Internet

Best Affiliate Marketing Platform in Hindi, Affiliate marketing kya hai in Hindi

Affiliate Marketing kya hai? एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? एफिलिएट मर्केटर किसे कहते है ? Affiliate marketing kaise kaam karta hai ? Affiliate marketing best platform in Hindi

Internet ने सभी लोगो का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर लिया जिसके चलते आज के समय में हर कोई online पैसा कमाना चाहता है, जिस कारन सभी लोग online पैसे कैसे कमाए पूरा दिन internet पर सर्च करते रहते है तो सबसे पहले कुछ गिने चुने ही नाम आते है – जैसे की Blogging, YouTube, Affiliate Marketing और इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानने वाले है Best Affiliate Marketing Platform in Hindi

ये platform इतने ज्यादा पोपुलर हो चुके है की आज कल internet का ज्यादा ज्ञान न रखने वाले को भी पता है की online paise kaise kamaye. परन्तु सही जानकारी न होने के कारन लोग इन फील्ड में सफल नही हो पाते है ! इस फील्ड में सफल न होने के सिर्फ दो ही कारन है पहला इन Affiliate Marketing platform के बारे में सही जानकारी न होना, दूसरा पता होने के बाद उन rules को सही ढंग से फॉलो न करना !

इसलिए आज हम इन्ही तीनो platform में से Affiliate Marketing के बारे में बात करेगे, जहा पर हम ये जानेगे की Affiliate Marketing kaam kaise krti hai, यदि आप ब्लॉगिंग कर रहे हो या फिर किसी भी online field में ही क्यों न हो तो आपको पता ही होगा की Affiliate Marketing क्या है और ये काम कैसे करती है, यदि आपको अभी तक नही पता की Affiliate Marketing kya hai, इसमें काम करने का तरीका क्या है  तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरुर पढ़े, जिससे की आपको अच्छे से समझ आ जाये की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे काम करती है ?

Affiliate Marketing kya hai? एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ?

Affiliate marketing kya hai in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है जिसके मदद से blogger व् youtuber बहुत सारा पैसा कमाते है,  इसमें कम्पनी अपनी sales बढ़ाने के लिए affiliate programs का सहारा लेती है, जिससे की वो अपनी sales और ज्यादा increases कर सके ! इसी का फायदा blogger व् youtuber उठा कर अपने लिए income का एक और नया जरिया बना लेते है !

इस पोस्ट को भी पढ़े- How to Stop Ads on Mobile Screen, Mobile Me Ads Kaise Band Kare

ब्लॉगर किसी Affiliate Program Company के product को अपनी वेबसाइट में list यानि की add करता है या फिर उसके बारे में review करता है! ब्लॉगर किसी भी product का review करने से पहले वो उस कम्पनी के product से as a affiliate register होता है, ताकि वो उस कम्पनी के product को review कर के उससे अपने लिए कुछ कमीशन प्राप्त कर सके इस process को ही हम affiliate marketing कहते है !

एफिलिएट मर्केटर किसे कहते है ?

एफिलिएट मर्केटर वो व्यक्ति होता है जो लोगो के brand को अपने ब्लॉग व् वेबसाइट में add करके उनका प्रमोशन करके उनसे पैसा कमाते है ! इसमें ब्लॉग का owner किसी भी brand को approach करता है, या फिर किसी बड़े affiliate marketing platform को ज्वाइन कर लेता है ज्वाइन कर लेने के बाद वो एफिलिएट एसोसिएट कम्पनी से पैसे कमाता है, जिसे हम एफिलिएट मर्केटर के नाम से भी जानते है !

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए
Image from shopify.com

Affiliate marketing kaise kaam karta hai ?

एफिलिएट मार्केटिंग में ज्वाइन होने से पहले आपको ये पता होना चाहिये की एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करती है ! एफिलिएट मार्केटिंग का काम करने का process कुछ इस प्रकार है ! जब कोई बड़ी कम्पनी अपनी sales बढ़ाना चाहती है तो वो अपनी कम्पनी में एफिलिएट प्रोग्राम को जारी करती है !

जब कोई व्यक्ति एफिलिएट प्रोग्राम वाली कम्पनी के product का प्रमोशन करता है तो कम्पनी उसके बादले में उस प्रमोशन वाले व्यक्ति को पर सेल पर कुछ प्रतिशत कमीशन प्रदान करता है !

Best Affiliate Marketing Platform in Hindi

आज हम आपको कुछ ऐसे platform बताने जा रहे है, जो हर जगह popular है, और एफिलिएट मार्केटिंग में इनका जाना माना नाम है इसके साथ ही साथ इन platform को ज्वाइन करना भी बहुत आसान है !

1. Amazon affiliate programs

Amazon Affiliate Program in Hindi

 

Amazon कम्पनी एक shopping website है, जो सिर्फ इंडिया ही नही इंडिया के अलावा कई और देशो में भी राज़ करती है, ये इतनी popular वेबसाइट है की जब कोई व्यक्ति online shopping की बात करता हो तो सिर्फ उसके दिमाग में सबसे पहले amazon का ही नाम आता है क्युकी इसकी service इनती safe व् careful है, जो सभी को पसंद आती है !

इस platform को ज्वाइन करने के लिए आपको कोई investment करने की जरुरत नही है, इस platform को आप बिना पैसे की भी ज्वाइन कर सकते है बस आपकी fan following होनी चाहिये, जिसको आप अपने product को प्रमोट कर सको !

2. Bizgurukul Affiliate Programs

Bizgurukul एक ऐसा platform है जो education के मामले में काफी popular है, परन्तु ये amazon जितना popular नही है, अगर हम बात इसके product की करे तो ये education के मामले में बाकियों platform से बहुत ही बढ़िया है ! यहाँ पर आपको कुछ ऐसे product व् कोर्स मिलेगे, जो आपको खुद को आत्मनिर्भर बनने पर मजबूर कर देंगे, यहाँ पर आपको कई प्रकार के कोर्स देखने को मिल सकते है जैसे की Social Media Influencer, Digital Marketing, Self Development व् अन्य आदि

यदि हम इस platform को ज्वाइन करना चाहते है तो हमको लगभग 2500 या इससे उपर भी निवेश करने पड़ सकते है ! यहाँ आप free में ज्वाइन नही कर सकते हो और यहाँ की सबसे मुख्य बात की आपको यहाँ ये भी सिखाया जायेगा की आपको इस फील्ड में काम कैसे करना है ! यही बात इसको सबसे अलग बनती है जिस कारन यहाँ पर आपके आगे बढ़ने के chance बहुत ज्यादा बढ़ जाते है !

3. Token affiliate programs

टोकन एफिलिएट platform में आपको कई प्रकार के टोकन मिलते है जिसे हम कूपन के नाम से भी जानते है ! आपको इस platform में आपको कई प्रकार के कूपन मिलगे जैसे की – Paytm, Zomato, swiggy, ola, shopping आदि यहाँ से दिए गये कूपन को लेकर आप अपनी shopping’s में कई discounts भी पा सकते है !

इस platform को ज्वाइन करने के लिए जीरो से लेकर 5 हज़ार तक की investment भी हो सकती है, क्युकी इस फील्ड में दोनों प्रकार की websites मौजूद है जो आपको free में भी कूपन देती है और वही कुछ websites है  जहा पर आपको कूपन लेने के लिए इन websites की मेम्बरशिप भी लेनी होती है !

Best Coupon Affiliate Program India

4. Hosting and domains affiliate programs

internet पर बहुत सारी कंपनिया है जो लोगो को डोमेन व् होस्टिंग की सर्विसेस प्रदान करती है चाहे तो आप इस platform में भी ज्वाइन हो कर अपने लिए commission बना सकते है, वैसे भी आज कल मार्किट में online का ट्रेंड आ चूका है जिस कारन सभी लोग अपनी अपनी services को online लेकर आना चाहते है, यदि आप ऐसे में लोगो का बिजनेस online लाने में उनकी मदद करेगे तो आप भी बहुत सारा पैसा कमा सकते है !

मान लो : कोई एक व्यक्ति है जो अपने बिजनेस को online लाना चाहता है परन्तु उसको ये नही पता की अपने बिजनेस को online कैसे लाये तो आप इस जगह आप अपनी वेबसाइट में बिजनेस online कैसे लाये इसके बारे में बता सकते है ये तो आपको भी पता है की online बिजनेस लाने के लिए एक वेबसाइट की जरुरत पड़ती है तो फिर उसके लिए होस्टिंग और डोमेन की भी जरुरत पड़ेगी !

इसके लिए आप अपने यूजर को सही व् सटीक जानकारी देने के बाद आप उसको अपनी ही वेबसाइट में एक buy hosting and domain का लिंक लगा सकते है , उसके बाद आपके यूजर पूरी जानकरी लेने के बाद ही आपके ब्लॉग में दिए गये लिंक पर क्लिक करके होस्टिंग व् डोमेन को खरीद लेंगे और अपने बिजनेस को online ले जा सकते है ! उनके होस्टिंग खरीदने से आपको भी कुछ commission मिलेगा, जिससे आप अपने लिए एक extra income source बना सकते है !

Best Hosting Affiliate Program in India

 

इस मार्किट में ज्वाइन करने के लिए आपको जीरो से लेकर 5 हज़ार तक रुपये लग सकते है, यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग को जीरो investment में या बिना निवेश के शुरू करना चाहते है तो आपको अपने लिए सबसे पहले YouTube channel start करना पड़ेगा ! जहा से आप अपने follower को सही जानकरी दे कर होस्टिंग buy करने के लिए recommend कर सकते है और वही आप अपनी वेबसाइट से मार्केटिंग करना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट के लिए खुद होस्टिंग और डोमेन खरीदना पड़ेगा !

5. Themes and templates programs

आज कल बिजनेस online आने के बाद हर कोई चाहता है की उनकी वेबसाइट बढ़िया दिखे और साथ ही साथ कुछ लोगो का ये मानना है कि theme से भी उनकी वेबसाइट की speed तेज़ होती है ! जिसके लिए कई लोग paid themes या templates भी खरीदते है इसी का आप भी फायदा उठा सकते है ओर आप भी themes के एफिलिएट programs को ज्वाइन कर के अपने लिए revenue generate कर सकते है !

Website Themes Affiliate Programs

मैं आशा करता हु आप सभी को अच्छे से समझ आया होगा की affiliate marketing क्या है और कितने प्रकार के affiliate programs है ! और Best Affiliate Marketing Platform in Hindi में बताया जिनको आप ज्वाइन करके अपने लिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते है यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट्स में जरुर बता सकते है, हम आपके सभी सवालो का जवाब जरुर देंगे !

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button