AppsHow ToInternet

eBook kaise banate hai ? ebook kya hai ?

हेल्लो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में ebook kya hai और ebook kaise banate hain इसके बारे में जानगे ! यदि आपको नही पता तो हम आपको बता दे की आज का समय digital युग हो चूका है, जिसके चलते हमरी सभी चीज़े offline से online शिफ्ट होती जा रही है ! इसके साथ ही साथ हमारे education system भी एक नया मोड़ ले रहा है,  जिसके चलते हमरी education system में काफी flexibility आ चुकी है जिस कारन हर कोई कही से कभी भी आसानी से पढ़ सकता है जिस चलते बहुत सी किताबे eBook format के रूप में बनायीं जा रही है जिसके चलते कोई भी व्यक्ति कभी भी किसी भी समय आसानी से पढ़ सकते है 

दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग होते है जो ebook format के रूप में अपना कोर्स बना कर बेचते है या बेचने की सोच रहे हो,और आपको नही पता है की ebook व् pdf kaise banaya jata hai तो आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जिससे की हम आपको आसानी से समझा सके की book kaise banate hain.

ebook kya hai ?

Ebook एक प्रकार की डिजिटल book होती है, जोकि हमारे devices में मौजूद होती है ! इसमें कोई हार्ड पेपर आदि नही होते है, ये एक प्रकार से vertual book होती है, जिसको हम अपने हाथों से छु नही सकते है लेकिन पढ़ जरुर सकते है ! यदि आप इसका उपयोग करने की सोच रहे है तो हम आपको बता दे की आपको इसका उपयोग करने के लिए internet की आवश्यकता होती है क्युकी ये आप internet के बिना access नही कर सकते है ! ebook एक प्रकार का pdf format ही है, जिसके चलते ये सभी devices में support कर सकती है ! ebook कहलाती है !

book kaise banate hain
book kaise banate hain

E-book कैसे लिखे और लिखने के लिए क्या क्या जरुरी है ?

यदि आप ebook लिखना चाहते हो तो आपको सबसे पहले ये जान लेना बहुत जरुरी है की आपको कोई भी ebook या अन्य प्रकार की book लिखने के लिए के महत्वपूर्ण की जरुरत है ! जिसके बिना आप अपने लिए एक अच्छी book नही लिख सकते है !

  • Ebook लिखने के लिए आपके पास writing skill अच्छी होनी चाहिये !
  • Ebook लिखने के लिए आपको उस टॉपिक के बारे में बारीकी से जानकारी होनी चाहिये, जिस टॉपिक पर आप book लिखने जा रहे हो !
  • कोई भी book लिखने से पहले आपको अपने लिए एकांत स्थान की जरुरत होगी, जिससे की आप अपने book पर अच्छी तरह focus कर सकोगे और बिना distarct होते हुए book लिख सकते हो !
  • आप जिस भी टॉपिक के उपर लिख रहे है उसका starting से end तक सभी जानकारी बिलकुल आसान भाषा में लिखे, जिससे की पढने वाले को आसानी से समझ आ सके !
  • Ebook लिखने से पहले आप अच्छे से उस टॉपिक के बारे में सबसे पहले रुपरेखा तैयार कर ले, जिससे की आप step by step पूरी story कवर कर सकोगे !
  • यदि आप hard book लिखना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपने पास pen, paper , exam board आदि का इंतजाम करना होगा !
  • यदि आप ebook लिखना चाहते हो तो आपको अपने लिए एक mobile या computer, internet और एक typing software की जरुरत पड़ेगी ! यदि आप उपर दी गयी चीजों को follow करते हो तो आप अपने लिए एक best book लिख सकते हो !

Read More :- Instagram par Like kaise badhaye ?

Read More :- PDF Documents Me Password Kaise Dale ?

MS office word se book kaise banate hain ?

यदि आप ms word का उपयोग करके ebook बनाना चाहते हो लेकिन आपको नही पता है की book kaise banate hain, ऐसे में यदि आपको भी नही पता की mobile से pdf kaise banaya jata hai तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को follow कर सकते हो ! जिसकी मदद से आप आसानी से pdf kaise banaya jata hai इसके बारे में जान सकते हो और खुद की book व् pdf लिख सकते हो !

  • Ebook बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने mobile में ms word को open कर लेना है, यदि आपके mobile में ms word नही है तो आप इसको google play store से download कर सकते है ! उसके बाद आप इस app को open कर ले 
  • इस App को open करते ही आपके सामने एक new page open होगा, जहाँ पर आपको sign up करने को कहा जायेगा, यहाँ पर आपको अपना mail डाल कर उसके आगे दिखाई दे रहे तीर के निशान पर click कर देना है !
  • तीर वाले निशान पर click करते ही आपके सामने एक और new page open होगा, जहाँ पर आपको फिर से next वाले button पर click करना होगा !
  • Next button पर click करते ही आपके सामने एक new screen खुलेगी, जहाँ पर आपसे आपको एक password बनाने को कहा जायेगा, यहाँ आपको अपना password डाल कर उसके निचे दिए हुए छोटे next button पर click कर देना है !
pdf kaise banaye in hindi
pdf kaise banaye in hindi
  • Next button पर click करते ही आपके सामने एक new screen आएगी, जहाँ पर आपसे आपके mail पर आया हुआ code पूछा जायेगा ! अब आपको अपने mail में आया हुआ code यां इ की OTP को enter कर देना है और फिर उसके बाद next वाले button पर click कर देना है !
  • Next button पर click करते ही आपके सामने एक new screen open होगी, जहाँ पर आपको एक बार फिर से निचे दिए हुए next button पर click कर देना है !
  • Next button पर click करते ही आपके सामने एक puzzel यानि की puzzel captcha code दिखाई देगा आपको उसको सही से fill करना है !
book kaise banate hain
book kaise banate hain
  • captcha fill करते ही आप next page में redirect हो जाओगे, जहाँ पर आपको बताया जायेगा की आपका माइक्रोसॉफ्ट account successfully creat हो चूका है !

eBook kaise banate hai

  • उसके कुछ देर बाद आपके माइक्रोसॉफ्ट account में लोडिंग लेने के बाद आपके सामने एक new page open होगा, जहाँ पर आपको Skip for Now वाले button पर click करना है !
  • Skip for Now वाले button पर click करते ही आपके सामने एक popup screen open होगी, जहाँ पर आपको Try Later वाले option पर click करना होगा !
ebook kaise banate hain
ebook kaise banate hain
  • Try Later पर click करते ही आपके सामने एक फिर से new screen open होगी, जहाँ पर आपको निचे दिए हुए next button पर click करना है, जैसे ही आप next button पर click करोगे आपके सामने एक बार फिर से new screen open होगी, जहाँ पर आपको Don’t Send Optional Data वाले option पर click करना होगा !
  • Don’t Send Optional Data वाले option पर click करते ही आपके सामने एक फिर से new screen open होगी, जहाँ पर आपको निचे दिए हुए close button पर click करना होगा !
pdf kaise banaya jata hai
pdf kaise banaya jata hai
  • Close button पर click करते ही आपके सामने इसके homepage का interface आ जायेगा ! जहाँ पर आपको  right side में दिखाई दे रहे + वाले icon पर click करना होगा !
  • + वाले icon पर click करते ही आपके सामने कुछ templates दिखाई देंगे, जहाँ पर आपको Blank Documents वाले page पर click करना है !
  • Blank Documents वाले page पर click करते ही आपके सामने एक new page खुलेगा, जहाँ पर आप अपनी ebook या pdf को लिख सकते हो ! अपनी book को लिखने के बाद उसको save करने के लिए top bar में right side में दिखाई दे रहे 3 dot पर click करना होगा !
ebook meaning in hindi
ebook meaning in hindi
  • 3 dot पर click करते ही आपके सामने एक popup screen open होगी, जहाँ पर आपको save as वाले option पर click करना होगा !
  • Save as पर click करते ही आपसे उस लोकेशन के बारे में पूछा जायेगा, जहाँ पर आप इस file को save करना चाहते है तो हम अपने mobile में save करना चाहते है इसके लिए हमें This Device वाले option पर click करना होगा !
  • This Device पर click करने के बाद आप folder को select करके निचे bottom में right side में दिखाई दे रहे save button पर click करके अपनी file को save कर सकते हो !
pdf kaise banaya jata hai
pdf kaise banaya jata hai

QnA in Hindi

eBook कितने pages की होनी चाहिये ?

eBook कितने भी pages की हो सकती है ये आपके द्वारा चुने गये टॉपिक के उपर निर्भर करती है की आपने उसको कितने अच्छे से फुल जानकारी के साथ कवर किया है !

Q. Pdf का पूरा नाम क्या है ?

तो Pdf का फुल form Portable Documents Format होता है !

Q. Pdf कौन कौन से devices में support करती है ?

दोस्तों ये Pdf सभी प्रकार के एंड्राइड phone में support करती है, जिसकी मदद से हम आसानी से अपनी ebook को पढ़ सकते है !

Q. eBook और PDF में क्या अंतर है ?

Ebook और pdf में कोई भी अंतर नही है बस इतना फर्क है की pdf format एक ebook page के रूप में काउंट करता है यानि की बहुत सारे pdf pages को मिलकर ही एक ebook तैयार की जाती है !

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को eBook kaise banate hai, ebook kya hai व् pdf kaise banaya jata hai अच्छे से समझ आया होगा। यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर बता सकते है। हमें आपके सभी सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button