AadharHow To

Aadhar card mobile number update kaise kare, Aadhar card mobile number check kaise kare

Aadhar card mobile number update kaise kare – आज के समय हर किसी काम में हमारे ID proof लगने लगे है, जिसके चलते आज के समय आधार कार्ड बहुत ही जरुरी हो चूका है, जिसके चलते आप बहुत सी जरुरी जगह आप अपना आधार कार्ड का ही उपयोग करते है जिसके साथ साथ आपको उस आधार कार्ड पर आये हुए OTP की भी जरुरत पड़ती है ! परन्तु कई बार ऐसा होता है हमारे साथ की, हमे ये पता ही नही होता है की हमारे आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल number लगा हुआ है, या फिर अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल number नही लगा है तो आप अपने आधार कार्ड में new mobile number कैसे update कर सके है ! 

यहां आपको इन सभी सवालो के जवाब मिलेगे, इसलिए आप हमारी पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे जिससे की हम आपको आसानी से समझा सके की आप अपने aadhar card mobile number check kaise kare और यदि आपके आधार कार्ड में mobile number नही लगा हुआ है तो आप अपने aadhar card mobile number update kaise kare 

Aadhar card mobile number check kaise kare ?

अपने aadhar card mobile number check करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को फॉलो करना है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने aadhar card mobile number check कर सकते है !

  • अपने aadhar card mobile number check करने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब आपको Verify an Aadhar Number पर click करना होगा ! Verify an Aadhar Number पर click करते ही आपके सामने एक new screen दिखाई देगी !
  • जहां पर आपको अपना aadhar card number डालना है और उसके निचे दिए हुए captcha को fill करके Proceed and Verify Aadhar पर click करना होगा ! Proceed and Verify Aadhar पर click करते ही आपके सामने आपके आधार कार्ड के साथ जुड़ा हुआ मोबाइल number दिखाई देगा ! जिसमे आपके Mobile Number के आखरी 3 digit ही दिखाई देंगे ! जिससे की आप अपने आधार में जुड़े हुए आधार number को पहचान सके ! इस प्रकार से आप aadhar card mobile number check कर सकते है !

यह पोस्ट भी पढ़े – How to change name in pan card, Pan Card Name Change

आधार कार्ड मोबाइल number चेक करने के लिए क्या क्या चाहिये ?

aadhar card mobile number check करने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरुरत होगी !

  • Aadhar Card 
  • Computer / Mobile 
  • Internet 
  • Basic Internet Knowledge 

aadhar card mobile number update kaise kare ?

यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल number लिंक नही है तो निम्नलिखित बताये गये तरीको को अपनाकर अपने aadhar card mobile number update बहुत ही आसानी से कर सकते है ! 

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड की Official Website पर जाना होगा ! अब आप इस website को थोडा निचे scroll करना होगा !
  • थोडा निचे करने के बाद आपको Book an Appointment पर click करना होगा ! Book an Appointment पर click करते ही आपके सामने एक new screen खुलेगी ! जहां पर आपको 2 option दिखाई देंगे ! 
  • अब आपको सबसे पहले Proceed to Book Appointment के उपर दिखाई दे रहे tab पर click करके सबसे पहले आप अपनी City को select कर ले, अब उसके बाद आप Proceed to Book Appointment पर click करना है !
  • Proceed to Book Appointment पर click करते ही आपके सामने एक फिर से new screen खुलेगी, जहां पर आपको aadhar update को choose करना है यानि की aadhar update पर click करना है !
  • अब आपको एक मोबाइल number add करना है और उसके बाद captcha को fill करना है अब इसके बाद आपको Generate OTP पर click करना है !
  • Generate OTP पर click करते ही आपके mobile number पर एक OTP send किया जायेगा, जिसको आपको OTP section में डालना है और उसके बाद अब आपको Verify OTP पर click करना है !
  • Verify OTP पर click करने के बाद अब फिर से आपके सामने एक new screen खुलेगी, जहां पर आपको उस आधार कार्ड number को डालना है, जिसमे आप अपना aadhar card mobile number update करवान चाहते है और उसके साथ उसके ही निचे आपको आधार कार्ड में दिया हुआ पूरा नाम डालना है !
  • अब आपको उसके बाद Verification documents type में document को choose कर लेना है और उसके निचे अपनी city और state डालना है और उसके बाद अब आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद को choose कर लेंगे ! इसके बाद अब आपको next पर click कर देना है !
  • Next button पर click करते ही आपके सामने एक new screen खुलेगी जहां पर आपको अपना mobile number select कर के आपको अपना मोबाइल नंबर डाल लेना है और send OTP पर click कर देना है ! अब आपके मोबाइल number पर एक OTP आएगा जिसको आपको OTP के section में अपना OTP add कर देना है अब इसके बाद आपको next button पर click कर देना है !
  • Next button पर क्लिक करते ही आपके सामने Appointment Calendar आ जायेगा, जहां पर आपको अपनी date और time को select कर के Appointment book कर लेनी है और फिर से next button पर click कर देना है ! next button पर click करते ही आपके सामने आपकी details verify करने के लिए आ जाएगी जिसमे आपको अपनी details को चेक करना है और फिर से next button पर click करना है !
  • Next button पर click करते ही आपसे payment करने को कहा जायेगा, आपके पास जो भी आप्शन है आप उससे ही payment कर ले !
  • Payment होते ही आपके सामने एक new screen दिखाई देगी ! जहां पर आपको आपकी receipt download करने को कहा जायेगा ! अब आप इस receipt यानि की aadhar card mobile number update किये हुए form को डाउनलोड कर के अपने पास रख ले !
  • अब आपको अपनी select की हुई appointment date पर आपको aadhar center जाना है और अपने द्वारा डाउनलोड किये हुए form को दे देना है वो आपके aadhar card mobile number update कर देंगे ! अब आपको वहा पर कोई भी पैसे देने की जरुरत नही होगी ! इस प्रक्रिया की मदद से आप अपना आधार number update कर सकते है !

मै आशा करता हूँ, आप सभी को Aadhar card mobile number check और aadhar card mobile number update काफी अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मने में कोई भी सवाल हो तो आप हमसे comments में जरुरु पूछ सकते है ! हमे आपके सभी सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button