How ToInternet

How to change SBI mobile number, SBI Mobile Number Change with ATM

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में how to change sbi mobile number के बारे में जानगे ! आज के समय हर व्यक्ति के पास Bank Account होता है, क्युकी बैंक हमारे पैसे को काफी secure रखते है, और उसके साथ साथ हमे कुछ प्रतिशत interest भी प्रदान करवाते है ! जिसके चलते आज के समय हर किसी के पास Bank Account होता है और घर बैठे मोबाइल पर अपने बैंक से जुडी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करता रहता है ! लेकिन कई बाद हमारा Mobile Number खो जाता है, जिस कारन से हम अपने Banks से जुड़े Updates नही प्राप्त कर पाते है ! जिस कारन से हमे अपने Bank Balance से जुड़ा कोई भी अपडेट पाने के लिए बैंक ही जाना पड़ता है !

जिसके चलते यदि हम कोई भी बैंक से जुड़े अपडेट घर बैठे पाना चाहते है तो उसके लिए हमें सबसे पहले अपने Registered Mobile Number को change करना पड़ेगा तभी आपके Mobile Number कोई भी Updates आ सकेगे ! यदि आप भी ऐसी ही समस्या का सामना कर रहे है तो आप इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे ! जहां पर हम सीखेगे how to change mobile number in sbi, इसलिए आप हमारे साथ इस पोस्ट में बने रहे, जिससे की आप भी आसानी से how to change sbi mobile number के बारे में जान सको !

 how to change mobile number in sbi

यदि आपका बैंक अकाउंट रजिस्टर मोबाइल नंबर खो गया हैं या बंद हो गया है। तो आप अपना sbi mobile number change कराना चाहते हो तो निम्नलिखित steps को ध्यानपूर्वक पढ़े ! जहां पर हम sbi mobile number change करने के 2 तरीके जानेगे ! जिसकी मदद से आप अपने sbi mobile number change आसानी से करवा सकते हो ! इसलिए आप इस पोस्ट में हमारे साथ बने रहे, जिससे की आपको आसानी से समझ आ सके की आप अपने how to change sbi mobile number. क्युकी Mobile Number update होने से हमारे लेन देन में आसानी होती है ! जिसके चलते जब भी आपके अकाउंट से पैसे कटते है तो आपके फोन में नोटिफिकेशन आ जाता है। 

यह पोस्ट भी पढ़े – How to close SBI credit card, How to generate SBI ATM Pin

SBI Mobile Number Change with ATM

यदि आपका mobile number खो चूका है और आप अपने sbi mobile number change करना चाहते है और बैंक आपके घर से काफी दूर है तो आप ATM की मदद से भी अपने sbi mobile number change कर सकते है ! इसके लिए निम्नलिखित तरीके को follow करे ! जिससे की sbi mobile number change करते समय कोई भी गलती ना हो और आप सफलतापूर्वक अपना mobile number change कर सको !

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी किसी ATM Machine के पास जाना होगा और वहां पर आपको अपना ATM Card Swipe करना होगा !
  • आपके ATM Card Swipe करते ही आपके सामने कई सारे option आ जायेगे, यहां पर आपको Registration पर click करना है !
  • Registration पर click करने के बाद आपको अपना ATM Pin Enter करना होगा !
  • आपके ATM Pin Enter करने के बाद आपके सामने एक और new screen खुलेगी जहां पर आपको बहुत सारे option दिखाई देंगे !
  • यहां पर आपको Registration Mobile Number पर click करना होगा ! जैसे ही आप Registration Mobile Number पर click करते है आपके सामने एक और new screen खुलती है 
  • जहां पर आपको कुछ और option दिखाई देंगे, पर आपको यहां पर Change Mobile Number पर click करना होगा !
  • Change Mobile Number पर click करते ही आपके सामने एक new screen खुलेगी, जहां पर आपसे आपका old registered mobile number दर्ज करने को कहा जायेगा !
  • अपना Old Mobile Number दर्ज करने के बाद Correct पर click कर दे ! Correct पर click करते ही आपके सामने एक बार फिर से new screen खुलेगी जहां पर आपको फिर से अपना Old mobile number confirm करने के लिए दर्ज करना होगा और उसके बाद correct button पर click कर देना है !
  • Correct Button पर click करते ही आपके सामने एक new screen खुलेगी, जहां पर आपको अब अपना new mobile number enter करने को कहा जायेगा ! याद रहे यहां आपको उसी number को add करना है, जिसके उपर आप अपने सभी updates लेना चाहते है यानि की आप अपने बैंक account में अपना मोबाइल number registered करना चाहते है !
  • आप आपका अपना new mobile number enter करने के बाद correct button पर click कर दे !
  • Correct button पर click करते ही आपके सामने एक फिर से new screen खुलेगी, जहां पर आपका new mobile number confirm करने के लिए एक बार फिर से new mobile number add करना होगा और उसके बाद आपको correct button पत click कर देना है !
  • अपना mobile number add करने के बाद आपके सामने एक और new स्क्रीन खुलेगी जहां पर आपको बताया जायेगा की आपके new mobile number पर एक OTP send किया गया है इसको आप 567676 पर send करना है !
  • इसके बाद आपको आपके mobile number में आया हुआ Code 567676 पर send कर देना है, जैसे ही आप आपके Mobile Number पर आया हुआ OTP 567676 पर send करोगे उसके कुछ देर बाद आपका मोबाइल number registered हो जायेगा ! याद रहे – आपका mobile number registered होते हुए 1 से 2 दिन भी लग सकते है इसके बाद आपके new mobile number पर ही सभी updates आएगे !

change mobile number in sbi

change mobile number in sbi के बारे में जानने के लिए आपको हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित तरीके को step by step फॉलो करना है, जिसकी मदद से हम आसानी से how to change mobile number in sbi, इसलिए अपना mobile number अपडेट करने के लिए निम्नलिखित points को ध्यानपूर्वक फॉलो करे !

  • sbi bank mobile number change करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी बैंक की ब्रांच जाना होगा, यानि की आपका जहां से बैंक अकाउंट खुला हुआ है वहां पर आपको जाना होगा !
  • बैंक पहुँचने के बाद आपको वहां के कर्मचारी से आपको एक bank me mobile number change application in hindi मांगना होगा !
  • इस form में दी गये सभी जानकरी को ध्यानपूर्वक भरे, याद रहे यहाँ आपको वही number डालना जिसके उपर आप अपने बैंक से जुड़े notification पाना चाहते हो और इसके साथ ही साथ आपको यहाँ date भी वही डालनी है, जिस दिन आप इस form को भर रहे है !
  • Form के last के आपको अपने हस्ताक्षर भी करने होंगे, यदि आप हस्ताक्षर नही कर सकते तो आप अपना अंगूठा लगा सकते है !
  • अब आपको इस form के साथ सभी जरुरी documents लगा कर submit कर देना है !
  • Form को submit के 1 या 2 दिन के अंदर ही अंदर आपका मोबाइल number अपडेट कर दिया जायेगा ! जिसके चलते आप अपनी बैंक से जुड़े सभी notification अपने new mobile number पर प्राप्त कर सकते है !

मैं आशा करता हूँ, आप सभी how to change sbi mobile number, how to link mobile number with bank account के बारे में अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमे comments में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी comments का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Rajaram Prasad ( Owner )

It's me Rajaram Prasad Founder and CEO of TechFdz.com and Tech YouTuber with 2.9M Subscribers at Sikhe All In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button