AndroidAppsHow ToTips & Tricks

Phone Update Kaise Kare, Phone Ko Update Kaise Kiya Jata Hai?

Phone Update Kaise Kare, Phone Ko Update Kaise Kiya Jata Hai?

Phone Ko Update Kaise Karen: phone को update करने के लिए सबसे पहले आपको अपने mobile setting में आ जाना है और उसके बाद आपको system update वाले option पर click करना है, जरुरी ही नही आपके mobile में system update हो इसकी जगह आपके mobile में phone update व् update software आदि भी हो सकता है. आपको उसके उपर click करना है. इसके बाद यदि आपके phone में कोई update आया होगा तो वो आपको दिखाई देगा और आपको एक download button भी दिखाई देगा. आप उस button पर click कर अपने mobile को update कर सकते है.

इसी प्रकार से आज के समय में सभी लोग अपने phone update करते है क्युकी mobile कंपनी अपने यूजर को पहले से भी best एक्सपीरियंस देने के लिए system में ने नए बदलाव लाते रहती है. ऐसे में system में update लाने का मुख्य कारन हमारे phone में मोजूद पहले की बची हुई कमियों को दूर कर उसको पहले से best बना सके. ऐसे में यदि आपके phone में भी update आ चूका है और आपको भी आपने phone update karna hai लेकिन आपको नही पता है की phone ko update kaise kare, जिसके चलते आप google पर तरह तरह के तरीके सर्च करते रहते हो की phone ko update kaise kiya jata hai.

Phone Ko Update Kaise Kiya Jata Hai

ऐसे में यदि आपको भी इसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो, जहाँ पर हम आपको phone ko update kaise kiya jata hai इसके बारे में पूरी जानकारी आसान शब्दों में समझायेगे, जिससे की आप आसनी से बिना किसी समस्या के phone update kaise Karen इसके बारे में अच्छे से जान सको. इसलिए आप इस post में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे.

phone update kaise karte hain
phone update kaise karte hain

Phone Update Kaise Kare?

यदि आप phone update करना चाहते है लेकिन आपको नही पता है की phone update kaise karte hain तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को step by step follow कर सकते है, जहाँ पर हमने बारीकी से आसान शब्दों में phone update kaise hota hai इसके बारे में बताया है.

Phone Update Kaise Karte Hain

  • Mobile phone update करने के लिए आपको सबसे पहले अपने mobile की setting में आ जाना है और उसके बाद आपको system update वाले option पर click करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक new page open होगा, जहाँ पर कुछ देर लोडिंग होने के बाद आपके सामने एक download and install button दिखाई देगा. अब आपको उस button के उपर click करना है.
  • download and install button पर click करते ही आपके सामने एक new popup screen open होगी, जहाँ पर आपको continue download वाले option पर click करना है.
  • जैसे ही आप डाउनलोड बटन पर click करेगे आपका mobile update होना स्टार्ट हो जायेगा. इस प्रकार आप आसानी से अपना mobile update कर सकते हो.
Phone Update Kaise Kare
Phone Update Kaise Kare

2nd way

  • सबसे पहले आपको अपने mobile setting में आ जाना है और उसके बाद आपको top में एक सर्च बार दिखाई देगा, आपको उसके उपर click करके update लिख देना है.
  • इसके बाद आपके सामने कई सारे option दिखाई देंगे, जोकि सिर्फ update से ही जुड़े होंगे.
  • अब आपको यहाँ पर check for update या system update वाले option में से किसी पर भी click कर देना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक new page open होगा, जहाँ पर आपके phone में आये हुए update दिखाई देंगे, यदि आपके phone में update आया होगा तो आपको download या update का एक button दिखाई देगा, आपको उस button पर click करना है इसके बाद आपका phone अपने आप update होना शुरू हो जायेगा.
Phone Ko Update Kaise Kiya Jata Hai
Phone Ko Update Kaise Kiya Jata Hai

Read More: Play Store Download Kyu Nahi Ho Raha Hai ?

Read More: WhatsApp Cover Photo Kaise Lagate Hain ?

Phone Apps Update Kaise Kare?

यदि आप phone update करने की जगह mobile में मौजूद सभी apps को update करना चाहते हो लेकिन आपको नही पता है की mobile apps update kaise kare तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को step by step follow कर सकते हो. जहाँ पर हमने आसान शब्दों में apps update karna बारीकी से बताया है.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने mobile में play store को open करना है, जहाँ पर आपको top में right side profile icon दिखाई देगा, आपको उसके उपर click करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक popup screen open होगी, जहाँ पर आपको कई सारे option देखने को मिलेगे लेकिन आपको यहाँ पर manage apps & device वाले option पर click करना है.
Phone Ko Update Kaise Karen
Phone Ko Update Kaise Karen
  • अब आपके सामने एक new screen open होगी, जहाँ पर आपको update available का option दिखाई देगा. आपको उसके उपर click करना है.
  • इसके बाद अब आपके सामने आपके mobile में install सभी apps की list दिखाई देगी, अब आपको यहाँ जिस भी apps को update करना चाहते हो, आपको उसके सामने दिखाई दे रहे update वाले option पर click कर देना है.
  • update पर click करते ही आपका app update होना स्टार्ट हो जायेगा, यदि आप एक साथ सारे apps update करना चाहते हो तो ऐसे में आप एक एक पर click न करके सीधे उपर दिए गये update all वाले button पर click कर देना है. इसके बाद आपके सामने आपके सभी apps update होने स्टार्ट हो जायेगे.
phone ko update kaise kare
phone ko update kaise kare

प्रश्न. Mobile Phone Update कैसे करे?

उत्तर – mobile phone update करने के लिए आपको सबसे पहले अपने mobile की setting में जाना है और उसके बाद आपको system update option पर click करना है. इसके बाद आपके mobile में कुछ देर processing होगा जिसमे आपके phone के update को चेक करेगा और उसके बाद यदि आपके mobile कोई latest version आया होगा तो आपके सामने एक download या update button आ जायेगा, जिसके उपर click करके आप अपने mobile phone को आसानी से update कर सकते हो.

F&Q in Hindi

प्रश्न 1. Phone Update क्यों मांगता है?

उत्तर – जब हमारे mobile phone का system बनकर तैयार किया जाता है तो ऐसे में उनमे कई प्रकार की कमियां रह जाती है जोकि एक यूजर के उपयोग करने के बाद ही सामने आती है, जिसके चलते ऐसे में कंपनी द्वारा उसको update किया जाता है जिससे की उस phone system की कमियों को दूर किया जा सके. इसलिए आये दिन हमारे phone system में एक नया update आ जाता है. जिससे की उसको पहले से और ज्यादा बेहतर बनाया जा सके.

प्रश्न 2. Mobile update न करने से क्या होता है?

उत्तर – यदि आप सही समय पर अपने mobile को व् अपने mobile के apps को update नही करते हो तो ऐसे में उसके काम करने की शक्ति धीरे धीरे कम होने लगती है और एक ऐसा समय आता है की वो सही से काम करना ही बंद कर देता है, क्युकी मार्किट में आये हुए सभी letest version devices के साथ हमारा old version device के input और output का सही से कम्यूनिकेट नही कर पाते है, जिसके चलते हमारे mobile का system ही काम करना बंद कर देता है.

प्रश्न 3. Mobile में Software डालने से क्या होता है?

उत्तर – यदि आप अपने devices में कोई software डलवाते है तो ऐसे में आपके device का सभी पुराना data delete होकर उसमे नया data add कर दिया जाता है. जिसे हम software install के नाम से भी जानते है. इसके अलावा इसको mobile flashing के नाम से भी जानते है.

Conclusion

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को phone ko update kaise Karen व् apps update kaise kare अच्छे से समझ आया होगा. यदि अभी भी आपके मन कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट्स में जरुर पूछ सकते है. हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button