MobileNothing Phone

Nothing Phone 1 : यह पहला Nothing Smart Phone मचाएगा धूम या होगा फ्लॉप ? फीचर्स हुए लीक

भारत में नए Nothing phone brand के Nothing Phone 1 के लॉन्च होने की खबर ने फोन प्रेमियों के मन में दिलचस्पी पैदा कर दी है। अगर आप भी Nothing के इस फोन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ और इससे जुड़ी Tech News Hindi में।

अंग्रेजी के Nothing शब्द का अर्थ होता है कुछ नहीं, लेकिन अगर मैं कहूँ कि इस Nothing का मतलब है दिलचस्प तो आप कहेंगे, ये क्या बात हुई? रुकिए असल में मैं  नए Nothing Smartphone, Nothing phone 1 की बात कर रहा हूँ। तो आइए Nothing phone के बारे में विस्तार से जानते हैं।

असल में Nothing phone brand का नाम भले ही आपके लिए नया हो, लेकिन Nothing company की शुरुआत करने वाले कार्ल पेई मोबाइल के क्षेत्र के लोकप्रिय ब्रांड One Plus के को-फाउंडर रह चुके हैं। आप One Plus और Nothing के नाम में एक समानता देख सकते हैं। ये दोनों नाम बेहद सामान्य होने के बावजूद एक दिलचस्पी पैदा करता है जो कि कार्ल की रचनात्मक सोच को दर्शाता है और इससे समझा जा सकता है कि One Plus की सफलता में भी उनका कितना बड़ा हाथ रहा होगा। आप इन्हें इस फील्ड का पुराना खिलाड़ी मान सकते हैं और कह सकते हैं कि Nothing tech के साथ उन्होंने धूम मचने की पूरी तयारी कर रखी होगी। Nothing नाम के नए ब्रांड की शुरुआत करने से पहले कार्ल पेई ने पिछले ही साल One Plus से अलग होने का फैसला लिया था, जिसके बाद Nothing mobile company

इस साल अपना पहला Nothing mobile launch करने जा रही है। वैसे यह इस कंपनी का दूसरा प्रोडक्ट है इसके पहले Nothing Ear 1 नाम से वायरलेस ईयर बड लांच किया था, जिसे Flipkart पर लांच किया गया था और इसने लगभग 4.5 की रेटिंग के साथ काफी धूम मचाई हुई है।

Nothing Ear 1
Nothing Ear 1Credit : Nothing (Twitter -@Nothing)

Read More : Free Fire Mobile Update Kaise Kare in Hindi ?

Read More : Dusre Ka WhatsApp Kaise Dekhe in Hindi ?

क्या हैं Nothing Phone (1) के फीचर्स ?

बेशक हमने अलग-अलग रेंज के फोन देखे हैं, लेकिन अगर खास प्रीमियम रेंज को छोड़ दिया जाए तो मिड प्रीमियम रेंज में हम एक ही तरह के फ़ोन और डिजाइन को देखकर बोर हो चुके हैं, तो ऐसे में Nothing smart phone ने अपने डिजाइन और फीचर्स के साथ फोन प्रेमियों के मन में नई दिलचस्पी पैदा कर दी है। 

Nothing mobile में ये फ़ीचर होने की है उम्मीद : 

वैसे तो कंपनी ने सिर्फ Nothing phone launch होने की जानकारी दी है लेकिन Nothing phone में इन संभावित फीचर्स के होने की उम्मीद है:

  • 6.55 FHD+ OLED डिस्प्ले
  • 1080 x 2400 पिक्सल का स्क्रीन रिजोल्यूशन 
  • Qualcomm Snapdragon 7 Gen 1 प्रोसेसर 
  • 8GB RAM
  • 128GB  इंटरनल स्टोरेज जिसे 1 TB तक बढ़ाया जा सकेगा 
  • Dual Sim {Nano+ Nano(Hybrid)} 
  • 5G सपोर्ट 
  • माइक्रो SD कार्ड के लिए डेडिकेटेड स्लॉट 
  • 4,500mAh/5,000mAh की बैटरी
  • 50MP+ 8 MP+ 2MP का ट्रिपल रियर कैमरा
  • 32MP का सेल्फी कैमरा
  • डिजिटल जूम,ऑटो फ्लैश,फेस डिटेक्शन

एवं टच कर फोकस करने जैसी सुविधाएँ

  • USB Type C का सपोर्ट
  • फिंगर प्रिंट की सुविधा 
  • Normal wire और वायरलेस  चार्जिंग 
  • 45W फ़ास्ट charging
  • शानदार स्टीरियो स्पीकर्स

मिली जानकारियों के अनुसार यह  6.55″ की बड़ी साइज का FHD+OLED डिस्पले वाला फोन हो सकता है जिसकी पिक्सल रेजोल्यूशन 1080*2400 हो सकती है, इसके साथ-साथ इसके किनारे फ्लैट होंगे जिसके फ्रेम में एलुमिनियम का उपयोग किया जाएगा। इसके परफॉर्मेंस के शानदार होने की संभावना इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि इस फोन में Qualcomm Snapdragon 7 Gen 1 प्रोसेसर दिया जा सकता है, जो Adreno GPU, 8GB RAM और 128GB स्टोरेज के साथ आ सकता है। इसके साथ ही फोन यूजर्स के लिए माइक्रो एसडी कार्ड लगाने का विकल्प भी उपलब्ध हो सकता है जिससे स्टोरेज को बढ़ाया जा सके। इन सब चीजों के साथ-साथ इसमें 4500 mah या 5000 mah की बैटरी और नॉर्मल चार्जिंग एवं वायरलेस चार्जिंग की सुविधा मिल सकती है। साथ ही यह 45w फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा के साथ उपलब्ध होगा।

यह अपने Nothing os पर काम करेगा जो एंड्रॉयड 12 पर आधारित होगा। इसमें चार्जिंग के लिए TYPE C चार्जिंग पोर्ट हो सकता है। अगर बात कैमरे की की जाए तो 50MP+8MP+2MP का ट्रिपल रियर कैमरा और 32MP का सेल्फी कैमरा कैमरा हो सकता है। 

दिलचस्प है Nothing mobile का पारदर्शी बैक पैनल 

वैसे तो अभी तक इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की ऑफिशियली कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन इसको लेकर कई जानकारियाँ लीक हो चुकीं हैं जिनके दावों के अनुसार nothing technology के मामले में कुछ अलग करने जा रहा है । इस फोन का बैक पैनल पारदर्शी होगा जिससे फोन के पिछले हिस्से के अंदरूनी भाग को साफ-साफ देखा जा सकेगा। इससे पहले भी यह कंपनी इस तरह के डिजाइन के साथ मार्केट में अपने प्रोडक्ट लॉन्च कर चुकी है। कंपनी ने अपने पहले प्रोडक्ट Nothing Ear 1  की बनावट को काफी हद तक ट्रांसपेरेंट बनाया था। इसने अपने डिज़ाइन और new technology पर जिस तरह से काम किया है, ऐसा लगता है फ़ोन प्रेमियों के बीच nothing oneplus या Iphone कीनई confusion होने वाली है।

Nothing, tech news hindi
प्रतीकात्मक तस्वीर  – Credit : hypebeast.com

कब हो रहा है ये लॉन्च? 

नई मोबाइल कंपनी Nothing का यह पहला स्मार्टफोन है जिसे लॉन्च किया जा रहा है। जिसके ear 1 की ही तरह शानदार होने की उम्मीद है। इसे 12 जुलाई को शाम 8:30 बजे लॉन्च किया जायेगा जिसे Nothing के ऑफिशियल टि्वटर अकाउंट Nothing (@nothing) से साझा किया गया था।

Nothing mobile launch
Credit : nothing (twitter- @nothing)

क्या हो सकती है Nothing Phone (1) की कीमत 

इसकी खूबियों, इसके स्पेसिफिकेशन इसके पारदर्शी बैक, वायरलेस चार्जिंग, 45w फास्ट चार्जिंग व दमदार प्रोसेसर जैसी चीजों को देखते हुए साफ-साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह फोन बिल्कुल भी बजट फोन नहीं होगा। यानी इसकी कीमत ₹25000 से 35000 के बीच हो सकती है इसलिए इसे प्रीमियम mid-range फोन कहना बेहतर होगा। जो न बजट फोन होगा और ना ही प्रीमियम फोन होगा बल्कि इन दोनों के बीच के रेंज का फोन हो सकता है।

कैसे करना है Nothing Phone (1) की Pre-Booking?

Nothing के पहले Smart Phone का सभी को बेसब्री से इंतजार है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार भारतीय यूजर्स को इसे Flipkart के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। भारत में nothing flipkart के माध्यम से इसे बेचने की पुष्टि कर चुका है लेकिन इसके प्री बुकिंग जैसी किसी भी जानकारी को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ भी साझा नहीं किया गया है। भले ही हाल में मुकुल शर्मा नाम के एक टेक जानकार ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से प्री-बुकिंग से संबंधित जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस फोन को को प्री-बुक किया जा सकता है।

उन्होंने फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट पेज का एक प्री- बुकिंग कूपन का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए कहा कि इस फोन को प्री-बुक करने के लिए ₹2000 खर्च करने होंगे जो फोन को खरीदते समय एडवांस के तौर पर एडजस्ट कर दिया जाएगा। लेकिन बहुत संक्षेप में दी गई इस जानकारी में बहुत कुछ स्पष्ट नहीं है, इसलिए टेक्नोलॉजी के कम जानकार लोग जो सीधा-सीधा फ़ोन चलाना जानते हैं वो फ़िलहाल प्री बुकिंग को लेकर बहुत उत्साहित नहीं हो सकते हैं।

nothing oneplus
Credit :Mukul Sharma (@stufflistings)

यह पोस्ट भी पढ़े – OnePlus 6T Specifications, Features and Special Feature – TechFdz Hindi

तो Nothing phone 1 में क्या-क्या है खास होने की उम्मीद?

यह फोन अपने os यानी Nothing os का उपयोग करेगा जो google पर आधारित होगा।

इसमें Qualcomm Snapdragon 7 Gen 1 प्रोसेसर का उपयोग किया जाएगा।

इसके साथ ही दावा किया जा रहा है कि स्मार्टफोन को 3 साल का अपडेट और 4 साल तक सुरक्षा से संबंधित अपडेट मिलते रहेंगे।

यह फोन प्रीमियम midrange फोन होगा जो बजट फोन तो बिल्कुल ही नहीं होगा, उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत कहीं ना कहीं 25000 से 35000 के बीच हो सकती है।

वायरलेस चार्जिंग को होना तो तय माना जा रहा है।

चूँकि इसको भविष्य की टेक्नोलॉजी के अनुसार बनाया गया है इसलिए यह फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा।

इसके डिजाइन में एलुमिनियम फ्रेम का उपयोग किया जाएगा।

इसका बैक पैनल पूरी तरह से पारदर्शी होगा जिससे फोन के पिछले हिस्से के अंदरूनी भागों को साफ-साफ देखा जा सकेगा, जो कि फोन यूजर के लिए एक तरह का नया अनुभव होगा।

Nothing Phone 1 में 6.55 इंच का बड़ा डिस्प्ले हो सकता है, जो OLED डिस्प्ले, फुल HD व 1080×2400 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ आ सकता है।

इसमें 4,500mAh/5,000mAh की बैटरी हो सकती है, इसके साथ ही यह नॉर्मल और वायरलेस दोनों तरह के चार्जिंग को सपोर्ट करेगा।

इसके वैरिएंट की शुरुआत 8GB RAM और 128 GB इंटरनल स्पेस के साथ हो सकती है।

यह 50MP+8MP+2MP का ट्रिपल रियर कैमरा और 32MP का सेल्फी कैमरा के साथ आ सकता है ।

इसमें USB Type C पोर्ट का सपोर्ट हो सकता है।

इसमें 45W फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा हो सकती है। 

इसके साथ-साथ ऑडियो के बेहतर अनुभव देने के लिए शानदार स्टीरियो स्पीकर्स हो सकते हैं।

Nothing Phone 1 – FAQ

Q. क्या Nothing Phone 1, 6G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा?

–  इसके 5G नेटवर्क को सपोर्ट करने का दावा किया जा रहा है लेकिन अभी तक कहीं भी 6G जैसी बात नहीं कही गई है।

Q. Nothing Phone 1 में Ram और इंटरनल स्टोरेज तो बेहतर होना चाहिए?

– जहाँ तक रिपोर्टों की माने तो इसमें 8GB RAM और 128GB इंटरनल स्टोरेज हो सकता है, जिसे 1TB तक बढ़ाया जा सकेगा ।

Q. यह  Nothing Smart Phone कितनी महँगी हो सकती है? 

-फिलहाल इसकी कीमतों का कोई खुलासा नहीं किया गया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत 25000 से 35000 के बीच हो सकती है

Q. Nothing का यह phone ऑफलाइन मिलेगा या ऑनलाइन?

– अब तक मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल इसे केवल Flipkart के माध्यम से ही खरीदा जा सकेगा। जिसके प्री-बुकिंग को लेकर अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है, लेकिन यह 12 जुलाई से उपलब्ध होगा।

Q. इसके स्क्रीन में क्या खास होगा?

– इसके 6.55 इंच के Full HD और  OLED वाले बड़े स्क्रीन के साथ आने की संभावना है.. 

Q. कैमरे के मामले में यह Nothing mobile किस तरह की टक्कर दे सकता है?

-यह फोन ट्रिपल रियल कैमरे के साथ आ सकता है जिसमें 50 मेगापिक्सल, 8 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का कैमरा हो सकता है। इसके साथ-साथ सेल्फी और वीडियो कॉल के लिए 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा हो सकता है

Q. Nothing phone की बैटरी की कैपेसिटी क्या होगी?

-जहाँ तक दावा किया जा रहा है कि इसमें 4500 एमएएच या 5000 एमएएच बैटरी का उपयोग किया जा सकता है जो 45 वाट फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगा।

Q. यह  Nothing mobile गेमिंग के लिए कितना सही हो सकता है?

– चूँकि इसके स्क्रीन साइज के बड़े होने की संभावना है, इसके साथ-साथ दमदार प्रोसेसर, अच्छी खासी स्टोरेज और 8GB रैम जैसी स्पेसिफिकेशन को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह गेमिंग के हिसाब से भी बेहतर परफॉर्मेंस वाला फोन हो सकता है।

Q. इसके साथ साथ क्या-क्या मिलने की संभावना है?

– रिपोर्टों की मानें तो इसके साथ चार्जर के भी मिलने की संभावना है तो संभव है कि आपको अलग से कोई चार्जर नहीं खरीदना पड़े और यह कहीं ना कहीं थोड़ी राहत दे सकता है।

Q. क्या यह iphone की टक्कर का होगा?

– ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी इस फोन को एंड्रॉयड फोनों का iphone बनाना चाहती है, अर्थात वह इसे iphone का विकल्प बनाना चाहती है जो एंड्रॉयड पर बेस्ड होगा, ऐसी जानकारी कंपनी ने फोन के अनाउंसमेंट के समय दी थी।

Smartphone Nothing phone 1

आशा है कि Nothing के पहले Smart phone Nothing phone 1 से जुड़ी आपकी सभी जिज्ञासाओं को शांत करने में सक्षम हो सके होंगे। यह जानकारी लीक्स और रिपोर्टों पर आधारित है, जिसमें कुछ बदलाव होने की पूरी संभावना है और साथ ही संभावना है कि कुछ नई जानकारियाँ और फोन के कुछ नए फीचर्स भी पता चले। हमने पूरी कोशिश की है कि आपको यह अंदाजा मिल सके कि यह आपके लिए कितना उपयुक्त फोन है। कुछ हो ना हो लेकिन यह तो निश्चित है कि Nothing के मार्केट में आने के साथ ही फोन के new technology की नई जंग शुरू होने की पूरी संभावना है जिसका फायदा मिड रेंज के फोन प्रेमियों को मिलने वाला है। अगर आपके मन में भी कोई सवाल है या आप कोई सुझाव या जानकारी देना चाहते हैं तो हमें कमेंट में जरूर बताएं, हमें आपकी सहायता करते हुए बेहद खुशी होगी।

Tech news, Technology news, Latest tech news, Technology news in hindi एवं How to की सीरीज और नए-नए Tech Updates के लिए Techfdz.Com पर आते रहें।

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button