसान शब्दों में समझा सके की dm meaning in hindi क्या है ! 

DM Meaning in Hindi

DM Meaning in Hindi समझने के लिए आपको सबसे पहले थोडा social media को समझना होगा ! आज के समय जब भी कोई Facebook, twitter व् Instagram का उपयोग करता है तो उसको इन सभी social media platform बहुत सारी गतिविधियों देखने को मिलता है ! जो आपको अपनी तरफ काफी attract भी करती है ! क्युकी उनका काम ही आपको अपनी तरफ attract करना होता है और अपनी sales को बढ़ाना होता है क्युकी आपको किसी से भी उनकी services के अनुसार contact करने के लिए DM करना हो तोता है ! जिससे की Services Provider Owner आपको आपकी जरुरत के अनुसार response कर सके !

यदि हम इसको भी आसान भाषा में समझने की कोशिश करे तो आपने social media platform पर बहुत सारे posts, photos आदि देखने को मिलते है ! जिसमे से कुछ funny और कुछ business से जुड़े हुए होते है ! जिसमे से बहुत सारे पोस्ट आपकी जरूरतों से भी जुड़े होते है जोकि indirect किसी ना किसी company व् business, services से जुड़े हुए होते है ! जिसको आप बहुत ही जल्दी शेयर कर देते हो क्युकी ये आपको भी पता है की ये product व् services आपके या आपके किसी relative के काम आ जाएगी ! 

परन्तु क्या आपने कभी ध्यान दिया है की आप जिस product व् services को शेयर कर रहे हो, उसमे एक DM लिखा होता है क्या आपको पता है इस dm meaning in hindi का मतलब क्या होता है ! नही पता तो हम आपको बताते है की DM meaning in Hindi का मतलब Direct Massage होता है ! यदि हम इसको आसान भाषा में कहे तो DM का मतलब सीधा massage करने को कहा जाता है ! जिससे की आप बिना permission के direct massage कर सको ! 

DM full form in hindi

DM full form का मतलब Direct Massage होता है ! जिसका मतलब निसंकोच भाव के सीधे massage कर सकते हो ! इस प्रकार के शब्दों का उपयोग अधिक मात्रा में social media में ही किया जाता है ! इस DM शब्द का सबसे अधिक उपयोग instagram और Facebook में ही देखने को मिलता है ! DM meaning शब्द आपको सीधे massages करने की आजादी प्रदान करवाता है ! इसके अलावा और भी DM short form है जिसको हम DM कह कर बुला सकते है जो हम आपको निम्नलिखित points में बताने जा रहे है !

DM full form in Hindi List

  • DM – Direct Message
  • DM – District Magistrate 
  • DM – Direct Mail
  • DM – Device Manager
  • DM – Digital Marketing

dm for collaboration meaning in hindi

Collaboration का सीधा सा मतलब सहयोग करना होता है ! जिससे की content creator एक दुसरे का सहयोग कर सके ! ऐसा कर के वे लोग एक दुसरे को प्रमोट करते है और जिससे की अपनी services को और अधिक प्रमोट कर सके ! 

वही कुछ लोगो का मकसद खुद के fan following को बढ़ाना होता है ! Collaboration की मदद से दोनों party के content creator के fan following बढ़ने लगती है ! ऐसी स्थिति में DM for collaboration की मदद से दोनों party के content creator को फायदा होने लगता है ! 

यह पोस्ट भी पढ़े – How to change UPI pin in Hindi, Change UPI PIN PhonePe, GPay, PayTM

Instagram dm for paid collaboration meaning

dm for paid collaboration अधिकतर Instagram में देखने को मिलता है ! ये वही लोग होते है जिनकी अपनी कोई fan based community होती है क्युकी ये लोग content creator होते है ! जिसकी मदद से ही ये लोग अपनी fans community को बनाते है ! फिर यही लोग पैसे कमाने के लिए या फिर promotion के लिए Collaboration करते है ! जिसके बदले में ये लोग charge करते है ! 

ये लोग Collaboration या promotion करने के लिए अपनी fan based community में दुसरे brand की पोस्ट करते है ! ऐसे में इनकी community के लोग दुसरे की community को join कर लेते है ! जिससे की एक प्रमोशन की मदद से दुसरे brand की fan following तो बढती ही बढती है उसके साथ साथ उसकी services के अनुसार प्रमोशन करवाने वाली कम्पनी का profit भी बढ़ जाता है ! यदि हमे 1 लाइन में कहे तो dm for paid collaboration का मतलब पैसे लेकर फिर उसके बाद प्रमोशन करना कहलाता है !

dm meaning in hindi for whatsapp

जिस प्रकार हम DM का उपयोग instagram, facebook आदि में करते है ठीक इसी प्रकार whatsapp में भी dm meaning in hindi का उपयोग कर सकते है ! क्युकी ये तो आपको पता लग ही चूका है DM का मतलब सीधा massage करना होता है ! यदि इस शब्द का उपयोग कोई whatsapp chat में कर रहा है या फिर आपने कोई whatsapp में group को ज्वाइन कर रखा है जहां इस शब्द उपयोग किया जा रहा है तो समझ लेना वो आपको सीधे massage करने को कह रहा है ! 

हम आपको ये भी बता देते है इस DM शब्द का उपयोग अधिक मात्रा में services देने वाली जगह ही उपयोग किया जाता है ! जो आपको अपनी services को यूज़ करने के लिए कह रहे है और साथ ही आपको ये भी कह रहे है की उनकी service के बारे और अधिक जानने के लिए direct massage करे ! जिससे की वो आपको अपनी services के बारे में अच्छे से समझा सके ! 

इस DM शब्द का उपयोग कहां कहां किया जा सकता है ?

इस DM शब्द का उपयोग अधिक से अधिक social media में ही किया जाता है, जिससे की आप अपने सामने वाले को बिना permission के सीधे message कर सको, परन्तु ये शब्द offline यानि की realty life में नही उपयोग किया जाता ! 

मै आशा करता हूँ, आप सभी को dm meaning in hindi, dm full form in hindi काफी अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमे comments में जरुर बता सकते है ! हमे आपके सभी सवाल का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button