How ToYouTube

YouTube Channel Kaise Banaye, YouTube Channel Ko Shuru Karne Ka Sahi Tarika

YouTube Channel Kaise Banaye, YouTube Channel Ko Shuru Karne Ka Sahi Tarika – YouTube आज के समय बहुत ही ज्यादा चलने वाला platform है जोकि पुरे विश्व में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला विडियो platform है ! जिसकी मदद से बहुत लोग अपने भविष्य को उज्जवल कर के अपने लिए पैसे कमाने का जरिया बना चुके है ! वही कुछ लोग इस youtube का उपयोग अपने सिर्फ एंटरटेनमेंट के लिए कर रहे है ! जिसके चलते यहाँ पर आपको सभी प्रकार के लोग देखने को मिल सकते है, जो कुछ सीखना चाहते है वो भी youtube के उपर है और जो लोग एंटरटेनमेंट करना चाहते है वो भी youtube के उपर है !

अब तो आपको पता लग ही गया होगा की आज के समय youtube लोगो की life में कितनी ज्यादा वैल्यू प्रदान कर रहा है ! यदि आप भी इसी चीज़ का फायदा उठा कर अपने लिए एक extra income source बना चाहते हो तो आप इस पोस्ट में शुरु से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जहा पर हम जानेगे की खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं और यूट्यूब चैनल बनाकर यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाएं इन सभी टॉपिक को बारीकी से कवर करेगे !

Youtube क्या है ?

Youtube एक ऐसा video platform है, जहां पर सभी प्रकार की videos देखने को मिल सकती है !  जिस कारन यहाँ पर सभी प्रकार के लोग देखने को मिलते है, जिसको कुछ सिखना होता है वो भी YouTube का उपयोग करते है और वही कुछ लोग जब घर बैठे बैठे बोर हो जाते है तो वो लोग अपनी बोरियत को दूर करने के लिए भी YouTube का ही उपयोग करते है ! अब आपको तो समझ ही आ गया होगा की YouTube क्या है !

YouTube Channel Ko Shuru Karne Ka Sahi Tarika क्या है ?

YouTube Channel Ko Shuru Karne Ka Sahi Tarika – यदि आप अपने लिए एक youtube channel शुरु करना चाहते है तो हम आपको बता दे की आपको youtube channel शुरु करने से पहले आपको कुछ निम्नलिखित बातो का ध्यान रखना जरुरी है ! जिससे की आप एक सही direction में आगे बढ़ सकते है !

  • YouTube channel बनाने से पहले आपको अपने passion को पहचानना होगा, ताकि आप उस काम को दिल लगा कर बिना रुके कर सको !
  • आपको किसी एक topic के उपर Focus करना होगा, जिससे की आपकी genuine audience बन सके ! ऐसे में यदि आप किसी भी टॉपिक के उपर videos बना देते हो तो ऐसे में आपकी audience आपके इस काम को पसंद नही करेगी ! जिससे की आपकी genuine audience भी नही बन पायेगी !
  • आपको अपनी videos को लेकर YouTube के प्रति consistent रहना होगा !
  • इसमें आपको पैसे के पीछे नही भागना है, यदि आप पैसे के पीछे भागोगे तो आप अपने users को real value नही दे पाओगे ! जिससे की आपकी audience आपके साथ disconnect हो सकती है !

यह पोस्ट भी पढ़े – Mobile Number se Naam Aur Photo Kaise Nikale, Number Se Naam Ka Pata

YouTube channel kaise banaye

YouTube Channel Kaise Banaye – यदि आप भी खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं के बारे में जानना चाहते है और अपना एक YouTube channel mobile की मदद से बनाना चाहते है तो आपको हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को step by step follow करना है ! जिससे की आप youtube channel कैसे बनाये अपने मोबाइल से इसके बारे में जान सको !

  • YouTube Channel बना के लिए सबसे पहले आपको अपने google में जाना होगा !
  • वहां पर आपको YouTube search कर के YouTube में जाना है !
  • अब आपको YouTube के sidebar में profile का option दिखाई देगा !

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से

  • आपको उस profile के उपर click करना है ! profile पर click करते ही आपके सामने एक sign in का option आएगा ! अब आपको sign in के उपर click कर देना है !

  • sign in के उपर click करते ही आपके सामने एक new page खुलेगा ! जहां पर आपसे आपका mail पूछा जायेगा !
  • अब आपको अपना mail enter कर देना है और अब फिर से next button पर click कर देना है !

youtube channel kaise kholte hain

  • next button पर click करते ही अब आपके सामने एक बार फिर से new page खुलेगा, जहां पर आपको अपने mail का password enter करना है  और अब फिर से next button पर click कर देना है !
  • next button पर click करते ही YouTube आपके mail के साथ connect हो जायेगा और mail के नाम के अनुसार आपका YouTube channel बन जायेगा ! जैसा की आपको निचे images में दिखाया जा रहा है !youtube channel kaise banaye step by step

 

YouTube Channel Update kaise kare ?

  • यदि आप अपने youtube channel को customization करना चाहते हो या फिर आप अपने YouTube channel का कोई और नाम रखना चाहते हो तो अब आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में install YouTube app के अंदर आ जाना है और bottom में right side में आपको library के उपर click करना है !youtube channel kaise banaye step by step
  • library पर click करते ही आप एक new page में आ जाओगे !
  • अब आपको top bar दिखाई दे रहे profile के उपर click करना है profile पर click करते ही आपके सामने बहुत सारे option आ जायेगे !
  • अब आपको Your Channel के उपर click करना है ! Your Channel के उपर click करते ही आप अपने YouTube channel में आ जायेगे, अब आपको settings के उपर click करना है !

youtube channel kaise banaya jata hai

  • settings के उपर click करते ही आप new page पर आ जाओगे ! जहां पर आपके YouTube channel का नाम और आपके youtube channel से जुडी सभी जानकारी दिखाई देगी !
  • अब आप यहां  पर अपने YouTube channel व् YouTube channel से जुडी सभी जानकारी को edit पर click कर के change कर सकते है ! जैसा की निचे image में दिखाया जा रहा है और उसके बाद okk कर के save कर दे ! अब आपके youtube channel का नाम अपडेट हो चूका है !

youtube channel kaise banaye in hindi

Youtube Channel me Videos kaise upload kare ?

अभी तक हमने उपर जाना की youtube channel कैसे बनाये और अब हम ये जानेगे की अपने youtube channel में videos कैसे अपलोड करे ! बस आपको हमारे द्वारा steps को निम्नलिखित follow करते रहना है जिससे की हम आपको आसानी से समझा सके !

  • सबसे पहले आपको अपने youtube app में जाना है और bottom में दिखाई दे रहे library option के उपर click करना है
  • library option पर click करते ही आपके सामने एक new पेज खुलेगा ! जहां पर आपको your videos के उपर click करना है ! अब आपके सामने एक बार फिर से new page खुलेगा ! जहां पर आपको upload video का option दिखाई देगा !
  • अब आपको upload video पर click करना है, click करते ही आप सीधे अपने gallary में पहुच जाओगे अब आपको यहाँ उस उस video को select कर ले ! जिस video को आप upload करना चाहते हो !
  • video को select करने के बाद अब आपसे उस विडियो का Title, Description आदि पूछा जायेगा, आप इन सभी details को fill करके उपर दिए हुए send button पर क्लिक करना है
  • send button पर click करते ही आपकी video publish हो चुकी है ! आप इसी प्रकार से कोई भी videos publish कर सकते है !

QnA in Hindi

YouTube के फाउंडर कौन थे ?

YouTube के फाउंडर चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम थे ! जिन्होंने मिलकर इस YouTube की शुरुआत की थी !

YouTube की net worth क्या है ?

YouTube की net worth 2019 के अनुसार 20 billion है !

YouTube किस देश की कम्पनी है ?

YouTube अमेरिका की कम्पनी है ! जिसको 2005 में बनाया गया था !

मै आशा करता हु आप सभी को youtube channel kaise banaye, खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं के बारे में अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमे comments ने जरुर बता सकते है ! हमे आपके सभी सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

How to Create a YouTube Channel in Mobile 2020 – mobile se YouTube channel kaise banaye

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button