How ToInternet

Voter ID card kaise banaye ? Voter id kaise apply kare ?

हेल्लो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में voter id card kaise banaye इसके बारे में जानगे, ये तो आपको पता ही होगा, की आज के समय में हमें कोई भी काम करने के लिए documents कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है ! ऐसे में कई बार हमारे पास जरुरी documents नही होते है तो ऐसे में कई हमारे जरुरी काम भी नही हो पाते है, जिसके चलते हमें कई सारी समस्याओ का सामना भी करना पड़ता है और उसके साथ ही साथ हमारा समय भी बर्बाद होता है !

ऐसे में यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और आप नही चाहते की आपका भी समय बर्बाद हो, लेकिन आपको अपना voter id card banwana hai परन्तु आपको नही पता है की घर बैठे ऑनलाइन voter id card kaise banaye, तो आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जिससे की हम आपको आसानी से समझा सके, की voter id के लिए online aavedan kaise karen.

voter card kaise banaye
voter card kaise banaye

Voter Card क्या है ?

Voter Card एक ऐसा documents है जो हमें भारत की नागरिकता का अधिकार पर्दान करता है, इसके साथ ही साथ ये हमें अपने उम्मीदवार सरकार को चुनने का भी भागीदार चुनने में भी मदद करता है ! जिससे की सरकार आपके हितो के लिए काम कर सके ! यदि हम इसको आसान भाषा में समझे तो voter id एक प्रकार का पहचान पत्र ही है, जो हमें हमरी पहचान के साथ ही साथ हमें चुनाव के लिए खुद से खुद की पसंद की सरकार चुनने का अवसर प्रदान करती है ! यदि आपके पास voter card नही है तो आप किसी भी सरकार को वोट नही दे सकते है !

New voter id ke liye jaruri documents क्या है ?

यदि आप अपने लिए voter id card बनवाने जा रहे हो, लेकिन आपको नही पता की voter id ke liye documents कौन कौन से जरुरी है तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को पढ़ सकते है !

  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • Driving License
  • Address Proof
  • Mobile Number
  • Bank Passbook
  • Pasport Size Photo

Voter id banwane ke liye kya yogyta honi cahiye

यदि आप अपने लिए voter id बनवाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपकी उम्र 18 से उपर की होनी चाहिये और दूसरा आप भारत के नागरिक होने चाहिये ! तभी आप अपने लिए voter id apply कर सकते है !

यह पोस्ट भी पढ़े – Email ID Password Kaise Pata Kare, Gmail Ka Password Kaise Change Kare

Voter id kaise apply kare ?

यदि आप अपने लिए या फिर अपने failmy में किसी और का voter card बनाना चाहते है, परन्तु आपको नही पता की voter id kaise banaye तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को follow कर सकते है ! जिसकी मदद से आप भी आसानी से new voter id card apply कर सकते हो !

  • new voter id card apply करने के लिए सबसे पहले आपको अपने mobile phone में एक app को install करने की जरुरत होगी, जिसकी मदद से आपको अपने voter card को apply करना है  जिसके लिए आपको play store में जाना है और वहां पर आपको Voter Helpline app को install कर लेना है !
  • App को install करने के बाद आपको इस app को open करना है, open करते ही आपके सामने कुछ terms and conditions आएगी, जिसको आपके right side में bottom में दिखाई दे रहे I Agree वाले check box पर टिक करके उसके बाद उसके right side में Next button पर click कर देना है !
voter id card banwana hai
voter id card banwana hai
  • Next button पर click करते ही आपके सामने एक new page open होगा, जहाँ पर आपको login का option दिखाई देगा और उसके ही निचे एक skip login का भी option दिखाई देगा ! अब आपको सीधे skip login वाले option पर click कर देना है !
voter id card kaise banaye
voter id card kaise banaye
  • skip login पर click करते ही आपके सामने इस app का डैशबोर्ड आ जायेगा, जहाँ पर आपको कई सरे option देखने को मिलेगे ! अब आपको यहाँ Forms वाले option पर click करना है !
voter id kaise banaye in hindi
voter id kaise banaye in hindi
  • Forms पर click करते ही आपके सामने एक new popup screen open होगी, जहाँ पर आपको Apply Online (New) वाले option पर click करना है !
new voter id card apply
new voter id card apply
  • Apply Online (New) पर click करते ही आपके सामने 2 option दिखाई देंगे, जहाँ पर आपको New Voter Regestriation पर click करना होगा !
new voter id card online
new voter id card online
  • New Voter Regestriation पर click करते ही आपके सामने एक popup screen open होगी, जहाँ पर आपसे आपका नाम पूछा जायेगा ! यहाँ पर आपको अपना Full Name डालना है और उसके निचे Ok button पर click कर देना है !
voter id card kaise banaye
voter id card kaise banaye
  • Ok button पर click करते ही आपके सामने एक और new screen खुलेगी, जहाँ पर आपका नाम दिखाई देगा और उसके ही निचे एक Let’s Start का option भी दिखाई देगा, अब आपको उस Let’s Start button पर click करना है !
voter id apply online
voter id apply online
  • Let’s Start पर click करते ही आपके सामने 2 option फिर से दिखाई देंगे, जहाँ पर आपसे पूछा जायेगा की आप अपने voter id को first time apply कर रहे हो या फिर second time, अब आपको यहाँ Yes, I Applying for the first time पर click कर देना है और उसके बाद निचे दिए हुए next button पर click कर देना है !
apply for voter id card
apply for voter id card
  • Next button पर click करते ही आपके सामने आपसे ये पूछा जायेगा की आप indian है या नही ! अब आपको यहाँ पर Yes, and Indian citizen (Residing in India) वाले option पर click कर देना है और फिर उसके बाद निचे दिए हुए next button पर click कर देना है !
voter card kaisebanaye
voter card kaisebanaye
  • Next पर click करते ही आपके सामने आपसे आपकी personal details के बारे में पूछा जायेगा, अब आपको यहाँ पर अपना State, Date of Birth, Birth Documents व् अन्य प्रकार के अपनी उम्र से जुड़े documents की photo भी upload कर सकते है और उसके ही निचे आपको उसी documents का number डालना है ! इतना करने के बाद अब आपको निचे दिए हुए next button पर click कर देना है !
voter id card kaise banaye
voter id card kaise banaye
  • Next करते ही आपके सामने एक new screen आएगी, जहाँ पर आपको अपनी photo upload करनी है और gender भी select करना है और फिर उसके बाद आपको अपना नाम, मोबाइल नम्बर, ईमेल आदि डालने के बाद उसको थोडा निचे और crawl करना है !
voter id card kaise banaye
voter id card kaise banaye
  • थोडा निचे crawl करने के बाद आपके सामने कुछ और details दिखाई देंगी, जहाँ पर आपको अपना नाम, mobile number आदि details fill करनी है, इसके अलावा यहाँ आपको कोई disability है उसके बारे में भी बताना है और उसके बाद आपको next button पर click करना है
new voter id card apply
new voter id card apply
  • Next करते ही आपके सामने आपको अपने किसी relative का नाम डालना होगा और उसके ही निचे आपको ये भी बताना होगा की आपका उनके साथ क्या रिश्ता है यानि की अपने किसका नाम डाला है की वो आपके father है या mother है उसके बाद आपको next button पर click कर देना है !
voter id card banwana hai
voter id card banwana hai
  • अब आपको next करने के बाद अपना Address fill करना होगा, जहाँ पर आपको अपना House No, Post Office,  Area type और फिर उसके बाद आपको अपने address proof के लिए कोई documents भी upload करना होगा, जिसके लिए आपको upload पर click करके documents को upload कर सकते है और फिर उसके बाद next कर देना है !
new voter id card kaise banaye
new voter id card kaise banaye
  • अब इस बार आपको next पर click करते ही Declaration में ये बताना होगा की आप कितने सालो से इस address पर रह रहे हो, जिसको अपने अभी voter id बनवाने के लिए दिया है और उसके निचे एक बार फिर से आपका अपना नाम, place डालना होगा और उसके बाद done button पर click कर देना है !
voter card banane ka tarika
voter card banane ka tarika
  • Done करते ही आपके सामने आपकी पूरी details दिखाई देगी जैसा की निचे image में दिखाया गया है
voter id apply online
voter id apply online
  • अब आपको bottom में कन्फर्म का बटन दिखाई देगा, आपको उसपर click कर देना है ! कन्फर्म करते ही आपकी एप्लीकेशन submit हो जाएगी ! 
apply for voter id card
apply for voter id card

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को voter id card kaise banaye अच्छे से समझ आया होगा, यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर बता सकते है , हमें आपके सभी सवाल का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button