Computer

Computer Network Kya Hai, Computer Network in Hindi, Networking Meaning in Hindi

Computer network के उपयोग क्या क्या है ? Computer Network Kya Hai, Computer Network in Hindi, Networking Meaning in Hindi, Computer network का मुख्य उदेश्य क्या है ? Computer network kitne prkar ke hote hai ? MAN full form in computer ? LAN full form in computer ? WAN full form in computer ? Disadvantage of computer network in Hindi

Computer Network Kya Hai – आज के समय में कंप्यूटर और नेटवर्क के बिना कुछ भी संभव नही है क्युकी जब तक कंप्यूटर का नेटवर्क बना हुआ है तब तक ही हमारे सारे काम आसानी से हो रहे है ! जिस दिन ये आपस से disconnect हुए, उसी दिन से हमारा सारा काम बैंड हो जायेगा !
इस नेटवर्क ते बंद हो जाने से कोई छोटा मोटा नुक्सान नही होगा बल्कि बहुत बड़ा नुक्सान होना निश्चित है ! क्युकी आज से समय सभी बड़ी कंपनिया कंप्यूटर और internet का सहारा लेकर ही आगे बढ़ रहे है ! आज के समय कोई भी ऐसी फील्ड नही है, जिसमे कंप्यूटर की जरुरत न हो !

यदि आप भी कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में जानना चाहते हो, की “Computer Network kya hai, Computer Network in Hindi and Networking Meaning in Hindi” क्या है, तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़े ! यहाँ पर आपको कंप्यूटर नेटवर्किंग से जुड़े सभी सवालो के जवाब मिल जायेगे !

Computer Network Kya Hai – कंप्यूटर नेटवर्क क्या है

कंप्यूटर नेटवर्क क्या है – computer Network meaning का मतलब एक कंप्यूटर का पूरा समूह ! जो नेटवर्क दो या दो से अधिक कंप्यूटर को मिलकर बनता है ! कंप्यूटर नेटवर्क कहलाता है ! जिसका मुख्य काम सेवाओ को अदान प्रदान करना होता है ! इन नेटवर्क के बिच में सवो का आदान प्रदान करने के लिए एक खास परिपाटी का उपयोग होता है ! जिसे हम प्रोटोकॉल के नाम से जानते है !

Computer Network Kya Hai

Computer Network definition in Hindi ?

जब दो या दो इ अधिक चीज़े एक दुसरे के संपर्क में आती है, तो एक नेटवर्क बनता है, इस प्रक्रिया को ही हम नेटवर्क कहते है ! ठीक इसी प्रकार यदि 2 से अधिक कंप्यूटर जुड़ कर जब आपस में जुड़कर तैयार तैयार होते है, कंप्यूटर नेटवर्क कहलाता हैं !

Computer network का मुख्य उदेश्य क्या है ?

कंप्यूटर नेटवर्क का मुख्य उदेश्य कंप्यूटर व् अन्य डिजिटल डिवाइस द्वारा सूचनाओ का आदान प्रदान करना होता है ! जिससे की सभी लोगो के बिच में communication को और ज्यादा आसन बनाया जा सके ! जिससे की सभी लोग कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से आपस में कनेक्ट रह सके ! कंप्यूटर नेटवर्क हमे लोगे के साथ जुड़े रहने की सुविधा प्रदान करता है !

Computer network kitne prkar ke hote hai ?

Different types of Networking: कंप्यूटर नेटवर्क मुख रूप से 3 प्रकार के होते है ! जो हम आपको आगे बताने वाले है !

  1. LAN
  2. MAN
  3. WAN

इसे भी पढ़े – What is Computer in Hindi कंप्यूटर क्या है?

1. LAN full form in computer

LAN full form in computer – LAN की full form Local Area Network है, इस नेटवर्क में (Local Computer network आते है ) अपने आप पास के लोकल कंप्यूटर आते है, जैसे किसी एक कम्पनी में कई सारे कंप्यूटर को आपस में कनेक्ट होते है, जिससे की कंपनी के अंदर ही सभी data को एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में ट्रांसफर किया जा सके !
यदि हम इसको आसन शब्दों में समझे तो, LAN कंप्यूटर नेटवर्क किसी एक कम्पनी या एक बिल्डिंग के अंदर ही यूज़ किया जाता है ! ऐसे कंपनी की जानकरी सिर्फ किसी एक कंपनी या बिल्डिंग के अंदर ही रहती है ! जैसे कंप्यूटर सेंटर में कंप्यूटर सभी कंप्यूटर को आपस में कनेक्ट किया जा सके ! इस प्रकार के नेटवर्क लोकल एरिया नेटवर्क कहलाते है !

2. MAN full form in computer

MAN full form in Computer – MAN की full form Metropolitan Area Network है, इसमें किसी एक शहर के सभी इंडस्ट्री, स्कूल व् colleges, banks आदि को कनेक्ट किया जाता है, ये नेटवर्क बहुत सारे LAN कंप्यूटर नेटवर्क को मिलकर बना हुआ है ! इन प्रकार के MAN कंप्यूटर नेटवर्क को बनाने के लिए ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग किया जाता है !
ऑप्टिकल फाइबर की मदद से बहुत सारे LAN कंप्यूटर नेटवर्क को आपस में जोड़ा जाता है ! जिससे की उनके services को लोगो तक आसानी से पहुचाई जा सके या फिर आपस में कनेक्ट हो सके ! MAN कंप्यूटर नेटवर्क कहलाता है !

3. WAN full form in computer

WAN full form in Computer – WAN की full form Wide Area Network है, इस नेटवर्क में बहुत सारे शहर के LAN और MAN कंप्यूटर नेटवर्क आते है यदि हम इसको आसन शब्दों में कहे तो ये LAN और MAN से कई गुना बड़ा नेटवर्क है ! इस नेटवर्क की मदद से हम पुरे world के साथ कनेक्ट हो पाते है

इस नेटवर्क में सभी प्रकार की कंपनिया आ जाती है, जैसे की IT, Schools, banks आदि ! अगर हम इसको इसको internet का नाम भी दे तो गलत नही होगा क्युकी internet का भी यही काम होता है, पुरे world को आपस में जोड़ना, जिसमे छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी कंपनिया भी हों सकती है ! इस प्रकार के नेटवर्क WAN नेटवर्क कहलाते है !

कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ (Advantage of computer network in Hindi)

Advantage of Computer Network – कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ निम्नलिखित पॉइंट्स में बताये जा रहे है जिससे की आपको समझने में आसानी हो सके !

  1. कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से हमारे काम बहुत आसन हो चुके है !
  2. कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से हम एक साथ कई सारे काम एक ही समय में कर सकते है , जिससे की हमारे समय की बचत होती है !
  3. कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से हमारे सभी काम बिलकुल safe होते है !
  4. इसकी मदद से हम एक ही data को पुनः प्राप्त कर सकते है !

इसे भी पढ़े – Computer me Screenshot kaise le in Hindi, 3 Way to Take Screenshots in Laptop

Disadvantage of computer network in Hindi

कंप्यूटर नेटवर्क के नुक्सान (disadvantage of computer network in Hindi) आपको निम्नलिखित पॉइंट्स में बताये जायेगे !

  1. कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से हमारे कंप्यूटर में वायरस भी आ जाते है, जो हमारे कंप्यूटर को किसी भी हद तक नुक्सान पंहुचा सकते है !
  2. यदि आप कंप्यूटर नेटवर्क को केबल्स की मदद से setup कर रहे हो तो ये महंगा process हो सकता है !
  3. यदि आप अपने कंप्यूटर को secure नही रखते है तो आपका कंप्यूटर किसी भी वक़्त हैक हो सकता है !

Computer network के उपयोग क्या क्या है ? (Use of Computer Network)

कंप्यूटर नेटवर्क के उपयोग (uses of computer network) निन्मलिखित है जो हम आपको पॉइंट्स में बताने जा रहे है !

  1. कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से हम किसी भी फाइल माँ आयत निर्यात कर सकते है !
  2. कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से हम लोगो के साथ communicate करने में भी मदद मिलती है !
  3. banks व् investment के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है ! जिसमे कंप्यूटर नेटवर्क बहुत मायने रखता है !
  4. बहुत सारे कंप्यूटर नेटवर्क को मिलाकर एक internet बनाया जाता है ! internet ही कंप्यूटर नेटवर्क का सबसे बड़ा उदहारण है !

में आशा करता हूँ, आप सभी को कंप्यूटर नेटवर्क क्या है, Computer Network Kya Hai, Computer Network in Hindi and types of computer network” काफी अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट्स में पूछ सकते है ! हमे आपके सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button