AndroidHow ToMobile Phones

How to change mobile number in Gmail, Gmail mobile number change

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में how to change mobile number in gmail के बारे में जानगे ! यदि आपको नही पता है की gmail mobile number change कैसे करे तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो ! जहां पर हम आपको how to change mobile number in gmail के बारे में बतायेगे ! ये तो आपको पता ही होगा की आज के समय gmail account कितना important हो चूका है, 

जब भी हम कोई भी फ़ोन लेते है तो सबसे पहले gmail account ही creat करते है जिसके बाद ही हम play store, youtube आदि apps का उपयोग कर पाते है ! ये तो आपको भी पता होगा की बिना gmail के हम अपने phone के application को access नही कर सकते ! जिस कारन से हमारे mobile के लिए gmail account बहुत ही जरुरी हो चूका है ! 

यदि आप किसी कारन वश अपना gmail mobile number change करना चाहते है और आपको नही पता की how to change mobile number in gmail, इसलिए आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरुर से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जहां पर हम आपको how to change mobile number in gmail के बारे में step by step सिखायेगे !

यह पोस्ट भी पढ़े – Play store ki id kaise banaye, Google play store se apps update

Gmail id क्या है ?

Gmail id एक प्रकार का electronic mail है ! जिसे हम चिट्ठी के नाम से भी बुला सकते है ! यह gmail services गूगल द्वारा free में provide करवाई जाता है बल्कि दूसरी तरफ ईमेल एक paid services है जिसके उपयोग के लिए आपको प्रति महीने के हिसाब से कुछ शुल्क देना होता है ! जिसकी मदद से आप किसी को भी electronic mail कर सकते हो ! जिसकी स्थापना 1 April 2004 में की  गयी थी ! 

Email की full form क्या है ?

Email की full form electronic mail है, जिसका उपयोग किसी को mail भेजने व् प्राप्त करने के लिए किया जाता है ! ईमेल कहलाता है ! gmail एक प्रकार से Email का ही दूसरा रूप है, जो गूगल द्वारा सभी आम users को free में provide करवाया जाता है ! 

How to change phone number in gmail ?

यदि आप किसी कारणवश आपना gmail में मोबाइल number change करना चाहते है और आपको नही पता की how to change phone number in gmail, तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को step by step फॉलो करना है, जिसकी मदद से आप आपनी से how to change phone number in gmail के बारे में जान सकते है !

  • सबसे पहले आपको गूगल में जाना है और आपको वहां पर आपको my account लिख कर सर्च करना है ! जहां पर आपको कई links दिखाई देंगे !
  • अब आपको myaccount.google.com वाली वेबसाइट में visit कर लेना है, जैसे ही आप myaccount.google.com वेबसाइट में visit करते है आपके सामने एक google account का homepage आएगा !
  • अब आपको Top में Right Side में दिखाई दे रहे Go to Google Account पर click करना है !
  • Go to Google Account पर click करते ही आपके सामने एक new page खुलेगा ! जहां पर आपके google account की personal details दिखाई देंगी !
  • अब आपको Top में दिखाई दे रहे Personal Info पर click करना है ! Personal Info पर click करते ही आप Personal Info के Tab में आ जाओगे ! जहां पर आपका Name, Date of Birth व् Contact Details आदि होंगी !
  • अब आपको थोडा निचे की तरफ crawl करना है और Go to About me पर click करना है ! Go to About me पर click करते ही आपके सामने एक new पेज खुलेगा ! जहां पर आपको अपनी personal details को edit करने की permission दी जाएगी !
  • अब आपको फिर से थोडा निचे की तरफ crawl करना है और Add Contact info पर click कर देना है !
  • Add Contact info पर click करते ही आपके सामने एक फिर से new पेज खुलेगा, जहां पर mail, phone number, add address व् username आदि के option दिखाई देंगे !
  • अब आपको अपना gmail mobile number change करने के लिए Add Phone Number पर click करे !
  • Add Phone Number पर click करते ही आपके सामने एक new screen खुलेगी ! जहां पर आपको अपना new mobile number add करना है और उसको निचे दिए हुए save button पर click करे !
  • Save पर click करते ही आपके सामने एक popup screen दिखाई देगी ! जहां पर आपको Get Code पर click करना है !
  • Get Code पर click करते ही आपके सामने एक OTP section दिखाई देगा, जहां पर आपसे आपका OTP पूछा जायेगा !
  • ये OTP आपके new number पर ही मिलेगा ! अब आप अपने new number पर आये हुए OTP को OTP section में add कर के continue button पर click कर दे ! अब आपका gmail mobile number change हो चूका है ! इस प्रकार से आप किसी भी device में gmail mobile number change कर सकते है !

 Gmail के लाभ व् नुक्सान क्या है ?

gmail के फायदे व् नुक्सान निम्नलिखित है जो हम आपको points में बताने जा रहे है !

  • शुरआती दिनों से लेकर आज तक ये बहुत उपयोगी साधन है ! जिसकी मदद से हम कोई भी files आदि भेज सकते है !
  • कोरिअर के मुकाबले ये काफी सस्ता पड़ता है उसके साथ ही साथ हम mail किसी को भी तत्काल भेज सकते है !
  • इसके गायब या ख़राब होने के कोई चांस नही होते, जबकि कागज के कोरिअर कही खो जाने व् ख़राब हो जाने का खतरा बना रहता है !
  • हम जब भी किसी को mail करते है तो ये automatically save हो जाता है, जो हमारे लिए एक backup के रूप में काम करता है !
  • gmail का सबसे बड़ा नुक्सान यही है की हम सभी काम gmail की मदद से ही करते है ! यदि किसी को हमारे gmail का password पता लग जाये तो वो हमारी सभी personal details बहुत ही आसानी से निकाल सकते है ! क्युकी हम कोई भी account create करते है तो हम gmail का ही उपयोग करते है ! जिसका मतलब साफ़ है यदि हमारी gmail का password leak हुआ तो समझ लो हमारी सभी personal details भी leak हो गयी ! इसलिए हमें अपने gmail के password को काफी strong व् secure रखना होता है ! जिससे की कोई आपकी personal details आदि leak ना कर दे !

 मैं आशा करता हूँ, आप सभी को how to change mobile number in gmail के बारे में अच्छे स समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई बी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी सवालो का जवाब  देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button