EducationFestival Tyohar

2024 Me Holi Kab Hai | Holi Kaun Si Tarikh Ko Hai | होली क्यों मनाई जाती है ?

2024 Me Holi Kab Hai – हिंदी पंचांग के अनुसार होली 25 मार्च को है, जिस दिन लोग दिल खोल कर एक दुसरे के साथ मस्ती करते है और गुलाल खेलते है. जैसा की आप सभी को पता ही है की होली का त्यौहार एक ऐसा त्यौहार है, जिसको छोटे से बड़े सभी लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते है.

लेकिन क्या आपको पता है की होली कौन सी तारीख की है अगर नहीं, तो ये पोस्ट खास आपके लिए ही है. जहाँ पर हम आपको Holi Kb H 2024 और होली क्यों मनाई जाती है के बारे में अच्छे से डिटेल्स के साथ समझाएगें. इसलिए आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे, तो आते है सीधे मुद्दे पर और जानते है की Holi Kb Hai.

2024 Me Holi Kab Hai
2024 Me Holi Kab Hai

2024 Me Holi Kab Hai ?

हिन्दू पंचांग के अनुसार होली का त्यौहार 2024 में 25 तारीख को है और इसका शुभ मुहर्त फाल्गुन पूर्णिमा के दिन सुबह 9 बजकर 54 मिनट पर शुरू है और 25 मार्च को दोपहर में 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगा.

होली क्यों मनाई जाती है ?

होली का त्यौहार होलिका दहन की ख़ुशी में मनाया जाता है, जोकि इसी दिन बुराई के उपर अच्छाई की जीत हुई थी, क्युकी इस दिन भक्त प्रह्लाद को अग्नि में जलाया गया था, जिसका कारन इनके पिता हिर्नाकशय्प अपने बेटे से अपनी पूजा करवाना चाहते हो और भक्त प्रह्लाद इनकी बातों को मानने से इनकार कर दिया था.

यह भी पढ़े – Calendar ko hindi me kya kehte, Calender को हिन्दी में क्या कहते है?

यह भी पढ़े – अकाय Name Meaning in Hindi | Akaay Name Meaning | अकाय नाम का अर्थ ?

जिसके चलते हिर्नाकशय्प ने अपनी बहन होलिका की मदद से अपने बेटे भक्त प्रह्लाद को जान से मरवाने का हुक्म दे दिया, क्युकी इनकी बहन को कभी ना आग में जलने का वरदान मिला था, जिसके चलते इनकी बहन होलिका भक्त प्रह्लाद को गोद में लेकर सीधे आग में जाकर बैठ गयी.

लेकिन भगवन विष्णु की कृपा से भक्त प्रह्लाद बच गये, लेकिन होलिका जलकर आग में मारी गयी. जिसके चलते ही उसके अलगे दिन से होली का त्यौहार मनाया जाने लगा.

Holi 2024 Date Delhi

सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि भारत के सभी कोने में भी 25 को ही होली का त्यौहार मनाया जायेगा.

निष्कर्ष – 2024 Me Holi Kab Hai

हमे उम्मीद है की आपको 2024 Me Holi Kab Hai और होली क्यों मनाई जाती है के बारे में अच्छे से जानकारी मिल गयी होगी. अगर अभी भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हो, तो आप हमे कमेंट्स में बता सकते हो. हमे आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button