Meaning in HindiWhatsAppWhatsApp News in Hindi

WhatsApp Proxy Server Kya Hai, WhatsApp Proxy Server Setting Meaning in Hindi

आज WhatsApp बहुत दिनों के बाद एक साथ सभी WhatsApp Users के लिए एक नया सेटिंग अपडेट लाया है. और उस अपडेट का नाम है WhatsApp Proxy Server है. और ये आपको आपके व्हाट्सएप में तीन डॉट्स > सेटिंग > Storage and Data > Proxy > फिर Proxy Setting देखने को मिलेगा और जब इस पर क्लिक करेंगे तो Use Proxy का फीचर On करने का एक विकल्प whatsapp में मौजूद है. इसी का इस्तेमाल यानी How to Use Proxy in WhatsApp आप कैसे कर सकते हैं. WhatsApp Proxy Server Setting Meaning in Hindi जानेंगे कि क्या मतलब होता है.

और आप प्रॉक्सी सर्वर का Use कहां कर सकते हैं. और कौन-कौन कर सकते हैं. सब कुछ मैं आपको इस पोस्ट के अंदर बताऊंगा तो आप इस पोस्ट में बने रहे और सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट सवाल ये है, की व्हाट्सएप प्रोक्सी सर्वर क्या है (WhatsApp Proxy Server Kya Hai) सबसे पहले तो यह जानते हैं.

WhatsApp Proxy Server Kya Hai

अगर आप WhatsApp से सीधे तौर पर कनेक्ट नहीं कर पा रहे हैं. तो आप WhatsApp ऐप के ज़रिए प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Servers) का इस्तेमाल करके कनेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको WhatsApp Proxy Server Setting को On करना होगा. और फिर Connection के अंदर Set Proxy में अलग से Proxy setup करके और फिर आप अपने WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते है. आमतौर पर वालंटियर और ऑर्गेनाइजेशन यानी Proxy Server प्रोवाइडर आपकी मदद के लिए इस तरह के सर्वर सेटअप करते हैं, ताकि आप सुरक्षित और आसानी से बातचीत कर सकें. लेकिन यह फीचर अब आपके WhatsApp में भी आ गया है.

WhatsApp Proxy Server Setting Meaning in Hindi

प्रॉक्सी का इस्तेमाल करने से WhatsApp की प्राइवेसी और सुरक्षा पर कोई असर नहीं पड़ता. आपके पर्सनल मैसेज और कॉल्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित रहते हैं. इसका मतलब है कि आपकी WhatsApp पर किसी से Chat और कॉल पर हुवे बातचीत आपके और आपके कॉन्टैक्ट के बीच ही रहती है. इसे WhatsApp, Meta या प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Servers) भी देख या सुन नहीं सकते.

WhatsApp Proxy Server Meaning in Hindi – व्हाट्सएप प्रॉक्सी सर्वर सेटिंग का हिंदी में मतलब हुआ कि अगर आप WhatsApp से सीधे तौर पर कनेक्ट यानी इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. या व्हाट्सएप यूजर्स इंटरनेट बैन या ब्लॉक होने की स्थिति में है. तो अब आप WhatsApp ऐप के ज़रिए प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Servers) का इस्तेमाल करके कनेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको WhatsApp Proxy Server Setting को On करना होगा. और फिर Connection के अंदर Set Proxy में अलग से Proxy setup करके और फिर आप अपने WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते है.

प्रॉक्सी का इस्तेमाल ऐसे करें (How to Use Proxy in WhatsApp)

अगर अभी आप अपने फोन में इंटरनेट का इस्तेमाल कर पा रहे हैं, तो सोशल मीडिया या सर्च इंजन Google के ज़रिए आप ऐसे भरोसेमंद Proxy Address List सोर्स ढूँढ सकते हैं. जिन्होंने Proxy for WhatsApp बनाया हो.

WhatsApp Proxy Server Kya Hai

यह पोस्ट भी पढ़े – Naya WhatsApp Download Karna Hai | व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करे ?

Android पर WhatsApp Proxy से ऐसे कनेक्ट करें

Android फोन पर प्रॉक्सी से कनेक्ट करने से पहले आप कन्फ़र्म करें कि आप WhatsApp का नया वर्शन इस्तेमाल कर रहे हों. फिर आप नीचे बताए गये सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे.

  1. Chat टैब में तीन डॉट्स पर क्लिक करें.
  2. सेटिंग्स (Settings) पर टैप करें.
  3. स्टोरेज और डेटा (Storage and Data)
  4. प्रॉक्सी (Proxy) पर टैप करें.
  5. प्रॉक्सी सेटिंग्स (Proxy Setting) का इस्तेमाल करें पर टैप करें.
  6. प्रॉक्सी सेट करें पर टैप करें और प्रॉक्सी एड्रेस डालें.
  7. सेव करें पर टैप करें.
  8. कनेक्ट हो जाने पर चेकमार्क दिखेगा.
How to Use Proxy in WhatsApp

अगर प्रॉक्सी का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको WhatsApp पर मैसेज नहीं मिल रहे हैं या आप मैसेज नहीं भेज पा रहे हैं, तो हो सकता है कि जिस प्रॉक्सी का WhatsApp (Proxy Address for WhatsApp) प्रॉक्सी सेट करने में इस्तेमाल आपने किए है. वो Proxy Address ब्लॉक किया गया हो. प्रॉक्सी डिलीट करने के लिए प्रॉक्सी एड्रेस पर टैप करके दबाए रखें. इसके बाद नया एड्रेस डालकर देखें. फिर आपका WhatsApp चलने लगेगा.

iPhone पर प्रॉक्सी से ऐसे कनेक्ट करें

सबसे पहले आप Apps Store में जाकर ये कन्फ़र्म करें कि आप WhatsApp का नया वर्शन अपने iOS यानी iPhone में इस्तेमाल कर रहे हों. अब –

  1. WhatsApp की सेटिंग्स (Settings) विकल्प पर क्लिक करे.
  2. स्टोरेज और डेटा (Storage and Data) के ऑप्शन पर टैप करें.
  3. Network ऑप्शन के अंदर प्रॉक्सी के विकल्प पर टैप करें.
  4. प्रॉक्सी का इस्तेमाल (Use Proxy) करें पर टैप करें.
  5. प्रॉक्सी एड्रेस डालें और सेव करें पर टैप करके कनेक्ट करें.
  6. कनेक्ट हो जाने पर चेकमार्क दिखेगा.

अगर प्रॉक्सी का इस्तेमाल करने के बाद भी आपके आईफ़ोन में WhatsApp पर मैसेज नहीं मिल रहे हैं या आप मैसेज नहीं भेज पा रहे हैं, तो हो सकता है कि Free Proxy Address for WhatsApp को ब्लॉक किया गया हो. कोई दूसरा प्रॉक्सी एड्रेस इस्तेमाल करके देखें.

WhatsApp Proxy Server Setting Meaning in Hindi

ध्यान दें: थर्ड पार्टी प्रॉक्सी इस्तेमाल करने से आपका IP एड्रेस प्रॉक्सी प्रोवाइडर के साथ शेयर किया जाएगा. थर्ड पार्टी प्रॉक्सी WhatsApp द्वारा उपलब्ध नहीं कराए जाते. तो जब भी आप इस तरह के WhatsApp Proxy Number का इस्तेमाल करे तो सोच समझ कर ही करें. अगर आपको प्रॉक्सी के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है. तो इससे दूर ही रहे.

WhatsApp Proxy Server किसके लिये है कौन इसका Use कर सकता है

WhatsApp Proxy Server Setting फीचर उनके लिए है. जो अभी दुनियाभार में कही भी अगर कोई व्हाट्सएप यूजर्स इंटरनेट बैन या ब्लॉक होने की स्थिति में है. तो वो भी अब WhatsApp Proxy Server फीचर आने के बाद WhatsApp का इस्तेमाल करने में सक्षम हो सकेंगे. व्हाट्सएप किसी भी उपयोगकर्ता यानी User को प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Server) का उपयोग कर सेवा से जुड़ने देगा.

Conclusion:

व्हाट्सएप प्रॉक्सी सर्वर सेटिंग का हिंदी में मतलब हुआ कि अगर आप WhatsApp से सीधे तौर पर कनेक्ट यानी इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. या व्हाट्सएप यूजर्स इंटरनेट बैन या ब्लॉक होने की स्थिति में है. तो अब आप WhatsApp ऐप के ज़रिए प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Servers) का इस्तेमाल करके कनेक्ट कर सकते हैं.

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button