WhatsAppWhatsApp News in Hindi

WhatsApp 5 Recent Updates and Features 2022 in Hindi

तो हम जो updates के बारे में बताने वाले है वो निम्न है जिसे हम step by step जानेंगे। 1. "unread" filter, 2. ''delete for me'' New Updated, 3. See link previews for links shared via Status, 4. Now only admins will be notified when you leave a group, 5. Group admins can now delete others’ messages for everyone

WhatsApp 5 Latest Updates and Features 2022 in Hindi

व्हाट्सप्प ये app या word हम सभी के लिए आज बहुत ही common बन गया है मैं इसलिए ऐसा बोल रहा हु क्योंकि आज लगभग सभी लोग के पास स्मार्टफोन है और अगर फोन है तो उसमे WhatsApp तो होगा ही जो हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन गया है। हम अपने बहुत सारे जरूरी काम WhatsApp के जरिए पूरा कर लेते हैं। WhatsApp भी हमारे काम को आसान बनाने के लिए नए नए update लाते रहता है। तो आज भी हम WhatsApp के 5 हालिया updates के बारे में बताएंगे।Updates को पूरी तरह से जानने के लिए आपको इस पोस्ट को Last तक पढ़ना होगा।

WhatsApp New Update 2022

हमे हर रोज कुछ ना कुछ नया चाहिए होता है, और जब कुछ नया नहीं मिलता तो उसकी तलाश में निकल जाते है, लेकिन whatsapp आपको कभी भी निराश नहीं करता वो अपने अप्प में रोज़ नया अपडेट ऐड करते रहता है और हमे ऐसे ऐसे पोस्ट के माध्यम से आप तक पहुंचने का मौका देते रहता है इसी लिए आज हम आप तक whatsapp new update 2022 लेकर आ चुके है, इस बार व्हाट्सप्प ने 5 नए अपडेट लाये है तो आप भी WhatsApp News In Hindi की खोज में थे तो सही जगह पहुंच चुके हैं.

WhatsApp Recent Updates and Features 2022 in Hindi

तो हम जो updates के बारे में बताने वाले है वो निम्न है जिसे हम step by step जानेंगे।

  1. Sort your chats with an ”unread” filter. To get started tap search and choose ”Unread”
  2. You can undo ”delete for me” for a few seconds
  3. See link previews for links shared via Status.
  4. Now only admins will be notified when you leave a group
  5. Group admins can now delete others’ messages for everyone. All participants can see who deleted it.

1. Sort your chats with an “unread” filter.

जब हमारे व्हाट्सएप में ज्यादा contacts, chats या groups हो जाते हैं तब हमारे लिए सभी massages को पढ़ना या पुराने chats को खोजना मुस्किल हो जाता है और वो seen नही हो पाता है। तो हमारे इसी समस्या को हल करने के लिए whatsapp नए अपडेट में “unread” फिल्टर लाया है ।इस अपडेट को अपने फोन में access करने के लिए आपको सबसे पहले play store से अपने Whatsapp को update करना है।अपडेट होने के बाद जब आप व्हाट्सएप open करेंगे तो आप search में जाकर जैसे ही unread सर्च करते हैं तो आपको नीचे unread filter दिखेगा उसमे क्लिक करते ही आपके जितने भी unseen messages वाले chats हैं वो अलग हो जाएंगे। नीचे दिए हुए फोटो में आप इस को देख सकते हैं।

Sort your chats with an unread filter
Sort your chats with an “unread” filter

यह पोस्ट भी पढ़े – WhatsApp Last Seen Tracker Free Lifetime without Subscription

2. You can undo “delete for me” for a few seconds.

बहुत सारे messages ऐसे होते हैं जिसे हम read करने के बाद तुरंत डिलीट कर देते हैं। जैसे हमारे किसी gf,bf का मैसेज या कोई privacy वाले texts। कभी कभी ऐसा भी होता है की हम important texts को भी जल्दबाजी में या किसी कारणवश बिना पढ़े ही डिलीट कर देते हैं जिसे हम दोबारा पढ़ नही पाते हैं। तो हमारे इस समस्या का भी हल whatsapp के इस नए अपडेट में ही हो जाएगा। Update करने के बाद जब आप whatsapp open करेंगे और किसी भी text को आप delete for me करते हैं तो तुरन्त नीचे जहां पर msg type करते हैं वहां आपको “delete for me” के आगे “undo” लिखा हुआ दिखेगा।”Undo” पे आप जैसे ही click करेंगे आपका deleted msg कुछ seconds के लिए फिर से आ जायेगा। आप नीचे दिए हुए इसके review देख सकते हैं।

WhatsApp Recent Updates and Features 2022 in Hindi
WhatsApp Delete for me

3. See link previews for link shared via status.

हम व्हाट्सएप पर देखते हैं की बहुत सारे लोग स्टेटस में कभी कभी link शेयर करते रहते हैं लेकिन जब तक हम उस लिंक को open नही करते हैं हमे पता चल पाता कि उस लिंक में क्या है।तो whatsapp के इस नए और updated version में हम उस लिंक के बारे में उसका preview देख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको ऐसे whatsapp status में जाना है जिसमे link share किया हुआ हो। उसमे link को क्लिक करते ही आप देखेंगे की आपको brief में उस लिंक में जो भी होगा वो appear हो जाएगा जिससे आपको उस link के बारे में पता चल जायेगा की आखिर उस लिंक में क्या है।

4. Now Only Admins will be notified when you leave the group.

पहले हमारे whatsapp group में अगर कोई भी ग्रुप से leave होता तो group के सारे participants को ये जानकारी हो जाता क्योंकि हमारे ग्रुप में ये “9761658916 left” appear हो जाता था। लेकिन अब privacy or securities को ध्यान में रखते हुए whatsapp के नया अपडेट लाया गया है, अगर group का कोई भी participants group को leave करता है तो इसका notification सिर्फ़ group admin के पास ही जायेगा कि इसने group छोड़ दिया या leave कर दिया।

5. Group admins can now delete others messages for everyone.

Whtaspp के recent update का Last feature ये है। अब अगर हमारे whatsapp के किसी ग्रुप में कोई भी participants या member inappropriate या कोई ऐसा मेसेज करता है जो उस ग्रुप से रिलेटेड न हो तो ऐसे मैसेज या text को group admin सभी के लिए डीलीट (delete for everyone) कर सकता है हालांकि सभी group member ये जान सकेंगे की उस msg को group एडमिन ने delete किया है।

WhatsApp Recent Updates and Features 2022 in Hindi
WhatsApp Recent Updates and Features 2022 in Hindi

CONCLUSION

उम्मीद करता हूं की आपको whatsapp के जो ये 5 recent updates हैं उसके बारे में संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से मिल गई होगा। अपने सुझाव और रिव्यु comments कर के जरूर बताएं की ये पोस्ट आपको कैसा लगा।

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button