WhatsApp

WhatsApp Community Admin, How to Make Community Admin in WhatsApp

WhatsApp community Admin बनाने के लिए सबसे पहले Community Tab पर क्लिक करें. अपने community को सेलेक्ट करें. 3 dot पर क्लिक करना है. view members वाले option पर क्लिक करना है. जिस भी members को एडमिन बनाना चाहते हो. उसके नाम के उपर click करके make admin वाले option पर क्लिक करना है. उसके नाम के उपर click करके make admin वाले option पर क्लिक करना है. इसी तरह व्हाट्सएप कम्युनिटी एडमिन बना सकते हो.

Whatsapp Community Me Admin Kaise Banaye – WhatsApp community Admin बनाने के लिए आपको सबसे पहले Community Tab पर क्लिक करना है. अपनी बनाई हुई WhatsApp community में आ जाना है. उसके बाद आपको right side टॉप में दिखाई दे रहे 3 dot पर क्लिक करना है. और view members वाले option पर क्लिक करना है. इसके बाद आपके members list आ जाएगी. अब आपको यहाँ पर जिस भी members को एडमिन बनाना चाहते हो, आपको उसके नाम के उपर click करके make admin वाले option पर क्लिक करना है. इस प्रकार आप आसानी से किसी को भी व्हाट्सएप कम्युनिटी एडमिन बना सकते हो.

क्या आपके भी ऐसे सवाल है?
1. WhatsApp Community Admin
2. How to Make Admin in Community Group
3. How to Make Admin in WhatsApp Community
4. How to Make Community Admin in WhatsApp

ये तो आप सभी को पता ही है की आज के समय मार्किट में सबसे ज्यादा सोशल मीडिया में WhatsApp पोपुलर होता जा रहा है. जिसका मुख्य कारण इसका user friendly होना है. जिसके चलते आज के समय सभी लोगो के phone में WhatsApp देखने को मिल जाता है. जिसके चलते लोग बाकि social media के मुताबिक WhatsApp पर ज्यादा एक्टिव रहते है. 

जिस कारण लोग अपने करीबी फैमली मेम्बेर्स के साथ व्हाट्सप्प पर ही कई सारे ग्रुप बना लेते है. जिसके चलते ऐसे में लोग एक दुसरे को massage करके अपने बारे में updates देते रहते है. ठीक इसी प्रकार आपको कई सारे business आदि में भी व्हाट्सप्प group बना कर इसका उपयोग करते है. जिसके चलते ऐसे में whatsapp group में members list लिमिट होने के कारन हम एक साथ कई सारे group बना लेते है. जिसको मैनेज करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. जिसके चलते ग्रुप एडमिन को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है.

WhatsApp Community Admin

इसी समस्या को देखते हुए whatsapp में अपने आप में हाल में ही कई सारे updates लेकर आया है और उन्ही में से एक whatsapp community update है, जोकि ग्रुप एडमिन के लिए बहुत ही फायदेमंद है. ऐसे में यदि आपके पास भी कई सारे ग्रुप है और ऐसे में चाहते हो की आप उनकी एक community बना कर आप उस community में अपने अलावा किसी और को एडमिन बना दो लेकिन आपको नही पता है की How to Make Admin in WhatsApp Community, तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो, जहाँ पर हम आपको इसके बारे में बारीकी से बतायेगे.

What is Group Community in Hindi
What is Group Community in Hindi

What is WhatsApp Community in Hindi ?

WhatsApp Community एक प्रकार का ऐसा फीचर है, जिसमे हम कई सारे WhatsApp ग्रुप को एक साथ मैनेज कर सकते है या फिर हम यूँ कह सकते है, की एक साथ कई सारे ग्रुप को मिलाकर उसका एक ग्रुप बनाना ही WhatsApp community कहलाता है.

Group Admin Meaning in Hindi?

WhatsApp में Group admin का मतलब आप उस ग्रुप में main member हो. जो group बनता है. ऐसे में ग्रुप एडमिन उस ग्रुप की सभी सेटिंग्स, परमिशन आदि को मैनेज करता है. ऐसे में यदि एडमिन में उस ग्रुप की सेटिंग कुछ changes करता है, तो उस ग्रुप में बाकी members उसकी सेटिंग्स update नही कर सकते है. 

यदि हम इसको आसान भाषा में समझे तो एडमिन द्वारा की गयी सेटिंग्स को सिर्फ एडमिन ही चेंज कर सकता है. यदि ग्रुप एडमिन ने अपने members को group settings permission दे रखी है, तो ही उस ग्रुप में members उस ग्रुप का नाम व् सेटिंग्स आदि update कर सकते है.

WhatsApp Community Me Admin Kaise Banaye?

यदि आप WhatsApp Community Admin बनाना चाहते हो लेकिन आपको नही पता है की WhatsApp Community Admin Kaise Banaye तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित पॉइंट्स को step by step फॉलो कर सकते हो. जहाँ पर हमने आपको आसान शब्दों में How to Make Community Admin in WhatsApp के बारे में बताया है.

  • सबसे पहले आपको अपने mobile में WhatsApp को open करना है. और उसके बाद आपको left side दिखाई दे रहे 3 person icon पर click करना है. यदि आपके WhatsApp में 3 person icon का option नही आ रहा है तो ऐसे में आपको अपने WhatsApp को को update करना होगा.
WhatsApp Community Admin Kaise Banaye
WhatsApp Community Admin Kaise Banaye
  • अब अपनी उस WhatsApp community वाले option पर क्लिक करना है. जिसको आपने बनाया है.
  • फिर ऊपर 3 डॉट्स पर click करना है.
  • अब आपको view members वाले option पर टैप करना है.
What is WhatsApp Community in Hindi
What is Group Community in Hindi
  • अब आपके community members की list दिखाई देगी. अब आप यहाँ जिस भी व्यक्ति को admin बनाना है. आपको उसके उपर Long Press करना है.
Whatsapp Community Me Admin Kaise Banaye
Group Admin Meaning in Hindi
  • इसके बाद Make admin का आप्शन के उपर click करना है.
Whatsapp Community Me Admin Kaise Banaye
Whatsapp Community Me Admin Kaise Banaye
  • OK Button पर क्लिक करना है.
WhatsApp Community Features Kya Hai
WhatsApp Community Features Kya Hai
  • इस Ok बटन पर क्लिक करते ही वो व्यक्ति community admin WhatsApp का बन जायेगा. इस तरह आप इन steps को follow करके Community का नया admin member बना सकते हो.

Read More: Photo Ko PDF Kaise Banaye?

Read More: Gmail Ka Password Kaise Change Kare?

व्हात्सप्प कम्युनिटी फीचर्स क्या है?

यदि आपने WhatsApp Community बना रखी है तो ऐसे में आपको इस WhatsApp community features से जुडी जानकारी होनी बहुत जरुरी है. ऐसे में यदि आपको नही पता है की WhatsApp Community features kya hai तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित पॉइंट्स को फॉलो कर सकते हो. जहाँ पर हमने आपको आसान शब्दों में बताया है की whatsapp community features कौन कौन है. जिससे की आप बिना किसी समस्या के उसका लाभ ले सके.

  • WhatsApp Community में अधिकतम 21 groups ही add कर सकते है.
  • आप announcement community में 5,000 यूजर या लोगो को ही जोड़ सकते है.
  • Community का नाम अधिकतम 24 character में ही लिख सकते है.
  • इस community की मदद से आपको बार बार हर ग्रुप में massage भेजने की जरुरत नही पड़ती बल्कि ऐसे में एडमिन को सीधे अपने ग्रुप में massage भेजना होता है जोकि सीधे automatic सभी ग्रुप में चला जाता है.

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को WhatsApp Community Admin व् WhatsApp Community Me Admin Kaise Banaye अच्छे से समझ आ गया होगा. यदि अभी भी आपके मन अभी भी कोई अन्य प्रकार का सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हो. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button