How ToInternet

PAN Card Download Kaise Kare, Pan Card Status Check कैसे करे

हेल्लो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानगे की pan card download kaise kare, क्युकी आज के समय aadhar card, Pan Card जैसे जरुरी documents होने बहुत ही जरुरी है ! क्युकी इसके बिना हम बहुत सी सुविधा का लाभ नही ले सकते है ! कई बार हमारे साथ ऐसा होता है की हमारे कई जरुरी documents जैसे pan card कही खो जाते है, जिसके चलते हमें बहुत सी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है !

जिस कारन से हमें अपने एक pan card के कारन ही कर बार अपना समय बर्बाद करके दुसरो के पास जाना पड़ता है ! जहां पर हमारा समय के साथ साथ पैसा भी बर्बाद होता है ! ऐसे में यदि आप भी इन्ही सभी समस्याओं का सामना कर रहे हो और आपको नही पता की pan card kaise download karen तो आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जहां पर हम आपको पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करे के साथ साथ आपको pan card status kaise check karen इसके बारे में भी समझायेगे ! इससे की आप अपने पेन कार्ड डाउनलोड करने के साथ साथ आप पैन कार्ड ऑनलाइन चेक भी कर सकते हो !

Pan Card क्या है ?

Pan Card एक ऐसा जरुरी documents है जिसके बिना हमारे बहुत से काम नही हो पाते ! जिसका उपयोग हम पहचान पत्र के रूप में भी करते है ! यदि हम इसको आसन भाषा में कहे तो PAN Card एक Permanent Account Number है, जिसका उपयोग अधिकतर मात्रा में Financial Industry में किया जाता है ! क्युकी इसकी मदद से ही गवर्नमेंट हमारे सभी Financial Transaction Records रखती है ! 

पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए जरुरी दस्तावेज क्या है ?

Pan Card Download karne के लिए कुछ documents जरुरी होते है, जो हम आपको निचे points में बताने जा रहे है !

  • Pan Card Number
  • Mobile Number

यह पोस्ट भी पढ़े – How to change name in pan card, Pan Card Name Change

pan card download kaise karen ?

यदि आपका भी pan कार्ड कही खो चूका है जिसके चलते आप अपना अपना Pan Card download करना चाहते है परन्तु आपको नही पता की pan card kaise download karen, तो आप हमारे द्वारा बताये गये steps को step by step follow करे ! जिससे की आप आसानी से समझ आ जायेगा की pan card kaise nikale यानि की पेन कार्ड डाउनलोड कैसे किया जाता है !

  • पेन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Pan Card की अधिकारिक website पर जाना होगा ! अब आपको पेन कार्ड डाउनलोड करने से पहले ये जानना होगा की आपका Pan Card की Portal से बनाया गया है ! अय्से में यदि आपका Pan Card NDLS Portal से बनाया गया है तो आपको NDLS की Official Website पर जाना होगा और वही यदि आपका Pan Card UTI Portal से बनाया गया है तो आपको अपना Pan Card UTI Portal से ही download होगा ! ये जानने के लिए आप अपने Pan Card के पीछे देख सकते है !
  • अब आपको Pan Card की Official Website पर जाना होगा ! जैसे आप Pan Card की Official Website पर आओगे, आपके सामने एक Form खुलेगा !
  • अब आपको यहां पर अपना Pan Number, Aadhaar Number, Date off Birth आदि भरना होगा और उसके ही निचे आपको एक check box पर click करके tick कर देना है और उसके निचे Captcha Box में Captcha Fill करना है और फिर उसके बाद आपको निचे दिए हुए Submit Button पर click कर देना है !

pan card kaise nikale

 

  • Submit Button पर click करने के बाद आपके सामने एक new screen खुलेगी ! जहां पर आपके Pan Card में Link Number और Gmail दिखाई देगी ! इसके अलावा भी आपको कुछ और details दिखाई देगी जैसे Pan Card Number, Pin Code आदि !

Pan Card Status Check

  • उसके ही निचे आपको 3 option दिखाई देंगे Email, Mobile Number और Both आदि ! अब आपको इनमे उपर tick कर देना है, जिसके उपर आप OTP प्राप्त करना चाहते है और निचे दिए हुए check box पर भी tick कर लेना है और फिर उसके बाद आपको Generate OTP Button पर click कर देना है !

पैन कार्ड डाउनलोड

  • Generate OTP Button पर click करते ही आपके द्वारा select किये हुए contact number पर आपको एक OTP भेजा जायेगा ! जिसको आपके सामने New Screen में दिखाई दे रहे OTP Section में अपना OTP Enter कर के उसके निचे दिए गये Validate Button पर click कर देना है !

pan card kaise check karen

  • Validate Button पर click करते ही आपके सामने एक new screen खुलेगी, जहां पर आपको 2 option दिखाई देंगा ! पहला PDF mode में और दूसरा XML mode में !

पैन कार्ड ऑनलाइन चेक In Hindi

  • अब आपको Download e-PAN PDF पर click कर के PDF Form में PAN Card को download कर लेना है !

Pan Card Status Check कैसे करे ?

यदि आपने अपना Pan Card update करवाया है जिसके चलते आपको अपने Pan Card status check करना चाहते हो, परन्तु आपको नही पता की pan card status कैसे चेक करे तो आप हमारे द्वारा बताये गये steps को फॉलो करके आप आसानी से pan card status check कर सकते है !

  • सबसे पहले आपको Google में जाना है और आपको वहां पर Pan Card Status Check लिख कर search करना है ! अब आपको अब आपको अपने pan card के portal के अनुसार उस pan card portal की official website पर click करना है !

pan card download kaise kare in Hindi

  • Official website पर click करते ही आपके सामने एक new screen दिखाई देती है ! जहां पर आपको Application Type के सामने Box पर click करके PAN – New / Change Request पर click करना है और उसके ही निचे Acknowledgement Number के सामने आपको अपना Acknowledgement Number भर देना है !

पैन कार्ड ऑनलाइन चेक

 

  • ये Acknowledgement Number आपको तब मिलता है जब आप अपने pan card को apply करते हो या pan card में कोई correction करवाते हो !

Pan Card Download

  • Acknowledgement Number भरने के बाद अब आपको उसके ही निचे दिए हुए captcha को भी fill कर submit button पर click कर देना है !

 

  • Submit button पर click करते ही आपके सामने आपके Pan Card status दिखाई देगा ! इस प्रकार से आप अपना पैन कार्ड ऑनलाइन चेक कर सकते है !

 

PAN Card Download Kaise Kare QnA in Hindi

पैन कार्ड कितने दिनों में आता है

Pan Card आने में लगभग 15 से 30 दिन का समय लग जाता है !

पैन कार्ड हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

पैन कार्ड हेल्पलाइन नंबर 1961 निशुल्क टोल फ्री नंबर है !

Pan Card बनवाने के लिए लगभग कितनी उम्र होनी जरुरी है ?

Pan Card बनवाने के लिए लगभग आपकी उम्र 18 वर्ष होनी जरुरी है !

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को pan card download kaise kare व् Pan Card Status Check कैसे करे अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button