How ToJio

How to active Jio Sim, How to Active Idea Sim in Hindi

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में जानगे की how to activate jio sim, यदि आपका jio sim lost हो चूका है और आपने New Jio Sim खरीद ली है और अभी तक आपकी sim activate नही है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो ! जहां पर हम आपको कुछ आसान तरीको के बारे में बतायेगे, जिसकी मदद से आप अपनी जिओ sim को activate कर सकते है ! 

हम इस पोस्ट में जिओ sim के साथ साथ idea sim को कैसे activate करे इसके बारे में भी जानेगे ! क्युकी आज के समय कुछ गिने चुने sim ही सबसे ज्यादा चल रहे है, जिसमे से सबसे ज्यादातर Jio Sim और idea sim ही है जिसके चलते इन्ही दोनों sim के users को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है इसलिए आप इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे, जिससे की आपको हमारे द्वारा बताये गये steps आसानी से समझ आ सके !

how to activate jio sim

jio sim activate करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को फॉलो करने होंगे, जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी jio sim card को activate कर सकते है !

  • सबसे पहले आपको किसी भी Jio Mobile Number से 1977 पर call करना है !
  • उसके बाद आपके new jio sim card को activate करने के लिए tale verification करना होगा, जिसके लिए आपको आपके ऑप्शनल नंबर पर 5 अंकों का OTP Pin भेजा जायेगा !
  • जिसको आपके 1977 पर हो रही call वाले mobile phone में दर्ज करना होगा, यानि की आपको आपके ऑप्शनल मोबाइल फ़ोन में आये हुए 5 अंकों के OTP Pin को type करना होगा !
  • यदि आपके मोबाइल फ़ोन में OTP Pin नही आया है तो आपको पुनः OTP-Pin प्राप्त करने के लिए 1977 पर call करनी है यदि किसी कारणवश यह number नही लगता है तो आप 1800-890-1977 पर call कर सकते है !
  • 5 अंकों का OTP दर्ज करने के बाद आपको अपने आधार कार्ड के अंतिम 4 अंक भी दर्ज करने होंगे !
  • यह Process पूरा होने के बाद आपका jio sim card कुछ ही समय में activate कर दिया जायेगा ! 

यदि आपका jio sim card activate नही होता है तो आपको jio sim card के customer care के number पर call करना होगा ! याद रहे अपनी jio sim card को activate करने के लिए 30 दिन के अंदर ही अंदर tele verification करना होगा ! यदि आप 30 दिन के अंदर tele verification नहीं कर पाए तो ऐसे में आपके jio sim card को deactivate कर दिया जायेगा !

Tele Verification क्या है ?

Tele Verification एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमे Telecom company हमारे नाम पर sim card को जारी करती है, जिसके लिए हमे Identity Card के रूप में अपनी पहचान देनी पड़ती है, जिससे की telecom company को पता लग सके की सच में हमारी तरफ से Sim Card का लाभ लेने के लिए हमने sim card ख़रीदा है ! जिस बिच हमे अपनी id वेरिफिकेशन करने के लिए हमे Sim Card के Dealer को अपनी id देनी पड़ती है, जिससे की वो Telecom Company के Server पर हमारी ID Upload कर सके फिर इसके बाद telecom company हमारी id से Sim Card का वेरिफिकेशन करते है, जिसे हम Tele Verification कहते है या Tele Verification के नाम से जानते है !

How to Activate Idea Sim 

यदि आपकी VI Sim है और आपकी VI Sim activate नही हुई है और आपको ये भी नही पता है how to activate idea sim, तो हम आपको 2 तरीके बतायेगे, जिसकी मदद से आप अपनी VI Sim activate कर सकते है ! बस आपको हमारे द्वारा बताये निम्नलिखित steps को फॉलो करना है, जिसकी मदद से आप vi tele verification number का उपयोग कर के आसानी से अपनी VI Sim Activate कर सकते है !

Call की मदद से अपनी VI Sim Activate करे ?

  • सबसे पहले आपको अपने ऑप्शनल number से 59059 पर call करना होगा, यानि की आपको उस number से call करना होगा, जिस number को आपने अपनी VI Sim को खरीदने के समय alternative number लगाया था !
  • उसके बाद आपको अपनी मनपसंद भाषा को चुनना होगा, जहां पर आपको कुछ अपनी personal information देनी होगी, जैसे की आपना नाम, आधार कार्ड के last digit number आदि !
  • इसके बाद आपके alternative number पर एक OTP दिया जायेगा, जिसको आपको दर्ज करना होगा !
  • OTP दर्ज करने के बाद 15 से 20 मिनट में activate कर दिया जायेगा !

SMS से VI Sim Activate करे ?

यदि आप अपनी VI Sim को SMS की मदद से Activate करना चाहते है तो आपको निम्नलिखित steps को ध्यानपूर्वक पढ़े ! जिससे की आपको VI Sim Activate करने में कोई भी समस्या ना हो !

  • सबसे पहले आपको 55199 पर SMS करना होगा, जिसमे आपको SIMEX <19-20 Digit Sim Card Number> लिख कर 55199 पर लिखी कर भेजना है, ये 20 Digit Sim Card Number आपको आपकी Sim Card के पीछे मिल जायेगा !

Example : 

SIM EX 83794656581909797898 लिखे और 55199 पर भेज दे !

  • इसके बाद आपके alternative number पर एक OTP आएगा, जिसको आपको वापस 55199 पर भेज देना है !
  • इसके कुछ देर बाद आपकी VI Sim Activate हो जायेगा, तब तक आप अपने mobile को off करके एक बार फिर से on कर ले ! इसके साथ साथ आप अपनी SIM को 1 नंबर Slot में डाल ले !

यह पोस्ट भी पढ़े –    Jio Number Ki Call Details Kaise Nikale

QnA in Hindi

jio sim home delivery क्या है ?

jio sim home delivery एक प्रकार की Home Delivery service है, जिसमे Jio हमे घर बैठे online sim घर पर मंगवाने की facility प्रदान करवाता है ! जिसे हम jio sim home delivery के नाम से जानते है !

Sim ko active karne ke liye कितना समय लगता है ?

किसी भी Sim ko active karne ke liye लगभग 10 मिनट से लेकर 24 घंटे तक ता समय लग सकता है !

Sim का उपयोग ना करने पर कितने दिनों में sim बंद हो जाती है ?

यदि आप sim 90 दिन तक इस्तेमाल नही करते हो तो ऐसे में आपकी sim बंद की जा सकती है !

क्या sim बंद होने के बाद उसको वापस activate किया जा सकता है ?

जी हां, बिलकुल activate किया जा सकता है, बस याद रहे यदि आप 90 दिन तक sim card की मदद से कोई भी Activity नही कर रहे है तो 90 दिन के बाद आपकी SIM Deactivate कर दी जाती है, आपकी sim Deactivate होने के 15 दिन के अंदर ही अपने Number को Activate कर सकते है अन्यथा आपका Number किसी और को दे दिया जाता है !

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को how to activate idea sim, how to activate idea sim के बारे में अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमे comments में जरुर पूछ सकते है ! हमे आपके comments का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button