Internet

India Ka Malik Kaun Hai, इंडिया का मालिक कौन है

India Ka Malik Kaun Hai - इंडिया भारत देश का मालिक यहां के आम नागरिक, जनता है. यानी हम और आप है अपने देश के मालिक. हमारी ओर आपकी चुनी हुई सरकार ही देश को चलाती है जो हमारे अनुसार चलता है।

India Ka Malik Kaun Hai, इंडिया का मालिक कौन है

दोस्तों, अगर आप इंडिया में रहते हैं तो ये जानना जरूरी है कि इंडिया का मालिक कौन है। कहीं न कहीं ये सवाल हर भारतीय के जहन में रहता है। हम जानने का कई प्रयास भी करते हैं लेकिन हमें सही उत्तर नहीं मिल पाता है। तो आज हम इस महत्वपूर्ण प्रश्न का जवाब इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे।

भारत क्या है?

भारत एक राज्यो का जनसंघ है जैसा कि हमारे संविधान में भी वर्णित है। भारत में वर्तमान में 29 राज्य हैं जहां अलग अलग परंपरा और संस्कृति के लोग रहते हैं। यही हमारे देश की खूबसूरती भी है अलग अलग लोग, जातियां ,अनेक धर्म ,संस्कृति होते हुए भी हमारे देश की जो एकता है वो पूरे विश्व भर में चर्चित एवम सुप्रसिद्ध है। हमारे देश की अखंडता का यह प्रमाण है कि विश्व स्तर पर सभी क्षेत्रों में चाहे वो शिक्षा हो,स्वास्थ्य हो, तकनीकी हो या डिफेंस हो सभी में हम अव्वल रहे हैं।

इंडिया का मालिक कौन है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत में डेमोक्रेटिक(लोकतांत्रिक) व्यवस्था चलता है यानी यहां रहने वालें लोगों के द्वारा चुनी हुई देश की व्यवस्था या सरकार, आजादी के बाद से ही यह लोकतंत्र अनवरत चलता आ रहा है, लोकतांत्रिक सरकार के कारण ही हमारे देश में जनता और सरकार के बीच समन्वय स्थापित है। लोकतांत्रिक व्यवस्था का यह नियम है कि वहां की जो सरकार है जो देश चलाने का काम करती है उसे जनता चुनेगी। डेमोक्रेसी का मतलब ही होता है लोगों की, लोगों द्वारा, लोगों के लिए सरकार।

भारत देश में हर पांच साल में नियमित चुनाव होता है जिसमे यहां की जनता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपनी सरकार चुनती है। चुनाव में 18 साल या उससे उपर के आयु वाले हर युवा, हर व्यक्ति, हर वर्ग के लोगों को अपना वोट डालने का पूरा अधिकार प्राप्त होता है। चुनाव के माध्यम से जनता अपना विश्वास दिखाती है कि हमारे नेतृत्व के लिए सत्ता के शीर्ष पर काबिज होगा जिससे हमें जनता के हित में कार्य सुचारू रूप से हो सके। जनता ही किसी भी व्यक्ति को संसद और सदन तक नेतृत्व करने के लिए भेजती है।

तो सरकार बनाने से लेकर सरकार गिराने तक की ताकत जनता में हैं, तो इसका मतलब जनता ही इंडिया का मालिक हैं. जनता यानी हम और आप ही इंडिया के मालिक है. उम्मीद है की आपके सवाल का जवाब मिल चूका होगा की इंडिया का मालिक कौन है.

इंडिया का मालिक कौन है?

यह पोस्ट भी पढ़े – इंडिया का मैच कब है? India Ka Match Kab Hai 2022

भारत में शासन के प्रकार।

भारत में राज्यो का संघ होने के कारण शासन के मुख्यतः दो स्तर हैं। एक होती है केंद्र स्तर पर जिसे केंद्रीय सरकार कहते हैं जो शीर्ष स्तर पर देश का कार्यभार संभालती है और दूसरा है राज्य स्तर पर जिसे हम राज्य सरकार कहते हैं जो राजकीय शासन चलाती है। केंद्र सरकार के तीन अंग हैं- विधायिका (संसद), कार्यपालिका (राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मंत्री परिषद) और न्यायपालिका (सर्वोच्च न्यायालय)। राष्ट्रपति को देश के पहले व्यक्ति का दर्जा प्राप्त होता है। इसी तरह राज्य में भी राज्यपाल, मुख्यमंत्री एवं मंत्री परिषद। राज्य सरकार के अंतर्गत ही एक पंचायती राज भी आता है जिसे हम गांवो की सरकार कहते हैं।पंचायती राज का कमान मुखिया के हाथों में रहता है। मुखिया को भी गांव की जनता ही चुनती है।

India Ka Malik Kaun Hai?

यहां तक इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपने जरुर पता लगा लिया होगा की आखिर India Ka Malik Kaun Hai? हमने देखा की हमारे यहां की जो शासन है, प्रशासन है, शीर्ष नेतृत्व है सभी को जनता चुनती है। सभी स्तर की सरकारों को जनता चुनती वो भी अपने मत से बिना किसी प्रकार के दबाव और भय के। भारत की आम जनता को पूर्णतः अधिकार है अपनी पसंद अपनी मत के शासन चुनने का, तो यहां का मालिक यानी India Ka Malik Kaun Hai – इंडिया भारत देश का मालिक यहां के आम नागरिक, जनता है. यानी हम और आप है अपने देश के मालिक. हमारी ओर आपकी चुनी हुई सरकार ही देश को चलाती है जो हमारे अनुसार चलता है।

India Ka Malik Kaun Hai

निष्कर्ष:-

आशा है कि आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी मिल गया होगा की India Ka malik Kaun Hai ? अपने सुझाव और रिव्यू जरूर कमेंट कर के बताएं।

Hritik Pandey

Hey! Guys I'm Hritik Pandey Content Writer at TechFdz.com 😊

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button