Health

Patle Hone Ke Gharelu Nuskhe, Motapa Kaise Badhta Hai

Patle Hone Ke Gharelu Nuskhe: पतले होने के लिए आप घर पर ही एक्सरसाइज, डाईट, अश्वगंधा पत्तों का सेवन आदि कर वजन को काफी हद तक कम कर सकते है.

Patle Hone Ke Gharelu Nuskhe: पतले होने के लिए आप घर पर ही एक्सरसाइज, डाईट, अश्वगंधा पत्तों का सेवन आदि कर अपने वजन को काफी हद तक कम कर सकते है यदि आप चाहे तो डॉक्टर से परामर्श के बाद आप उसके द्वारा बताई गयी pet kam karne ki tablet यानि की वजन कम करने की दवाई का भी सेवन कर सकते है. जिससे की आपका वजन जल्दी से कम होने में काफी हद तक मदद करेगा. क्युकी हम लोग ज्यादातर वजन किसी के पेट को देखकर ही बता देते है की उसका कम वजन है या ज्यादा.

आज के इस डिजिटल युग में जी रहे है जिसके चलते हम अपने ज्यादातर काम बिना हिले डुले online घर पर बैठे ही कर लेते है, जिससे की हमारी body सही से work नही करती है और हम जो भी खाते है वो सही से पच नही पाता है, जिससे की धीरे धीरे हमारे body में रिएक्शन होने लगते है और धीरे धीरे हमारा वजन भी बढ़ने लगता है.

ऐसे में यदि आप भी पूरा दिन घर पर रहते हो जिसके चलते ज्यादा एक्टिविटी न हो पाने के व् किसी अन्य कारन आपका वजन बढ़ गया है तो ऐसे में आप अपने वजन को कम करना चाहते हो, जिसके चलते आप google पर mujhe kam karna hai vajan व् patale hone ke upay सर्च करते रहते हो लेकिन आपको अभी तक कोई भी best vajan kam karne ka gharelu upay नही मिला है तो ये post खास आपके लिए ही है, जहाँ पर हम आपके लिए कुछ खास vajan kam karne ke liye exercise और अन्य प्रकार के patle hone ka tarika लेकर आये है. जिसको follow कर आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हो.

Motapa Kaise Badhta Hai
Motapa Kaise Badhta Hai

Motapa Kya Hai ?

मोटापा एक प्रकार की बीमारी ही है, जोकि दिखने में नार्मल जरुर लगती है लेकिन ये समस्या समय के साथ दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जाती है यदि हम इसका सही समय पर इलाज न करवाए तो ये रोगी को गंभीर बीमारी के रूप में काफी तकलीफ पहुचता है क्युकी जब हद से ज्यादा वजन बढ़ जाता है तो ऐसे में उस व्यक्ति को सही से उठा और बैठा नही जाता है. जिसके चलते उसको आने जाने में दिक्कत हो जाती है.

बल्कि ऐसे में जब कोई मोटा व्यक्ति बैठ जाता है तो ऐसे में उसको उठने में ही काफी समय लग जाता है जिसके चलते ऐसे में कई बार वो व्यक्ति खुद को शर्मिंदा सा महसूस करता है. यदि हम इसको आसान शब्दों में कहे तो मोटापा एक ऐसा बीमारी है जोकि दिखने में तो आपको नार्मल लगती है लेकिन वो समय के साथ एक इलाज न करने पर एक विकराल रूप धारण कर लेती है. जिसके हम मोटापा की बीमारी के नाम से जानते है.

Motapa Kaise Badhta Hai ?

patle hone ka nuskha जानने से पहले हम ये जान लेते है की मोटापा बढ़ता कैसे है, तो हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की मोटापा की बीमारी हमारे दिनचर्या पर ही निर्भर करता है. ये मोटापा की बीमारी हमे उस समय ग्रसित करने लगती है जब हम ज्यादा फास्टफूड, जंकफ़ूड आदि का सेवन करने लगते है या फिर हम social ज्यादा एक्टिव नही रहते है तो ऐसे में हमारा वजन भी बढ़ने लगता है.

चलो हम इसको एक example के साथ समझते है – मान लो आप पूरा दिन घर पर रहते हो और आप घर पर बैठे ही बैठे अपने बाहर के सारे काम online कुछ ही बटन दबा कर कर लेते हो या फिर आप work from home करते हो तो ऐसे में आप अपना office का काम घर पर बैठे बैठे computer की मदद से करते हो. जिसमे आपको कही आने जाने की कोई जरुरत नही पड़ती है. जिसके चलते आप सुबह खाना खा कर office के work पर बैठ जाते हो और फिर से शाम को खाना खा कर फ्री time में टीवी आदि देखकर सो जाते हो और फिर अगले दिन इसी रुटीन को follow करते हो.

ऐसे में आपके शरीर में जोभी खाना जाता है वो सही से पच नही पाता है जोकि आपके पाचन क्रिया को ख़राब कर देता है जिससे की आपको पेट से जुडी कई समस्याएँ होने लगती है और इसके साथ ही साथ भोजन न पचने के कारन हमारा वजन भी बढ़ने लगता है. और इसके अलवा ऐसे में यदि आप जंकफ़ूड आदि का सेवन करते है तो और जल्दी आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है.

Patle Hone Ke Gharelu Nuskhe
Patle Hone Ke Gharelu Nuskhe

Read More: WhatsApp में खुद का online Hide कैसे करें

Read More: WhatsApp Chat Lock Kaise Kare ?

Patle Hone Ke Gharelu Nuskhe

यदि आप घर बैठे patle hone ka tarika ढूंढ रहे हो लेकिन आपको अभी तक सही कारगार patla hone ka upay नही मिला तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को step by step follow कर सकते हो. जहाँ पर हमने आपको आसान शब्दों में patle hone ke gharelu nuskhe के बारे में बताया है. जिसको follow कर आप अपने वजन को जल्दी से कम कर सकते हो.

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी: motapa kam करने के लिए आपको 200  मि.ली. पानी में लगभग 5 से 6 ग्राम दालचीनी पाउडर मिलकर उसको उबलना है और उसके बाद उस पानी को छान ले. अब आपको इसमें एक चम्मच शहद मिलकर सुबह खली पेट और रात को सोने से पहले जरुर ले. ऐसा आपको नियमित लगभग 2 से 4 हफ्ते करना होगा. जिसकी बाद आपको आपके वजन में असर दिखना शुरू होगा.

सेब का सिरका और निम्बू (Apple Cider Vinegar and Lemon)

सेब का सिरका और निम्बू: यदि आपको आपका पेट भरा भरा सा महसूस होता है और आपको लगता है की आपका खाना सही से पच नही रहा है तो ऐसे में आपको एक चम्मच सेब के सिरके में एक चम्मच निम्बू का रस मिलाना है और उसको पी जाना है. जिसका उपयोग आपको लगभग 1 हफ्ते से लेकर 2 हफ्ते तक करना होगा. जिसके बाद आपको आपके results दिखने लग जायेगे.

अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक उपचार है, जिसके चलते इस अश्वगंधा को आज से कई सालों पहले भी बिमारियों से निजात पाने के लिए किया जाता था. क्युकी ये अश्वगंधा आपको एक नही बल्कि कई सारी बिमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है. जिसमे से कुछ मुख्य बीमारी है जैसे की पेट की समस्या, लम्बाई बढ़ना, दिमागी संतुलन बनाये रखना आदि में आपकी काफी मदद करता है. ऐसे में यदि आपको पेट की समस्या है यानि की आपका वजन बढ़ चूका है तो ऐसे में आपको अश्वगंधा के पत्ते हो पिस कर उसका पेस्ट बना ले और उसको गर्म पानी के साथ पिए. इसका उपयोग आपको दिन में लगभग दो बार लगभग 1 महीने तक करना है. जिसके बाद आपको इउसका असर दिखना शुरू हो जायेगा.

त्रिफला (Triphala)

त्रिफला: एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को आपको 200 मि. ली. पानी में मिला कर आधे घंटे उबलना है और और उसके बाद उसमें शहद को मिला लेना है. जब पानी थोडा ठंडा हो जाये तो उसको पी जाना है. क्युकी इसमें हमारे शरीर में सभी हानिकारक तत्व को नस्ट करने की शक्ति होती है. जोकि हमारे वजन को कम करने में मदद करता है.  

vajan kam karne ke liye exercise
vajan kam karne ke liye exercise

एक्सरसाइज: यदि अआप चाहते है की सदेव फिट रहे तो ऐसे में आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करना होगा, क्युकी वेदों का भी मानना है की योग ही एक ऐसा साधन है जो हमे आत्मा का परमात्मा के साथ मिलन करवा सकता है. यानि की यदि आप खुद से फिट और दुरुस्त है तो ऐसे में अआपके उपर सदेव परमात्मा की कृपा रहेगी और न ही आपको किसी प्रकार की बीमारी होगी. जिससे की आप फाइनेंसियल और मेंटली दोनों तरफ से स्ट्रोंग रहोगे.

Conclusion – Patle Hone Ke Gharelu Nuskhe

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को patle hone ke gharelu nuskhe व् patle hone ke upay काफी अच्छे से समझ आया होगा. यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो अपा हमें कमेंट्स में जरुर बता सकते है. हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button