Computer

What is Firewall, फायरवॉल क्या है, Types of Firewalls in Hindi

आईआईटी फायरवॉल क्या है, फायरवॉल में सत्यापन की समस्या, What is Firewall, फायरवॉल क्या है, Types of Firewalls in Hindi, फायरवॉल कितने प्रकार के होते है, फायरवॉल काम कैसे करता है, फायरवॉल एप्लिकेशन

फायरवॉल क्या है (What is Firewall)

आज के इस आधुनिक युग में सभी लोगो की अपनी अपनी Privacy होती है जिसको हम सुरक्षित रखना चाहते है जो की बहुत ज़रूरी है क्युकी सुरक्षा की आव्यशका सबको है, ठीक उसी तरह आपके computer को भी सुरक्षा की जरूरत है क्युकी आज के समय में Computer तो सब यूज करते है और अपना अधिक समय उस पर बिताते भी है, पर ये नहीं जानते की उसे अंजान व्यक्ति या Virus से कैसे बचाया जाए !

क्युकी आपके कंप्यूटर में आपका ज़रूरी डेटा मजुद होता है और ज़ाहिर सी बात है कि आप नहीं चाहते के आपके Computer में किसी भी तरह का कोई Virus आए या कोई व्यक्ति हमारी बिना मर्ज़ी के हमारे Computer से छेड छाड करे और उसमे मौजूद data भी किसी अंजान के हाथ लगे !

इसी परेशानी को दूर करने के लिए हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो आपके कंप्यूटर को वायरस और हैकर्स से बचाएगा उस सुरक्षा का नाम है फायरवॉल (Firewall). फायरवॉल एक नेटवर्क सिक्योरिटी है जो computer को सुरक्षित रखता है और computer के network को मलवेयर और hacker से बचाता है !

Firewall हमारे कंप्यूटर का उन वायरस और सॉफ्टवेयर से बचाता है जो hacker आपके कंप्यूटर में भेजते है ताकी वो आपकी ज़रूरी डेटा को चोरी कर सके और उसका गलत फायदा उठा सके ! Firewall बस उन्ही चिजो को कंप्यूटर में आने देता हैं जो कि आप खुद अपनी मर्ज़ी से डालते है.

फायरवॉल में सत्यापन की समस्या (Authentication in firewall)

जब आप लोग Firewall के मदद से Internet तक पहुंचते हैं तो आपको आपके Username और Password डालने की आवश्कता होती हैं पर कभी-कभी काफी लोगो को Login करने में परेशानी आती है ऐसा तब होता है !

1. जब आप अपना Username या Password गलत डालते है इसलिए Login करते वक़्त अच्छे से जांच कर ही Login करना चाहिए !

2. अगर आप यूजर Internet access करने के लिए login कर रहे है तो जांच ले के आपका Computer कौन से Firewall से जुड़ा है !

फायरवॉल एप्लिकेशन (Firewall Application)

आप अब Firewall को एक Application के रूप में भी अपने कंप्यूटर में एमएस स्टोर की मदद से Download कर सकते है वो भी बहुत आसानी से !

Firewall Application को Download करने के लिए सबसे पहले अपने Computer के Start Button पर Click करें, और ऐप लिस्ट में मौजूद Microsoft Store पर क्लिक करें !

Microsoft Store पर जाए और Search Bar में Firewall Type करें और Search करे !

Firewall को सेलेक्ट करे और इंस्टॉल पर क्लिक करे !

स्टेटफुल फायरवॉल (Stateful firewall)

स्टेटलेस एक तरीके का Firewall है जो कि आपके Computer की तरफ आने वाले वायरस और हैकर्स की जांच करता है और उनको ढूंढता है उसके साथ ही साथ Active Network Connection को Monitor करता है !

फायरवॉल काम कैसे करता है (How does firewall work)

Firewall एक सुरक्षा की दीवार है जो कि Public Internet के वायरस से हमारे कंप्यूटर की बचाती है !

उदाहरण के तौर पर अगर किसी Private Internet की मदद से Bank में मोजूद सभी कम्प्यूटर एक ही वाईफाई से चलते है यदि अगर कोई उन Computer को पब्लिक इंटरनेट की मदद से चलाएगा तो Public Internet में होने वाले सारे वायरस और मलवेयर उस कंप्यूटर की तरफ आयेंगे इसे ही चीजो को रोकने के लिए फायरवॉल कार्य करता है !

Firewall Public और Private Internet के बीच एक दीवार का काम करता हैं ! फायरवॉल दो प्रकार की सुरक्षा करता है। पहला आपके कंप्यूटर में मोजूद वायरस को इंटरनेट पर जाने से रोकता है और दूसरा Internet पर पाए जाने वाले सभी Virus को आपके कंप्यूटर से भी दूर करता है !

अगर आपको कोई Request भेजता है या कुछ भी भेजता है तो वह सबसे पहले Firewall के पास जाता है और Firewall उसके ID को याद कर उसकी अच्छे से जांच करता है, उसके बाद ही उसे आपके Computer में आने देता है साथ ही थर्ड पार्टी Applications से भी हमारे Devices की सुरक्षा करता है !

फायरवॉल कितने प्रकार के होते है (How many types of Firewall)

मुख्य रूप से फायरवॉल तीन तरह के होते है
1. हार्डवेयर फायरवॉल
2. सॉफ्टवेयर फायरवॉल
3. Packet Filtering Firewall.
जिनके इस्तेमाल लोग अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिए करते हैं इनके बारे में हम आपको पूरी जानकारी step by step समझाने वाले हैं !

हार्डवेयर फायरवॉल (Hardware Firewalls)

यह सुरक्षा का एक उपकरण है ! जो अंदर पर बाहर दोनों नेटवर्क के हार्डवेयर की जांच करता है, हार्डवेयर फायरवॉल के पास खुद के संसाधन होते है और यह किसी भी सीपीयू (CPU) या रैम (RAM) का इस्तेमाल नहीं करता !

सॉफ्टवेयर फायरवॉल (Software Firewalls)

यह फायरवॉल एक विशिट उपकरण से जुड़ा होता है ! इसके पास अपना खुद का कोई संसाधन नहीं है ! इसलिए आपको अपने संसाधन का इस्तेमाल करना पड़ेगा अगर आपके पास बहुत सारे डिवाइस है, तो हर एक पर अलग अलग सॉफ्टवेयर फायरवॉल लगाने की जरूरत पड़ेगी !

पैकेट फ़िल्टरिंग फायरवॉल (Packet-Filtering Firewalls)

जब बात इस Firewall की आती है तो ये Firewall सबसे अच्छा फायरवॉल है क्युकी यह आपके Computer की तरफ आने वाले उन सभी Virus के Packet Filter करता है और ये जांचता है कि हेडर के अनुसार Packet को अनुमति मिली है या नहीं ! इसके लिए यह पैकेट की एक एक चीज का निरक्षण करता है जैसे IP Address, Destination Port, Source Port, Protocol आदि की जांच करता है ! जिससे की firewall को ये पता चल जाये की आने वाले सिग्नल कंप्यूटर के लायक है या नही !

आईआईटी फायरवॉल क्या है (what is IOT firewall)

आईआईटी फायरवॉल DDoS और MiTM जैसे नेटवर्क्स पर आने वाले वायरस से उनकी रक्षा करते हैं और उन्हें अंदर और बाहर दोनों खतरों से बचाते हैं और इसके अलावा डिवाइस किसी विशिष्ट IP Address Mapping भी प्रदान कर सकता है !

निष्कर्ष

फायरवॉल आपके कंप्यूटर को Hackers, Virus और Malware से तो बचाता ही है और साथ ही इसके अलावा भी Firewall में बहुत फीचर्स होते हैं जो कि एक नेटवर्क के एडमिनिस्ट्रेटर के अनुसार कंट्रोल किया जाता है !

में आशा करता हूँ आप सभी को ये पोस्ट काफी अच्छे से समझ आई होगी ! जिसके चलते आप सब अब अच्छे से जान चुके होंगे कि फायरवॉल क्या है केसे काम करता है कितने प्रकार का होता है और ये क्यों जरूरी है ! यदि अभी भी मन में कोई सवाल है तो आप हमे comments में जरुर पूछ सकते है ! हमे आपके सभी सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button