Meaning in HindiWhatsApp

WhatsApp Community & Start Your Community WhatsApp Meaning in Hindi

WhatsApp Community & Start Your Community Meaning in Hindi - व्हाट्सएप में पहले से बने ग्रुप या फिर नए बने ग्रुप का भी एक ग्रुप बनाएंगे तो उसे WhatsApp कम्युनिटी कहते है.

WhatsApp Community & Start Your Community WhatsApp Meaning in Hindi

व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए एक और amazing update लेकर आया है. जिसका नाम है Introducing Communities व्हाट्सएप. तो आइए इस पोस्ट से हम नए फीचर व्हाट्सएप कम्युनिटी Update के बारे में जानते हैं.

WhatsApp Community Meaning in Hindi

WhatsApp एक नियमित अंतराल पर हमारे काम को आसान बनाने के लिए नए-नए फीचर अपडेट करते रहता है. और इस बार जो फीचर है वो है WhatsApp Community. हम सभी जानते हैं कि, WhatsApp Community Meaning in Hindi – Community का मतलब होता है. समुदाय, समूह, टोली जहां अलग-अलग जाति, ग्रुप विशेष के लोग रहते हैं. ठीक उसी प्रकार WhatsApp Community का भी यही काम है. की व्हाट्सएप में पहले से बने ग्रुप या फिर नए बने ग्रुप का भी एक ग्रुप बनाएंगे तो उसे WhatsApp कम्युनिटी कहते है. तो चलिए जानते हैं कि इस फीचर को अपने फोन के WhatsApp में कैसे access करना है.

Introducing Communities WhatsApp

व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर को अपने फोन में एक्सेस करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर लेना है. अपडेट करने के बाद जब आप व्हाट्सएप ओपन करेंगे, तो chat के left side स्लाइड करने पर आपको Introducing Community और निचे START YOUR COMMUNITY का ऑप्शन दिख जायेगा. Community Feature का मतलब है कि जैसे हमारे फोन में तीन-चार ग्रुप रहता है, तो हम उसे एक ही Community में merge कर सकते हैं, सारे ग्रुप को एक ही ग्रुप में कर सकते हैं. नीचे कुछ step by step गाइडेंस हैं, जिसके द्वारा हम Community Create कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको WhatsApp update करने के बाद ओपन कर लेना है.
  • WhatsApp ओपन करने के बाद left side slide करना हैं जहां कम्युनिटी का option हमे दिख जायेगा.
  • लेफ्ट स्लाइड के बाद START YOUR COMMUNITY पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद अपने Community को कोई नाम (XYZ) दे देना है. और प्रोफाइल पिक लगा देना है. जैसे हम ग्रुप बनाने के दौरान करते हैं.
  • उसके बाद आपको अपने WhatsApp के existing groups में से तीन चार ग्रुप select कर लेना है. और आपका कम्युनिटी बन जायेगा.

यह पोस्ट भी पढ़े – Who Can See When I am Online Meaning in Hindi

नीचे दिए हुए Video में आपको सारे स्टेप्स के रिव्यू मिल जायेंगे.

WhatsApp Community Kya Hai?

जैसे हम किसी विशेष कार्य जैसे स्कूल फ्रेंड्स, क्रिकेट टीम, बिजनेस के लिए एक ग्रुप बनाते हैं और उसमे कॉन्टैक्ट्स को add करते हैं, उसी तरह से कम्युनिटी भी एक तरह का ग्रुप ही है जिसके अंदर हम groups को add कर सकते हैं। जैसे हमारे स्कूल फ्रेंड्स, बिजनेस का दो तीन ग्रुप रहता है तो तीनो ग्रुप का एक व्हाट्सएप कम्युनिटी बन जायेगा और जितने भी messages उस टॉपिक से संबंधित रहेंगे वो इस कम्युनिटी में आते रहेगें।और हम हर ग्रुप में मैसेज करने की बजाय डायरेक्ट कम्युनिटी में ही मैसेज कर देंगे ताकि हमारा समय और डाटा दोनो की बचत हो सके।

Conclusion

हमे पूरा विश्वास है कि इस पोस्ट से आपको Start your Community WhatsApp, Introducing Communities WhatsApp, व्हाट्सएप कम्युनिटी meaning in Hindi, How to access व्हाट्सएप कम्युनिटी इन सारे प्रश्नों जवाब आसान और सरल तरीके से मिल गया होगा। आगे आपके मन में कोई प्रश्न है तो जरूर कमेंट्स करें और रिव्यू और suggestions देना न भूले।

Hritik Pandey

Hey! Guys I'm Hritik Pandey Content Writer at TechFdz.com 😊

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button