How To

Play store ki id kaise banaye, Google play store se apps update

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में जानगे की हम अपने Mobile में play store ki id kaise banaye, यदि आपको नही पता तो हम बता देते है, आज के समय सभी मोबाइल फ़ोन में google play store मौजूद होता है, जिससे की हम आसानी से किसी भी application को अपने मोबाइल में google play store की मदद से आसानी से डाउनलोड कर सकते है ! 

क्युकी आज के समय डिजिटल बहुत ज्यादा scam हो रहा है, जिसके चलते बहुत से लोग किसी भी अनजान apps के install होने के कारन scam का शिकार हो जाते है, क्युकी आज के मार्किट में बहुत सारे malware, trojan व् virus आदि मोजूद है जो चुपके से हमारे mobile phone में install किये जाने वाले apps व् documents files के साथ हमारे मोबाइल में घुस जाते है और हमारे मोबाइल फ़ोन को हानी पहुचने का काम करते है !

जिसके चलते google play store द्वारा डाउनलोड किये हुए files व् apps के साथ हानिकारक malware व् virus आदि को आने से रोकते है, जिससे की हमारा मोबाइल फ़ोन काफी secure रहता है ! इसलिए आप हमारे साथ बने रहे, जहां पर हम अपने मोबाइल फ़ोन में play store ki id kaise banaye इसके बारे में जानगे, जिससे की आप किसी भी files व् apps को play store की सिवा किसी अन्य app से ना डाउनलोड करे ! इसलिए आप हमारी post में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे, जहां पर हम play store ki id kaise banaye और google play store update कैसे करे इन सभी सवालो के जवाब बहुत ही बारीकी से जानगे !

Play Store क्या है ?

Play Store एक applications store है, जहां पर हम किसी भी प्रकार के apps को आसानी से ढूंड कर install कर सकते है ! ये Play Store हमारी security का ध्यान रखते हुए ही अपने platform पर कोई भी apps को रहने की जगह प्रदान करता है ! यदि हम इसको आसन भाषा में समझे तो Google Play Store सिर्फ और सिर्फ उन्ही apps को अपने store पर रहने की जगह प्रदान करता है, जो Google Play Store के users के लिए हानिकारक ना साबित हो !

यदि किसी कारन वश ऐसा पाया जाता है तो Google Play Store उसको तुरंत अपने play store से हटा देता है ! यदि हम इसको एक लाइन में कहे तो google play store हमारे mobile की security का ध्यान रखते हुए हमारे मोबाइल में किसी भी apps को install करने की मंजूरी प्रदान करता है ! 

play store ki id kaise banaye ?

play store ki id kaise banaye इसके बारे में जानने के लिए आपको निम्नलिखित points को ध्यानपूर्वक पढ़े ! जिससे की आप आसानी से समझ सकोगे की play store ki id kaise banaye. बस आपको निचे दिए गये points को step by step follow करना है!

  • play store ki id banane ke liye आपको सबसे पहले आपके पास एक gmail account होना जरुरी है, जिसके बिना आप play store की id नही बना सकते है ! यदि आपके पास gmail id नही है तो पहले gmail id kaise बनाये इस पोस्ट को पढ़े !
  • अब आपको play store को open करना है और अब आपको टॉप बार में right side में profile के उपर click करना है !
  • Profile के उपर click करते ही आपके आपके सामने एक new screen खुलेगी ! जहां पर आपको अपना gmail को डालने को कहा जायेगा !
  • अब आपको यहाँ पर gmail id को डाल लेना है और next button पर click कर देना है !
  • Next button click करते ही आपके सामने एक फिर से new screen खुलेगी ! जहां पर आपसे आपकी gmail id का password पूछा जायेगा अब आपको अपनी gmail id का password डाल देना है ! 
  • Gmail id का password डालते ही आपके play store की id बन चुकी है, जो आपको automatic आपके play store पर redirect कर देगी ! आप इस प्रकार से अपनी play store id ko bana सकते है !

google play store se apps update कैसे करे ?

google play store se apps update करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को फॉलो करे, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने google play store se apps update कर सकते हो ! बस आपको हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps ध्यानपूर्वक पड़े ! जिससे की आप आसानी से google play store se apps update कर सके !

  • google play store se apps update करने के लिए सबसे पहले आपको google play store app में जाना है !
  • अब आपको play store के right side में top में profile पर click करे !
  • Profile पर click करते ही आपके सामने कई सारे option आ जायेगे ! जहां पर आपको Manage apps and device पर click करना होगा !
  • Manage apps and device पर click करते ही आपके सामने एक new screen खुलेगी ! जहां पर आपको 2 option दिखाई देंगे ! पहला update all और दूसरा see details 
  • आपको update all पर click करना है, जैसे ही आप update all पर click करते है वैसे ही आपके mobile में install सभी apps automatic update होने लगेगे !

Also Read – 5 New Apps on Play Store for All Android User

how to delete play store history

क्या आप अपने google play store id की history delete करना चाहते है और आपको नही पता की how to delete play store history, तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को step by step follow करना है ! जिसकी मदद से आप आसानी से अपने play store की history को डिलीट कर सकते है !

  • सबसे पहले आपको play store id में आ जाना है यानि की play store में आ जाना है और अब आपको left side में top bar में profile पर click करे !
  • Profile पर click करते ही आपके सामने बहुत सारे option आ जायेगे !
  • यहां पर आपको settings पर click करना है settings पर click करते ही आपके सामने और भी option आ जायेगे !
  • यहां पर आपको Account and Device Preferences पर click करना है !
  • Account and Device Preferences पर click करते ही आपके सामने एक new screen दिखाई देगी ! जहां पर आपको थोडा निचे scroll down करना है, जहां पर आपको Clear Device Search History दिखाई देगा !
  • अब आपको Clear Device Search History पर click कर देना है ! Clear Device Search History पर click करते ही आपके सामने एक pop-up screen दिखाई देगी ! जहां पर आपको 2 option दिखी देंगे !
  • उनमे से आपको Clear History पर click कर देना है ! जैसे ही आप Clear History पर click करते है वैसे ही आपके play store id की history clear हो जाएगी ! इस प्रकार से आप अपने play store की history delete कर सकते हो !

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को play store id kaise banaye, google play store se apps update काफी अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमे comments में जरुर बता सकते है ! हमे आपके सभी comments का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है ! 

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button